NDTV Khabar

Weight Loss: वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें ये जूस, रिजल्ट देखकर हो जाएंगे हैरान

Amla Juice For Weight Loss: वजन कम करने के लिए ड्रिंक्स (Weight Loss Drinks) भी अहम रोल अदा कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है आंवला जूस. आवला जूस वजन कम करने में (Amla Juice For Weight Loss) मददगार होता है. यह एक अद्भुत जूस है जो स्वास्थ्य लाभ के साथ भरा हुआ है और आपको वजन कम करने में मदद करता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें ये जूस, रिजल्ट देखकर हो जाएंगे हैरान

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए आहार में शामिल करें ये वेट लॉस ड्रिंक.

खास बातें

  1. आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है.
  2. आवला जूस वजन कम करने में (Amla Juice For Weight Loss) मददगार होता है.
  3. खाली पेट आंवले के रस का सेवन किया जा सकता है.

Best Weight Loss Drink: क्या आप अभी भी तेजी से वजन कम करने के नुस्खे तलाश रहे हैं? या आप वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा समाधान चाहते हैं? तो आपको वजन कम करने के लिए जरूरी बातों को समझना होगा. वजन कम (Weight Loss Morning Drinks) करने के लिए कम कैलोरी की खपत पर ध्यान देने की जरूरत होती है. जब भी आप ज्यादा कैलोरी बर्न (Calorie Burn) करते हैं, तो इसका सीधा मतलब है कि आप वजन कम कर रहे हैं. ठीक इसी तरह जरूरत से ज्याद कैलोरी खाने पर आप वजन गेन (Weight Gain) कर रहे होते हैं. तो काफी हद तक इसे ऐसे समझा जा सकता है कि वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने कैलोरी इनटेक पर सही कंट्रोल बनाना होगा. कई खाद्य पदार्थ और पेय वजन घटाने की प्रक्रिया में मददगार होते हैं. वजन कम करने के लिए ड्रिंक्स (Weight Loss Drinks) भी अहम रोल अदा कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है आंवला जूस. आवला जूस वजन कम करने में (Amla Juice For Weight Loss) मददगार होता है. यह एक अद्भुत जूस है जो स्वास्थ्य लाभ के साथ भरा हुआ है और आपको वजन कम करने में मदद करता है. आंवला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके स्वास्थ्य, त्वचा, बालों और वजन को लाभ पहुंचा सकते हैं. तो यकीनन आप जानना चाह रहे होंगे कि वजन कम करने में आंवला कैसे मदद कर सकता है. या वजन कम करने के लिए आंवला जूस का इस्तेमाल कैसे करें. तो चलिए जानते हैं कैसे आंवला तेजी से वजन कम करने में मददगार है.

Solar Eclipse 2019: अगले महीने 26 तारीख को लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, इस दौरान इन बातों का रखें ध्यान...

वजन कम करने के लिए आंवला जूस (Amla Juice For Weight Loss)


मुख्य आहार विशेषज्ञ पवित्रा एन राज बताती हैं, "आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है. आंवला में हाइपोलिपिडेमिक गुण होते हैं, जो फैटी लीवर और हाइपरकोलेस्टेरोलेमिक को कम करते हैं. यह मेटाबॉलिज्म (Metabolism) यानी चयापचय में सुधार करता है और वजन कम करता है और मोटापे को रोकता है. बेहतर चयापचय का मतलब है संतुलित वजन. 

Weight Loss: लाल रंग के ये 5 फल वजन घटाने के लिए हैं अचूक उपाय! जानें इनके कमाल के फायदे

आंवला फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, पेट को स्वस्थ रखता है, कब्ज से राहत दिलाता है और इस तरह वजन कम करने में मदद करता है. आंवला में क्रोमियम सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और मधुमेह और मधुमेह के रोगियों के वजन बढ़ने से रोकने में मदद करती है. आंवला में मौजूद पॉलीफेनोल सामग्री कैंसर कोशिकाओं के विकास से लड़ने में मदद करती है.''

8aundo0g

Weight Loss Diet: आंवला जूस से पाचन बेहतर होता है, जो वजन कम करने में मददगार है.
 

Type 2 Diabetes: दालचीनी है ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए असरदार उपाय! जानें दालचीनी के कई और फायदे

वजन कम करने के लिए कैसे लें आंवला जूस (How To Consume Amla Juice For Weight Loss)

आहार विशेषज्ञ पवित्रा ने वजन घटाने के लिए आंवले के रस का सेवन करने के सही तरीकों के बारे में बताया. कैसे आंवला जूस से आप कम कर सकते हैं. चलिए जानते हैं - "दो चम्मच (10 ग्राम) आंवले के रस का रोजाना सेवन किया जा सकता है. या तो इसे जूस या पाउडर मिक्स पानी के साथ लिया जा सकता है. रोजाना शरीर को डिटॉक्स करने के लिए खाली पेट आंवले के रस का सेवन किया जा सकता है. लेकिन यह एसिडिटी को भी ट्रिगर कर सकता है. इसलिए अगर कोई भी संवेदनशील है, तो पहले दो से तीन गिलास पानी लेने के बाद ही इसे लें. आप रस में पानी मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं."

Weight Loss: तोंद घटाना चाहते हैं तो इन 5 फूड को आज ही खाना छोड़ें, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी!

8i7vkduo

Weight Loss Drink: तेजी से वजन घटाने के लिए थोड़ा सा आंवला जूस रोज लें.Photo Credit: iStock

Belly Fat: ये 4 एक्सरसाइज घटाएंगी आपका मोटापा, कम टाइम में होगा ज्यादा फायदा!

आंवला जूस निश्चित रूप से वजन घटाने की प्रक्रिया (weight loss process) को तेज करेगा. आंवला के रस के सेवन से आपको बेहतर त्वचा और बालों का स्वास्थ्य भी नजर आएगा. प्रभावी रूप से यानी तेजी से वजन घटाने के लिए, आपको अपनी दिनचर्या में सही व्यायाम को शामिल करना होगा. व्यायाम आपको कैलोरी जलाने में मदद करेगा और आंवले का रस प्रक्रिया को बढ़ाएगा और आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा.

फायदों से भरी है सस्ता बादाम कही जाने वाली यह चीज, हड्डियों को बनाती है मजबूत

(पवित्रा एन राज, मुख्य आहार विशेषज्ञ, कोलंबिया एशिया रेफरल अस्पताल यशवंतपुर)

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Weight Loss: लाल रंग के ये 5 फल वजन घटाने के लिए हैं अचूक उपाय! जानें इनके कमाल के फायदे

Belly Fat Exercises: जानें उस वर्कआउट के बारे में जिससे वजन के साथ ही बैली फैट होगा कम

Weight Loss: ये 3 डाइट टिप्स करेंगे वजन कम, गायब होगा बैली फैट...

टिप्पणियां

Type 2 Diabetes: दालचीनी है ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए असरदार उपाय! जानें दालचीनी के कई और फायदे

बॉलीवुड के इन 5 हीरो ने चुना अपने से आधी उम्र का जीवनसाथी, इनसे सीखें रिश्ता निभाने के गुर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement