आयुष मंत्रालय के इम्युनिटी बढ़ाने के 10 टिप्स, जिनका आज पीएम ने किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग के लिए देशभर में लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ाने का फैसला लिया. देश को संबोधन करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने जनता से 7 बातें भी कहीं. जिनमें से एक थी कि जनता कोरोना वायरस से बचने के लिए आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) द्वारा इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स (Boost Your Immune System) का पालन करें.

आयुष मंत्रालय के इम्युनिटी बढ़ाने के 10 टिप्स, जिनका आज पीएम ने किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)

नई दिल्ली:

देश कोरोनावायरस (Corona Virus) के खि‍लाफ जंग में मजबूती से पैर जमाए हुए है. 21 दिनों से जारी लॉकडाउन आज खत्म होना था, लेकिन पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए इसे 3 मई (Lockdown till 3rd May) तक बढ़ा दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग के लिए देशभर में लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ाने का फैसला लिया. आज सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोध‍ित करते हुए प्रधानमंत्री (PM Modi) ने इसकी घोषणा की. इसी के साथ पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने जनता से अपील की कि वे कोरोना संक्रमण (Coronavirus Disease (COVID-19) का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल App (Aarogya Setu Mobile Apps) जरूर डाउनलोड करें. देश को संबोधन करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने जनता से 7 बातें भी कहीं. जिनमें से एक थी कि जनता कोरोना वायरस से बचने के लिए आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) द्वारा इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स (Boost Your Immune System) का पालन करें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, गर्म पानी, काढ़ा, इनका निरंतर सेवन करें.

असल में केंद्र सरकार का आयुष मंत्रालय लगातार कोरोना पर जागरुकता फैलाने का प्रयास कर रहा है. आयुष मंत्रालय, आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी विभाग संक्षिप्त है. आयुष मंत्रालय ने इम्युनिटी बढ़ाने के 10 घरेलू नुस्खे बताए हैं. तो चलिए जानते हैं इनके बारे में - 

इम्युनिटी बढ़ाने के 10 घरेलू नुस्खे, जो आयुष मंत्रालय ने सुझाए (10 Natural Ways To Boost Your Immune System)

कोरोना से बचने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा जारी वो 10 टिप्स क्या हैं? तो देर किस बात की चलिए जानते हैं. 


1. दिनभर समय-समय पर गर्म पानी पीते रहें. पानी को हल्का गर्म करके पिएं.

2. रोजाना कम से कम 30 मिनट तक योग करें. मंत्रालय ने इसके लिए #YOGAatHome #StayHome
#StaySafe जैसे हेशटेग भी दिए. मंत्रालय ने योग और ध्यान करने की सलाह दी. 

3. अपने आहार में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल जरूर करें. 

4. एक चम्मच या 10 ग्राम च्यवनप्राश का सेवन रोज सुबह करें. डायबिटीज के रोग शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन करें. 

5. दिन में एक या दो बार हर्बल चाय / काढ़ा पीएं. काढ़ा बनाने के लिए पानी में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक, मुनक्का मिलाकर अच्छी तरह धीमी आंच पर उबालें. अगर मीठा लेना हो तो स्वादानुसार गुड़ डालें या खट्टा लेना हो तो नींबू का रस मिला लें.

6. दिन में कम से कम एक या दो बार हल्दी वाला दूध (Golden Milk) लें. 150 मिली लीटर गर्म दूध में करीब आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं.

7. नैजल एप्लीकेशन : तिल का तेल या नारियल का तेल या घी रोज सुबह और शाम नाक के दोनों छिद्रों में लगाएं.

8. ऑयल पुलिंग थेरेपी : एक बड़ी चम्मच तिल का तेल या नारियल का तेल मुंब में लें. इसे पीना नहीं है. इसे दो से तीन मिनट तक मुंह में घुमाने के बाद थूक दें. इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें. दिन में एक या दो बार ऐसा किया जा सकत है.

Newsbeep

9. गले में खरास या सूखा कफ होने पर पुदीने की कुछ पत्तियां और अजवाइन को पानी में गर्म करके स्टीम लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


10. गुड़ या शहद के साथ लॉन्ग का पाउडर मिलाकर इसे दिन में दो से तीन बार खाएं. सूखा कफ या गले में खरास ज्यादा दिनों तक है तो डॉक्टर को दिखाएं.