Easy Weight Loss Trick: ये है वजन घटाने का सबसे आसान तरीका, पेट की चर्बी के साथ पूरी बॉडी का फैट होगा कम!

Quick Ayurvedic Weight Loss Remedy: वजन घटाने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं, लेकिन वजन घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Lose Weight) किसी रामबाण से कम नहीं हैं. मोटापे की वजह से हमेशा कम आत्मविश्वास में रहने की बजाय आप वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) अपनाकर खुद की पर्सानालिटी को डिवेलप करें.

Easy Weight Loss Trick: ये है वजन घटाने का सबसे आसान तरीका, पेट की चर्बी के साथ पूरी बॉडी का फैट होगा कम!

Sabja Seeds For Weight Loss: वजन घटाने के नेचुरल तरीके किसी रामबाण से कम नहीं हैं.

खास बातें

  • तेजी से वजन कम करने के लिए सब्जा बीज हैं कमाल.
  • सब्जा सीड्स में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है.
  • यहां है वजन घटाने का बेहद सरल तरीका.

Home Remedies For Quick Weight Loss: वजन घटाने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं, लेकिन वजन घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Lose Weight) किसी रामबाण से कम नहीं हैं. मोटापे की वजह से हमेशा कम आत्मविश्वास में रहने की बजाय आप वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) अपनाकर खुद की पर्सानालिटी को डिवेलप करें. इसके लिए आर वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) का सहारा ले सकते हैं, क्योंकि अपने खानपान और लाइफस्टाइल पर कंट्रोल करे बिना बॉडी को शेप में नहीं लाया जा सकता है. वजन घटाने के लिए सब्जा बीज (Basil Seeds For Weight Loss) काफी लाभकारी माने जाते हैं. ये बीज काफी देर तक आपकी भूख को शांत रखने में मददगार माने जाते हैं, जिससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है.

वजन कम करने के लिए सब्जा बीज का उपयोग (Use Of Sabja Seeds) कई तरीकों से किया जा सकता है. अगर आप अपनी पेट की चर्बी (Belly Fat) से परेशान हैं, या पूरे शरीर की चर्बी (Body Fat) को कम करना चाहते हैं, तो भी यह बीज आपके लिए कमाल हो सकते हैं. सब्जा बीजों का सामान्य तरीके से सेवन करने के लिए आपको बस इसे कुछ घंटो तक पानी में भिगोकर रखना पड़ता है.

सब्जा सीड्स (Sabja Seed In Hindi) में कई पोषण तत्व पाएं जाते हैं. जैसे-  प्रोटीन, विटामिन, फाइबर ओमेगा और फैटी एसिड जो स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. यहां जानें सब्जी बीज वजन घटाने में कैसे आपकी मदद कर सकते हैं.

सब्जा बीज में मौजूद पोषक तत्व | Nutrition Value Of Sabja Seeds

तुलसी के बीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है. इसके साथ ही इनमें कार्बोहायड्रेट्स और फाइबर पाया जाता है. इन बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स, मैग्नीशियम, आयरन, फैटी एसिड्स, पोटैशियम, फॉलिक एसिड आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

weight lossQuick Weight Loss Tips: सब्जा बीज में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है

सब्जा बीज कैसे घटाते हैं मोटापा | How Do Sabza Seeds Lose Weight

तुलसी के बीज कैलोरी में कम होते हैं और भूख को कम कर सकते हैं. इस प्रकार वजन घटाने के शासन में मदद करते हैं. तुलसी के बीज में उच्च फाइबर सामग्री आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है. वे बीज भूख के दर्द को कम करते हैं. अधिक प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए आप उन्हें अपने वजन घटाने के आहार में शामिल कर सकते हैं.

मोटापा कम करने के लिए सब्जा बीज का उपयोग कैसे करें? | How To Use Sabja Seeds For Weight Loss

पानी में भिगोकर सब्जा सीड्स का सेवन करने पर यह वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं. वेट लॉस के लिए वर्कआउट के साथ-साथ अगर तुलसी के बीजों का सेवन किया जाए तो इससे वजन जल्दी घटाने में मदद मिल सकती है. इसके लिए दो चम्मच सब्जा बीज (बेसिल सीड्स) को रात भर एक कप पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका पानी पिएं.

सब्जी सीड्स का सेवन करने के अन्य तरीके

- स्मूथीज 
- मिल्कशेक्स
- सूप्स 
- पुडिंग 
- फालूदा
- ब्रेड और मफिन्स 

Newsbeep

सोने से पहले सब्जा बीज को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह में खाली पेट इसका सेवन करें. आप चाहे तो शहद और नींबू डालकर स्मूदी बना सकते हैं. रोजाना सुबह में खाली पेट सेवन करने से मोटापे को कम करने में काफी मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.