Weight Loss Diet: वजन घटाने में मदद पाने के लिए मछली और चिकन में से कौन है बेहतर ऑप्शन? एक्सपर्ट से जानें

Weight Loss: मछली और चिकन प्रोटीन से लदे होते हैं जो वजन घटाने में सहायता करता है. ये दोनों स्रोत अन्य आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कौन सा बेहतर है, जानने के लिए यहां पढ़ें.

Weight Loss Diet: वजन घटाने में मदद पाने के लिए मछली और चिकन में से कौन है बेहतर ऑप्शन? एक्सपर्ट से जानें

Weight Loss: प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा रखता है और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है

खास बातें

  • चिकन प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है.
  • मछलियां को प्रोटीन के साथ-साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती हैं.
  • हाई प्रोटीन डाइट आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है.

Weight Loss Tips: प्रोटीन वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आपको अधिक समय तक भरा रखता है, मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाता है, कसरत के बाद की रिकवरी में मदद करता है और मांसपेशियों के निर्माण (Build Muscle) में भी योगदान देता है. प्रोटीन (Protein) के दो सामान्य स्रोत मछली और चिकन हैं. प्रोटीन, मछली और चिकन का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते वजन कम (Weight Loss) करने के मामले में समान रूप से अच्छा माना जाता है. जबकि मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega Fatty Acid) का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो तृप्ति प्रदान करता है और भोजन की क्रेविंग में कटौती करने में मदद करता है और अस्वास्थ्यकर भोजन के लिए एक व्यक्ति का भोग कम होता है. अगर आप सोच रहे हैं कि बेहतर वजन घटाने के लिए कौन सा विकल्प चुनना है, तो हम आपके लिए यहां लेकर आए हैं जवाब. यहां प्रोटीन के इन दो अद्भुत स्रोतों के फायदे हैं और जानें कि वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है.

मछली या चिकन वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर | Fish Or Chicken Which Is Better For Weight Loss

प्रोटीन ही तृप्ति प्रदान करता है और वजन घटाने में मदद करता है. प्रोटीन के सेवन से मांसपेशियों की वृद्धि में सुधार होता है और अधिक मांसपेशियों के निर्माण से वजन कम होता है, क्योंकि मांसपेशियों में बहुत अधिक कैलोरी होती है और शरीर की चयापचय दर में सुधार होता है. हाई कैलोरी वाले भोजन, वसा जमा करने और मांसपेशियों को कमजोर बनाने की उच्च प्रवृत्ति होती है.

रेड मीट की तुलना में चिकन और मछली दोनों में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है. चूंकि आहार में प्रोटीन की मात्रा की मात्रा 40 से 50% तक सीमित होनी चाहिए, अगर वजन घटाने की तलाश में, शारीरिक गतिविधि और व्यायाम शरीर में प्रोटीन के प्रभावी उपयोग के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है.

s4hl7q4Weight Loss: प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए जरूरी होता है

रोजाना प्रोटीन की जरूरत: औसतन 0.8 - 1 ग्राम प्रति किलोग्राम शरीर का वजन प्रोटीन पर्याप्त होता है जो आदर्श रूप से महिलाओं के लिए 45 ग्राम और पुरुषों के लिए 55 ग्राम प्रोटीन बनाता है. दैनिक सेवन की यह मात्रा मांसपेशियों के के लिए पर्याप्त है. जबकि बुजुर्गों के लिए, सेवन 1-1.2 ग्राम प्रति किलोग्राम शरीर के वजन से हो सकता है और भारी व्यायाम के मामले में एथलीटों के लिए खपत को 2-2.5 ग्राम / किलोग्राम शरीर के वजन तक बढ़ाया जा सकता है.

मजबूत मांसपेशियों के निर्माण के लिए नियमित व्यायाम के साथ स्वस्थ आहार का संयोजन आवश्यक है. वर्कआउट के बाद सही और समय-समय पर भोजन करना महत्वपूर्ण है. संतुलित आहार होने से मांसपेशियों के निर्माण और मजबूत रहने के लिए अमीनो एसिड, विटामिन और खनिजों की मात्रा सुनिश्चित होती है. अगर प्रोटीन का सेवन अधिक होता है, तो सलाद, फल, सब्जियां आदि के रूप में फाइबर की कम से कम तीन गुना मात्रा को शामिल करना महत्वपूर्ण है.

i6id0haoवसायुक्त मछलियाँ ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं

अनुशंसित स्तर से अधिक का सेवन हानिकारक हो सकता है, क्योंकि अतिरिक्त प्रोटीन शरीर द्वारा संग्रहीत किया जाता है जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ जाता है (रिवर्स प्रतिक्रिया). इसलिए, चिकन और मछली, दोनों को धमाकेदार, ग्रील्ड, मैरीनेट किया जाना चाहिए और गहरी तला हुआ नहीं होना चाहिए. चिकन और मछली के साथ कार्बोहाइड्रेट का सेवन जटिल होना चाहिए.

जबकि मात्रा भी एक प्रमुख भूमिका निभाती है, वजन घटाने के लिए चिकन ब्रेस्ट को सबसे अच्छा माना जाता है, जबकि कम नमक के साथ उबला हुआ चिकन और चिकन सूप भी मदद करता है. मछली में केवल ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा के आधार पर चिकन को केवल मछली से थोड़ा कम माना जा सकता है.


(डॉ. नमिता नादर, फोर्टिस अस्पताल, नोएडा में एक हेड न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.