खाली पेट चबाएं ये पत्ते, तेजी से वजन कम करने, बालों का झड़ना रोकने, कब्ज से तुरंत राहत और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद

Curry Leaves Health Benefit: तेजी से वजन कम करने के लिए भोजन में करी पत्तों को शामिल किया जा सकता है. लेकिन इन्‍हें खाली पेट खाना फायदेमंद है. यह बालों से जुड़ी समस्‍याओं में राहत (Stop Hair Fall) दिलाता है, त्‍वचा की देखभाल (Skin Care), कब्‍ज से तुरंत राहत (Constipation Remedies) और ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Levels) करने में मददगार साबित हो सकते हैं. चलिए जानते हैं करी पत्ते के फायदों के बारे में.

खाली पेट चबाएं ये पत्ते, तेजी से वजन कम करने, बालों का झड़ना रोकने, कब्ज से तुरंत राहत और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद

Curry Leaves Benefits: करी पत्ते के इन फायदों के बारे में जानना आपके लिए जरूरी है.

खास बातें

  • करी पत्तों के कई फायदे होते हैं.
  • इन्‍हें खाली पेट खाना फायदेमंद है.
  • चलिए जानते हैं करी पत्ते के फायदों के बारे में.

Curry Leaves Health Benefit: क्‍या आप बालों के झड़ने (Hair Fall) से परेशान हैं, क्‍या आपको डायबिटीज (Diabetes) है और आप ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नेचुरली कंट्रोल (Home Remedies) करना चाहते हैं. या फिर आप बढ़े वजन से परेशान हैं और तेजी से वजन कम करना (Lose Weight Fast) चाहते हैं और पेट पर जमे फैट या वसा को कम करना (Lose Belly Fat) चाहते हैं. तो यकीनन इनके लिए आपने बहुत से अलग-अलग नुस्‍खे अपनाएं होंगे, लेकिन हम आपको बताते हैं एक ऐसी चीज के बारें में जिसे सुबह खाली पेट लेने पर आप इन सभी समस्‍याओं से एक साथ लड़ सकते हैं. हम बात कर रहे हैं करी पत्तों की. करी पत्तों के कई फायदे होते हैं. तेजी से वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भोजन में करी पत्तों को शामिल किया जा सकता है. लेकिन इन्‍हें खाली पेट खाना फायदेमंद है. यह बालों से जुड़ी समस्‍याओं में राहत (Stop Hair Fall) दिलाता है, त्‍वचा की देखभाल (Skin Care), कब्‍ज से तुरंत राहत (Constipation Remedies) और ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Levels) करने में मददगार साबित हो सकते हैं. चलिए जानते हैं करी पत्ते के फायदों के बारे में.

Mallika Sherawat 43 की उम्र में भी लगती हैं 23 की, एक्ट्रेस ने बताया अपनी फिटनेस का राज! मल्लिका शेरावत लेती हैं ये डाइट

खाली पेट करी पत्ता खाने के फायदे (Health benefits of chewing curry leaves on an empty stomach)

1.गिरते बालों का झड़ना रोक उन्हें लंबा और घना बनाने में मददगार है करी पत्ता: 

करी पत्ते बालों का झड़ना रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं. सुबह सबसे पहले खाली पेट आप एक गिलास पानी लें. इसके कुछ मिनटों के बाद, आप कुछ ताजा करी पत्ते चबा सकते हैं. पत्तियों को ठीक से चबाएं और इसके करीब 30 मिनट बाद नाश्ते करें. करी पत्ते विटामिन सी, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होते हैं.

jvil8268

Fight Hair Fall: करी पत्ते की मदद से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है.

स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवा का काम करेंगी ये 5 चीजें! डाइट में शामिल कर खुद देखें असर

2. पाचन के लिए है बेहतर और कब्‍ज से दिलाए तुरंत राहत

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो सुबह पेट साफ करने में दिक्‍कत का सामना करते हैं, तो करी पत्ता आपके लिए अच्‍छा साबित हो सकता है. खाली पेट पर करी पत्ते का सेवन करने से बेहतर पाचन होता है. जब एक खाली पेट इसका सेवन किया जाता है, तो करी पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं और मल त्याग का समर्थन करते हैं. यह आपको कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

3. मॉर्निंग स‍िकनेस और मतली को ठीक करता है

करी पत्ता सुबह की बीमारी, मितली और उल्टी से लड़ने में भी सहायक है. यह पाचन को बढ़ाता है जो आपको इन समस्‍याओं का इलाज करने में मदद करता है.

काली मिर्च है हाई ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए रामबाण इलाज, और भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

4. तेजी से वजन कम करने में मदद करेगा करी पत्ता

करी पत्ते को चबाने से कई कारकों का समर्थन होता है, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम हो सकता है जैसे कि बेहतर पाचन, विषहरण, बेहतर कोलेस्ट्रॉल का स्तर और बहुत कुछ.

nba4c558

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने में करी पत्ता मददगार हो सकता है.

बच्चे भी होते हैं कैंसर का शिकार, जानें बच्चों में होने वाले 6 कैंसर और उनके लक्षण 

करी पत्ते आपके व्यंजनों का हिस्सा हो सकते हैं. अपने आहार में करी पत्ते को शामिल करने से आप आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन घटाने को बढ़ावा देने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ये उपाय हैं लाजवाब! जानें डायबिटीज कैसे करें कंट्रोल

काला जीरा वजन कम करने में कर सकता है दवा का काम, पेट की चर्बी घटाने के साथ जानें और भी कई फायदे!

क्यों होता है कैंसर, कैसे पहचानें कैंसर के लक्षण और क्या है इसका इलाज और उपाय

करें ये 7 काम दुबलेपन और कमजोरी से मिलेगा छुटकारा, आसानी से बढ़ेगा वजन मिलेगा हेल्दी शरीर!

कमर दर्द के साथ पीरियड्स, पेट दर्द के लिए कमाल हैं ये योगासन, जानें पीठ दर्द से बचाव के उपाय और योग करने का तरीका!

तेजी से घटाना है वजन और मोटापा, तो ये 3 योगासान करेंगे कमाल, कम होगी पेट की चर्बी

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com