Weight Loss: लॉकडाउन में पतली कमर और Slim Body पाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!

Fast Weight Loss Food: तेजी से वजन घटाने के लिए अपने हर खाने में एक चम्मच घी (Ghee) का डालकर सेवन करें. यहां हम बता रहे हैं स्लिमर कमर (Slimmer Waist) पाने और पेट की चर्बी कम करने के कारगर तरीकों के बारे में...

Weight Loss: लॉकडाउन में पतली कमर और Slim Body पाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!

Weight Loss: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और पतली कमर चाहते हैं तो पर्याप्त नींद लें

खास बातें

  • पतली कमर पाने और बॉडी फैट कम करने के लिए डाइट में बदलाव करें.
  • तेजी से पेट की चर्बी कम करने के लिए डिनर में खिचड़ी और घी को शामिल करें.
  • लॉकडाउन के दौरान ये 5 आसान और असरदार तरीके अपनाएं.

Effective Weight Loss Tips: अपना वजन घटाने के टारगेट को हासिल करने के इच्छुक लोगों के लिए इससे बेहतर समय नहीं हो सकता है. पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. सभी अपने घर पर ही हैं तो मौका गवाएं क्यों? इस समय को हम स्लिम बॉडी (Slim Body) पाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही अपने बढ़े हुए पेट को भी कम कर सकते हैं. हम वजन घटाने (Weight Loss) के लिए जिनती कोशिश करते हैं इस लॉकडाउन में उस कोशिश को बढ़ा सकते हैं और डेली डाइट (Daily Diet) और व्यायाम के साथ-साथ नींद के चक्र को नियमित करना भी जरूरी है. ऋजुता दिवेकर के साथ काम करने वाले पोषण विशेषज्ञ जिनाल शाह ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर उन पांच तरीकों के बारे में बात की है जो आपकी कमर को पतला और पेट को अंदर करने में मदद कर सकते हैं.

इन 5 तरीकों से पा सकते हैं स्लिम बॉडी | 5 ways That Can Help You Have A Slimmer Waist

अपनी डाइट में कुछ बदलाव और सही तरह के व्यायाम आपकी कमर और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

1. घी 

शाह आपके तीन मुख्य भोजन में से एक चम्मच घी शामिल करने की सलाह देता है: नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना. घी में शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है जो पेट की वसा की तरह जिद्दी वसा को जलाने में मदद कर सकता है. इससे आपके पेट की चर्बी और कमर स्लिम हो सकती है.

3fbtlsqFast Weight Loss: अपने तीनों समय के मेन खाने में एक चम्मच घी को मिलाएं
 

2. खिचड़ी 

खिचड़ी एक प्रोटीन युक्त आसानी से बनने वाला भोजन है, जिसमें संपूर्ण अमीनो एसिड प्रोफ़ाइल है. यह पचाने में आसान होता है साथ ही प्रीबायोटिक का एक समृद्ध स्रोत है जो चर्बी को जलाने के लिए आवश्यक है. शाह के अनुसार, अगर आप एक पतली कमर चाहते हैं, तो आपको खिचड़ी का सेवन करना चाहिए.

3. दोपहर का भोजन चटनी या अचार के साथ खाना न भूलें

दिवेकर कहती हैं कि चटनी या अचार आपको बहुत जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करते हैं. अपने भोजन के साथ अचार खाने से विटामिन बी 12 की कमी दूर हो सकती है साथ यह ही आंत को अच्छे बैक्टीरिया प्रदान करने का प्राकृतिक तरीका है. पारंपरिक रूप से बनाए गए अचार और चटनी आपको विटामिन K (विटामिन डी को अवशोषित करने का सह कारक), विटामिन ए (आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी), प्रोबायोटिक बैक्टीरिया (जीवित जीव जो मेजबान को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं) प्रदान कर सकते हैं. आपके प्रत्येक भोजन में 15% पापड़, चटनी या अचार शामिल होना चाहिए.

4. उलटा आसान का नियमित रूप से अभ्यास

हेडस्टैंड, शोल्डर स्टैंड और हैंडस्टैंड सभी सही कारणों से लोकप्रिय हैं. वे ब्लड फ्लो में सुधार करने में मदद करते हैं और पीठ और कोर को मजबूत करने के लिए काफी प्रभावी हो सकते हैं. सिर नीचे और पैर ऊपर करने का यह आसान नियमित करने से आपको वजन घटाने और कमर को पतला करने में मदद मिल सकती है.

tv8h6el8Lose Weight Fast: यह आसन आपको पतली कमर और बॉडी फैट को कम करने में मदद कर सकता है
 

5. सोने की टाइमिंग का ख्याल रखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पर्याप्त मात्रा में अच्छी नींद लेना वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. अपने सोने और जागने का समय तय करना चाहिए और इसका अनुसाशन के साथ पालन करना चाहिए. इससे भी आपको पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.