Weight Loss Tips: रात को बिस्तर में जाने से पहले पिएं ये 5 कारगर वेट लॉस ड्रिंक, सोते समय आसानी से वजन घटाने में हैं कमाल!

Bedtime Weight Loss Drinks: अगर आपने खुद को चीट किया है तो आपको वजन घटाने के कुछ कारगर तरीकों को जानना चाहिए जो आपकी वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि सोते समय वजन कम कैसे करें? यहां 5 ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन अच्छे रिजल्ट पाने के लिए रात को सोने से पहले करना चाहिए.

Weight Loss Tips: रात को बिस्तर में जाने से पहले पिएं ये 5 कारगर वेट लॉस ड्रिंक, सोते समय आसानी से वजन घटाने में हैं कमाल!

Weight Loss Tips: कई लोग सवाल करते हैं कि सोते समय वजन कम कैसे करें?

खास बातें

  • रात को ये ड्रिंक पिएं और अपने वेट लॉस प्रोसेस को लगातार जारी रखें.
  • क्या आपके मन में सवाल है कि सोते समय वजन कम कैसे करें?
  • वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले करें इन ड्रिंक्स का सेवन.

Drink To Lose Weight Fast?: वजन घटाने के कई कई सिद्धांत हैं, जो अक्सर हमें भ्रमित करते हैं कि क्या सही है और क्या गलत है, लेकिन कुछ बुनियादी चीजें हैं जो हम सभी जानते हैं. रात के खाने में कुछ भी गड़बड़ आपके वजन घटाने के टारगेट में बाधा डाल सकती है. ऐसे में क्या करें कि हम अपनी वेट लॉस प्रोसेस को लगातार जारी रखें बिना किसी अधिक प्रयास के. हम में से ज्यादातर रात में शारीरिक रूप से निष्क्रिय होते हैं, इसलिए बेहतर पाचन, नींद और वजन घटाने के परिणामों के लिए सोने से दो घंटे पहले रात का भोजन करने का सुझाव दिया जाता है. हालांकि आप कैलोरी से भरपूर मिठाइयों और तले-भुने फूड्स से दूर रह सकते हैं, लेकिन कई बार खुद पर कंट्रोल नहीं हो सकता है. अगर आपने खुद को चीट किया है तो आपको वजन घटाने के कुछ कारगर तरीकों को जानना चाहिए जो आपकी वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि सोते समय वजन कम कैसे करें? यहां 5 ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन अच्छे रिजल्ट पाने के लिए रात को सोने से पहले करना चाहिए.

5 बेहतरीन बेडटाइम वेट लॉस ड्रिंक्स | 5 Best Bedtime Weight Loss Drinks

1. कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय के नींद प्रभाव विश्व प्रसिद्ध हैं. यह शरीर में ग्लाइसिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जो एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है जो आपकी नसों को आराम देता है और आपको नींद का एहसास कराता है. यह एक परेशान पेट के लिए भी अच्छा है. अध्ययन यह भी सुझाव देते हैं कि कैमोमाइल चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है और वजन घटाने को बढ़ावा देती है. तो, सोने से पहले एक गर्म कप का सेवन करें.

1qk1ppl8Weight Loss Tips: कैमोमाइल टी वजन घटाने को बढ़ावा देती है

2. दालचीनी की चाय

दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह भारतीय रसोई में एक जरूरी घटक है. यह आमतौर पर अपने चयापचय बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो इसे एक संपूर्ण डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है. यह आपको वसा जलाने में मदद करता है. अगर आपको स्वाद पसंद नहीं है, तो आप एक चम्मच शहद मिला सकते हैं.

3. ग्रीक योगर्ट प्रोटीन शेक

अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं, तो सोने से पहले प्रोटीन शेक लेना आपके लिए एक अच्छा विचार है. जब आप सो रहे होते हैं तो प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत और कायाकल्प करने में मदद करता है और आपके पास जितनी अधिक मांसपेशियां होती हैं, उतना ही अधिक कैलोरी बर्न होती हैं.

दूध में ट्रिप्टोफैन और कैल्शियम होता है, जो नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है. दूध में मट्ठा और कैसिइन सहित डेयरी प्रोटीन होता है, जहां कैसिइन एक धीमी गति से रिलीज होने वाला प्रोटीन होता है, जो लंबे समय में मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ाता है.

4. मेथीदाने का पानी

भीगी हुई मेथी के दाने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छे हैं. आमतौर पर इसका सेवन सुबह के समय में किया जाता है लेकिन रात में भी इसका सेवन किया जा सकता है. बीज शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित होने पर यह एक बेहतरीन एंटासिड भी है.

ioeol81g

Weight Loss Tips: ये ड्रिंक वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है.

5. हल्दी वाला दूध


हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों का इलाज किया जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वजन घटाने और पाचन में सुधार करने में भी आपकी मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है. इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी होता है, जो अच्छी नींद और वजन घटाने को बढ़ावा देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.