Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Control Diabetes: लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड ब्लड शुगर लेवल के साथ डायबिटीज को करते हैं कंट्रोल, ये तीन चीजें देंगी कमाल के फायदे!

Glycemic Index And Diabetes: डायबिटीज हो या ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) इन्हें कंट्रोल करने के लिए आपको खासतौर पर अपनी डाइट (Diet) पर ध्यान रखना होता है. डाइट ठीक से न लेने से आपके ब्लड में ग्लूकोज (Glucose) की मात्रा अचानक बढ़ाना शुरू हो सकती है.

Control Diabetes: लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड ब्लड शुगर लेवल के साथ डायबिटीज को करते हैं कंट्रोल, ये तीन चीजें देंगी कमाल के फायदे!

Diabetes: लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड खाने से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

खास बातें

  • हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड खाने से शरीर में बढ़ जाता है ग्लूकोज.
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड.
  • यहां जानें कौन से लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स खाने से होगा फायदा.

Glycemic Index And Diabetes: डायबिटीज हो या ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) इन्हें कंट्रोल करने के लिए आपको खासतौर पर अपनी डाइट (Diet) पर ध्यान रखना होता है. डाइट ठीक से न लेने से आपके ब्लड में ग्लूकोज (Glucose) की मात्रा अचानक बढ़ाना शुरू हो सकती है. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे इसके लिए आप इस बात का खास ध्यान रखते हैं कि आपका ग्लाइसेमिक इंडेक्स  (Glycemic Index) कम हो. इसके लिए आपको कम जीआई वाले फूड्स (Low GI Foods) का सेवन करना चाहिए. आपका ग्लोइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होने से ब्लड शुगर लेवल भी तेजी से बढ़ सकता है और आप डायबिटीज (Diabetes) जैसी खतरनाक बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) होने की वजह आपकी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) भी हो सकती है. डायबिटीज में अगर आपने डाइट में कुछ गलतियां की तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. यहां जानें कि डायबिटीज कंट्रोल (Control Diabetes) करने के लिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स कौन से होते हैं और इसके अलावा और किन चीजों को डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

केजरीवाल का BJP को जवाब, कहा आतंकवादी नहीं, डायबिटीक हूं, दिन में 4 बार इंसुलिन लेता हूं... पढ़ें कैसे करें डायब‍िटीज कंट्रोल


डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें 

1. लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स

आमतौर पर हम जिन डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं उनमें ज्यादातर हाई फैट चीजें होती हैं. जो डायबिटीज के लिए खतरनाक हो सकता है. विटामिन डी डेयरी प्रॉडक्ट्स से अच्छी खासी मात्रा में लिया जा सकता है, लेकिन अगर आपको ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना है तो आपके लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए. लो फैट डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से आपका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम रहता है. इसलिए यह डायबिटिक के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से होंते हैं जबरदस्त फायदे, कमर दर्द, सिरदर्द से मिलेगा छुटकारा!

चिकन के साथ भूलकर भी न खाएं ये 3 चीजें, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर नुकसान!

4v9j675o Diabetes And Blood Sugar: लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से कंट्रोल हो सकता है डायबिटीज

2. कम स्टार्च वाली सब्ज़ियां

डायबिटीज में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज में सब्जियों का चुनाव उनके ग्लोइसेमिक इंडेक्स को देखकर करना चाहिए. स्टार्च वाली सब्ज़ियां ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करती हैं. इसलिए ऐसी सब्जियों का सेवन करें जिनमें स्टार्च की मात्रा कम हो. ऐसी सब्जियों में आप प्याज़, पत्तागोभी, भिंडी, सेलेरी, गोभी और ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं. इस सब्जियों को लो स्टॉर्च फूड माना जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद मानी जाती हैं. 

काली मिर्च है हाई ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए रामबाण इलाज, और भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

अगर आप जल्दी थक जाते हैं, ज्यादा नींद आती है, तो आपका स्टेमिना है कम! जानें स्टेमिना बढ़ाने के उपाय

3. विटामिन सी करेगा डायबिटीज कंट्रोल 

ये तो आप जानते ही हैं कि खट्टे फलों में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता  है. साथ ही आपको लो ग्लोसेमिक इंडेक्स के लिए ऐसे खट्टे फल और सब्ज़ियों का सेवन करना चाहिए जिनमें साइट्रस एसिड होता है. इनका जीआई लेवल कम होता है जिससे यह डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. इनमें काफी मात्रा में एंटिऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ पाचन को बेहतर बनाने में भी मददगार हो सकते हैं.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

आपकी इन गलतियों से जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, आप भी करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान!

क्या हैं सेक्स पावर बढ़ाने के लि‍ए मशहूर शतावरी के फायदे और नुकसान...

किडनी से जुड़ी समस्याओं से पहले दिखते हैं ये लक्षण, जानें गुर्दा रोगों से बचाव के 6 उपाय

काला जीरा वजन कम करने में कर सकता है दवा का काम, पेट की चर्बी घटाने के साथ जानें और भी कई फायदे!

वजन के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ब्लड शुगर भी होगा नॉर्मल!

करें ये 7 काम दुबलेपन और कमजोरी से मिलेगा छुटकारा, आसानी से बढ़ेगा वजन मिलेगा हेल्दी शरीर!

कमर दर्द के साथ पीरियड्स, पेट दर्द के लिए कमाल हैं ये योगासन, जानें पीठ दर्द से बचाव के उपाय और योग करने का तरीका!