Skin Care Tips: दमकती और मुलायम स्किन पाने के लिए दही से बनाएं Face Pack, रोजाना लगाने से होगा कमाल!

Easy Skin Care Routine: मसूर की दाल स्किन के लिए (Curd For Skin) कमाल हो सकती है.प्रोबायोटिक्स एक स्वस्थ आंत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं. दही का फेसपैक (Yogurt Facepack) आपकी स्किन के असरदार हो सकता है. आपकी त्वचा को हेल्दी पोषण (Healthy Nutrition) की जरूरत होती है. प्रोबायोटिक्स त्वचा की समस्याओं (Skin Problems) से लड़ने में कैसे मदद कर सकते हैं, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Skin Care Tips: दमकती और मुलायम स्किन पाने के लिए दही से बनाएं Face Pack, रोजाना लगाने से होगा कमाल!

Curd Face Pack Benefits: दही आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है.

खास बातें

  • दही से घर पर बनाएं फेसपैक और पाएं ग्लोइंग स्किन.
  • स्किन की देखभाल के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें.
  • त्वचा की खोई हुई चमक पाने के लिए ऐसे बनाएं दही का फेस मास्क.

Effective Skin Care Routine: आप स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग (Healthy And Glowing Skin) बनाने के साथ ही स्किन पर टोन (Tone On Skin) लाने के लिए आप कई उपाय करते होंगे लेकिन इनका असर किस हद तक होता है ये आप सभी जानते हैं. क्या स्किन के लिए किसी नेचुरल चीज से बेहतर भला कुछ हो सकता है. दही स्किन के लिए (Curd For Skin) कमाल हो सकती है. स्किन के लिए दही का इस्तेमाल करने से आपको खुद ही रिजल्ट दिखने लगेगा. हेल्दी और चमकती त्वचा (Healthy And Glowing Skin) के लिए आपको सही पोषण की जरूरत होती है. आपकी त्वचा के लिए विभिन्न विटामिन और खनिज आवश्यक हैं. स्किन प्रोब्लम्स से लड़ने के लिए स्वस्थ स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) का पालन करने की जरूरत है. स्किनकेयर की बात करें तो हाल ही में प्रोबायोटिक्स को भारी लोकप्रियता मिली है. प्रोबायोटिक्स हेल्थ आंत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं. ऐसा नहीं है कि आपने हेल्दी स्किन के लिए नेचुरल तरीके (Natural Tips For Skin) आजमाई न हों आपके लिए हेल्दी स्किन (Healthy Skin) के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies) भी आजमाए होंगे, लेकिन कुछ चीजों में ऐसे गुण होते हैं जो कुछ ही समय में आपको ज्यादा फायदा दे सकते हैं. दही सेहत के लिए (Curd For Health) तो फायदेमंद होती ही है साथ ही आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. 

डॉ. श्रव्या सी टिपिरनेनी बताती हैं, "प्रोबायोटिक्स से आपकी त्वचा को बहुत सारे लाभ होते हैं. प्रोबायोटिक्स सूजन को कम करते हैं, मुहांसों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकते हैं. साथ ही त्वचा की बनावट में सुधार करने में सहायक हो सकते हैं. वे शरीर को अपना संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं ताकि यह सभी पर्यावरण प्रदूषकों से लड़ सके."

"प्रत्येक इंसान में एक अद्वितीय माइक्रोबायोम होता है और इसलिए उसे प्रो और पोस्ट बायोटिक्स के बीच एक संतुलन बनाना पड़ता है. जो युवाओं को कोमल और चमकती त्वचा के लिए अधिकतम लाभ लेने के लिए एक आदर्श संतुलन होता है.

i5m52gdgCurd For Skin: हेल्दी स्किन और आंत के लिए अपने आहार में अधिक दही शामिल करें

डॉ. थनसीहा नरगिस बताती हैं कि प्रीबायोटिक्स कैसे काम करते हैं "प्रोबायोटिक्स जीवित जीवाणु या सूक्ष्मजीव हैं जो स्वाभाविक रूप से मानव शरीर का कॉलोनाइजेशन करते हैं. आमतौर पर, यह एंटीबायोटिक दवाओं के साथ-साथ एंटीबायोटिक-प्रेरित दस्त और कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों में फायदेमंद होते हैं. प्रोबायोटिक्स में कुछ एंटिइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं स्किन प्रोब्लम्स से राहत दिलाने में मदद  कर सकते  हैं.

घर पर कैसे बनाएं दही का फेसपैक |  How To Use Probiotics For Skin?

दही सबसे अच्छ प्रोबायोटिक्स में से एक है जो आसानी से मिल जाता है. आप इसे आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं. दही का सेवन रोज किया जा सकता है. दही का उपयोग घर पर प्राकृतिक सामग्री के साथ फेस पैक तैयार करने के लिए भी किया जा सकता है. फेस पैक तैयार करने के लिए आप एक से दो बड़े चम्मच बेसन, दो चुटकी हल्दी और कुछ दही मिला सकते हैं. बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में दो बार लगाएं.

jdgmoelCurd For Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए दही से बनाएं फेसपैक और फेसमास्क
 

(डॉ. थानसी नरगिस, कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, एस्टर आरवी हॉस्पिटल)

(डॉ. श्रव्या सी टिपिरनेनी, सलाहकार- त्वचा विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल व्हाइटफ़ील्ड)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.