Protein For Vegetarians: वेजिटेरियन लोगों के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं आसान तरीके

Protein For Vegetarians: पशु-आधारित खाद्य पदार्थ प्रोटीन से भरपूर होते हैं, लेकिन वेजिटेरियन लोगों के लिए भी प्रोटीन के कई स्रोत हैं. प्रोटीन डाइट (Protein Diet) स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. वजन घटाने (Weight Loss) और बेहतर स्वास्थ्य के लिए, यहां वेजिटेरियन्स के लिए डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के टिप्स दिप्स दिए गए हैं.

Protein For Vegetarians: वेजिटेरियन लोगों के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं आसान तरीके

Protein For Vegetarians: प्रोटीन आपके शरीर में मांसपेशियां बनाने और वजन घटाने में फायदेमंद माना जाता है

खास बातें

  • प्रोटीन से भरपूर डाइट वजन घटाने में मददगार हो सकती है.
  • दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन औऱ फाइबर पाया जाता है.
  • डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए खाने में बादाम मिलाएं.

High Protein Diet: प्रोटीन आपके रोजमर्रा की डाइट (Diet) का एक हिस्सा होना चाहिए. यह आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है. प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त रखने और मेटाबॉलिज्म में सुधार करके वजन घटाने (Weight Loss) का समर्थन करता है. प्रोटीन भी इम्यून हेल्थ (Immune Health) का समर्थन करता है. यह मानव शरीर का निर्माण खंड है क्योंकि यह ऊतकों की वृद्धि और रखरखाव में मदद कर सकता है. हमारे शरीर में प्रोटीन मांसपेशियों को बनाने का काम करता है. पशु आधारित खाद्य पदार्थ प्रोटीन से भरपूर होते हैं. अध्ययनों के अनुसार, ज्यादातर वेजिटेरियन लोग प्रोटीन की कमी (Protein Deficiency) से पीड़ित हैं, लेकिन शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के स्रोत भी काफी हैं. प्रोटीन डाइट स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. वजन घटाने और बेहतर स्वास्थ्य के लिए, यहां वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन का सेवन करने के टिप्स दिए गए हैं.

वेजिटेरियन अपने खाने में ऐसे बढ़ाएं प्रोटीन की मात्रा | These Ways To Increase The Amount Of Protein In Your Diet

1. हर दिन दाल और फलियां तैयार खाएं

शाकाहारी लोगों के लिए दलहन और फलियां प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. आप लंच या डिनर के लिए कई प्रकार के बीन्स के साथ दालें तैयार कर सकते हैं. जब वजन घटाने की बात आती है, तो हमेशा अपने आहार में दालों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. ये आपको लंबे समय तक भरे रखेंगे और साथ ही साथ आपके आहार में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व भी शामिल करेंगे.

2. अपने सलाद में प्रोटीन एड करें

अगर आपका सलाद केवल सब्जियों से भरा हुआ है, तो अपने सलाद को एक ट्विस्ट दें. सलाद में प्रोटीन से भरपूर चीजों का एड करें. पनीर या टोफू के साथ सलाद तैयार करें. आप स्प्राउट्स भी मिला सकते हैं या बस एक छोला सलाद तैयार कर सकते हैं. प्रोटीन को लोड करने के लिए अपने सलाद में नट्स और बीज जैसे बादाम, कद्दू के बीज या फ्लैक्ससीड्स भी मिला सकते हैं.

28ivru8Protein Diet For Vegetarians: प्रोटीन के लिए अपने सलाद में टोफू को करें शामिल

3. प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स खाएं

जब स्नैकिंग की बात आती है तो कई लोग अनहेल्दी विकल्प चुनते हैं. हेल्दी स्नैकिंग के लिए, आप प्रोटीन युक्त स्नैक्स चुन सकते हैं. घर पर प्रोटीन बार तैयार करें या मुट्ठी भर नट्स और बीजों का सेवन करें. दही या पनीर का टुकड़ा खाएं.

4. अपने आहार में बीजों को शामिल करें

बीज कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. कई प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत होते हैं. कुछ बीज जिनमें प्रोटीन की अधिकतम मात्रा होती है, उनमें - चिया बीज, कद्दू के बीज, सन के बीज, भांग के बीज और सूरजमुखी के बीज शामिल हैं.

3dl0eamgProtein For Vegetarians: चिया के बीज प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं

5. प्रोटीन रिच नाश्ता चुनें

नाश्ते को दिन के महत्वपूर्ण भोजन में से एक माना जाता है. आप प्रोटीन युक्त नाश्ते का सेवन करें जिससे आप अधिक समय तक भरे रहेंगे. पनीर, पीनट बटर, प्रोटीन अनाज या दही कुछ प्रोटीन युक्त नाश्ते के विकल्प हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.