Morning Exercise Benefits: रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने से मिलते हैं ये 6 शानदार फायदे, आज से ही कर दें शुरू

Benefits Of Morning Exercise: प्रत्येक दिन अपने अनुशंसित 30 मिनट का व्यायाम करना कई लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है. हालांकि सुबह एक्सरसाइज करने लाभ (Morning Exercise Benefits) अद्भुत हैं. आप पारिवारिक प्राथमिकताओं के बीच और अपने नौ से पांच काम करने के बीच, आप हमेशा जिम छोड़ने या एक्सरसाइज न करने का बहाना ढूंढ सकते हैं या इन फायदों को ले सकते हैं.

Morning Exercise Benefits: रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने से मिलते हैं ये 6 शानदार फायदे, आज से ही कर दें शुरू

Morning Exercise Benefits: रोजाना सुबह सबसे पहले एक्सरसाइज करना सबसे अच्छी आदत है

खास बातें

  • सुबह एक्सरसाइज करने से करें अपने दिन की शुरुआत.
  • सुबह एक्सरसाइज करने से बेहतर कोई हेल्दी आदत नहीं हो सकती है.
  • यहां जानें रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने के स्वास्थ्य लाभ.

Health Benefits Of Morning Exercise: एक सुबह की कसरत आपके दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है. प्रत्येक दिन अपने अनुशंसित 30 मिनट का व्यायाम करना कई लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है. हालांकि सुबह एक्सरसाइज करने लाभ (Morning Exercise Benefits) अद्भुत हैं.आप पारिवारिक प्राथमिकताओं के बीच और अपने नौ से पांच काम करने के बीच, आप हमेशा जिम छोड़ने या एक्सरसाइज न करने का बहाना ढूंढ सकते हैं या इन फायदों को ले सकते हैं. सुबह वर्कआउट करना (Working Out In The Morning) आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. हालांकि, सुबह उठने के बाद सही व्यायाम (Exercise) करने की आदत बनाना, बस अपने आप को प्रेरित रखने के लिए अंतिम समाधान हो सकता है. हम जानते हैं कि काम से पहले जिम हिट करने के लिए उठने के बजाय अधिक से अधिक समय तक झपकी लेना है, लेकिन अगर आप ऑफिश जाने से पहले अपना दैनिक व्यायाम करना अपनी आदत बना सकते हैं, तो आप अधिक निपुण, आत्मविश्वासी महसूस करेंगे और कई स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेंगे. यहां सुबह एक्सरसाइज करने स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Morning Exercise) के बारे में बताया गया है.

 सुबह व्यायाम के 6 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ | 6 Amazing Health Benefits Of Morning Exercise

1. बेहतर रुटीन

सुबह सबसे पहले एक्सरसाइझ करना एक हेल्दी रुटीन स्थापित करने का एक शानदार तरीका है. एक बार एक व्यायाम दिनचर्या स्थापित हो जाने के बाद, आपको जिम छोड़ने की बहुत कम संभावना होगी. लगभग दो महीने के सुबह के वर्कआउट के बाद, आप अपनी इस हेल्दी आदत को विकसित कर सकती हैं.

bot7i4kgBenefits Of Morning Exercise: सुबह एक्सरसाइज करने से दिन की शुरुआत करने से बेहतर कुछ नहीं

2. मिलेगी एनर्जी

मॉर्निंग वर्कआउट आपके दिन के लिए ऊर्जावान और तैयार महसूस करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. वास्तव में, सुबह की कसरत आपको एक कप कॉफी से भी अधिक ऊर्जा दे सकती है! आपकी तत्काल ऊर्जा बूस्ट प्राप्त होगी और मानसिक स्पष्टता बढ़ेगी जिससे काम में एक उत्पादक दिन आएगा.

3. बेहतर होगा मूड

सुबह की कसरत के बाद खुशी और अधिक आशावादी महसूस करने की अपेक्षा करें. सुबह की एक्सरसाइज करने से आपके अंदर एक अच्छा रसायन रिलीज होता है जो आपके मनोदशा को बढ़ावा देगा और जैप तनाव में मदद करेगा. इसके अलावा, आपको यह जानकर खुशी महसूस करने की गारंटी है कि आपने अपने दिन की शुरुआत अपने और अपने स्वास्थ्य के लिए कुछ अद्भुत करने के साथ की है.

4. नींद में सुधार करेगा

सामान्य रूप से व्यायाम, बेहतर नींद की आदतों को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. हालांकि, शाम को व्यायाम करने से रात को सो जाना कठिन हो जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जो प्रतिभागी सुबह 7 बजे व्यायाम करते हैं, वे दोपहर या शाम को व्यायाम करने वालों की तुलना में अधिक गहरी नींद लेते हैं. व्यायाम के सभी नींद लाभों को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है मॉर्निंग वर्कआउट.

v3sl6ve

5. ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करने के लिए नियमित व्यायाम शानदार है. जैसा कि यह पता चला है, सुबह में व्यायाम करना और भी बेहतर हो सकता है! सुबह का व्यायाम रक्तचाप को कम करने के लिए सबसे अच्छा है. रोजाना सुबह एक्सरसाइज कर आप अपने ब्लड प्रेशर को भी हेल्दी रख सकते हैं.

6. तनाव को कम करने में मदद मिलती है

सुबह की एक्सरसाइज आपको तनाव मुक्त रखने में भी मदद कर सकती है. काम करने से पहले पसीना आना आपके शरीर के कोर्टिसोल स्तर (तनाव हार्मोन) को कम कर सकता है. व्यायाम तनाव को दूर करने और आपकी मांसपेशियों को आराम करने में भी मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.