Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Gaining Weight? ये हैं अनजाने वजन के पीछे छिपे 5 कारण, इस तरह तेजी से बढ़ने लगता है वजन...

Weight Loss: एक स्वस्थ आहार (Healthy Diet) और नियमित व्यायाम (Regular Exercise) दो महत्वपूर्ण कारक हैं जो आपके शरीर के वजन को प्रभावित कर सकते हैं. वजन कम (Weight Loss) करने के लिए आपको अधिक कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ प्रभावी कारण है जो आपको वजन कम करने के लिए विशेषकर ध्यान में रखने होंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Gaining Weight? ये हैं अनजाने वजन के पीछे छिपे 5 कारण, इस तरह तेजी से बढ़ने लगता है वजन...

Weight Gaining: अनजाने वजन के पीछे यहां कुछ कारण दिए गए हैं

खास बातें

  1. कई कारक हैं जो वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं
  2. वजन बढ़ाने से बचने के लिए भोजन को न छोड़ें.
  3. अनजाने वजन के जानें 5 कारण, ऐसे घटाएं वजन.

Weight Loss: क्या आप दिन प्रतिदिन वजन बढ़ा रहे हैं? एक स्वस्थ आहार (Healthy Diet) और नियमित व्यायाम (Exercise) दो महत्वपूर्ण कारक हैं जो आपके शरीर के वजन (Body Weight) को प्रभावित कर सकते हैं. इन दोनों के अलावा, वजन बढ़ने के पीछे कई संभावित कारण हैं. आप नहीं जानते कि कई ऐसे छिपे हुए कारक हैं जो आपका वजन तेजी से बढ़ा (Weight Gain) सकते हैं. यहां तक कि अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको ऐसे कारणों पर ध्यान रखना जरूरी हो जाता है जो वजन घटाने की प्रकिया (weight Loss Process) को प्रभावित करते हैं. वजन कम करने के लिए आपको कैलोरी (calories) लेने की बजाय बर्न करने की जरूरत होती है. प्रभावी तरीके से वजन घटाने के लिए जीवनशैली में कई बदलाव करने की जरूरत होती है. यहां कुछ ऐसे कारण हैं जो अचानक से आपका वजन बढ़ा सकते हैं.

अंडे डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल के लिए हो सकते हैं कमाल, जानें अंडे के और भी कई फायदे

ये कारण अनजाने में  बढ़ा सकते हैं वजन

1. तनाव


इन दिनों तनाव काफी आम है. ऐसे अंतहीन कारक हो सकते हैं जैसे काम का दबाव, समय सीमा, सख्त दिनचर्या और कई और भी कई चीजें हैं जो तनाव में योगदान कर सकती हैं. तनाव कई हार्मोन को प्रभावित करता है जो वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. आपको उन तरीको के बारे में ढूंढना है जो आपके तनाव को मैनेज कर सकें.

पेट की चर्बी कम करने और मोटापा भगाने के ल‍िए बेस्‍ट हैं ये 3 योगासन...

2. खानपान का चुनाव

गलत खानपान वजन मैनेजमेंट में अहंम भूमिका निभाता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपको किस खाने से कितनी कैलोरी लेनी चाहिए. यहां तक कि अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट कर रहे हैं और आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन कर रहे हैं तो भी आपका वजन कम नहीं हो सकता है. इसके बारे में आपको सावधान रहने की जरूरत है.

क्‍या होती है व‍िटामिन डी की कमी, क्‍यों है जरूरी यह विटामिन, क्‍या होता है रोल...

ab1mmbnWeight Loss: वजन कम के लिए खानपान की मात्रा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

3. पूरी नींद न लेना या बहुत ज्यादा सोना

आपके सोने का पैटर्न आपके शरीर के अंदर कई कारकों और प्रक्रियाओं को भी प्रभावित कर सकता है. अगर आप बहुत कम या बहुत ज्यादा सो रहे हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है. 7-8 घंटे की नींद के साथ सोने का एक निश्चित पैटर्न आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है. जब आप बहुत कम या बहुत अधिक सोते हैं तो आपको जरूरत से अधिक कैलोरी का सेवन करने की जरूरत महसूस हो सकती है.

पाचन, डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल, एसिडिटी, कब्ज के लिए जिम्मेदार है पैंक्रियाज! इन तरीकों से रखें अग्नाशय को हेल्दी

4. अपने भोजन का आनंद न लेना

ज्यादातर लोग अपने भोजन का आनंद नहीं लेते हैं जो उन्हें संतुष्टि नहीं देता है. अपने भोजन का आनंद आपको अधिक संतुष्टि दे सकता है और आपको परिपूर्णता की भावना दे सकता है. यहां तक कि अगर आप कोई भी खाना खा रहे हैं तो भी आपको बेहतर संतुष्टि के लिए अपने भोजन का आनंद लेना चाहिए. यह अधिक खाने की आपकी इच्छा को रोक सकताहै.

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!

2no1jjkgWeight Gain: ज्यादा खाने के सेवन से बचने के लिए अपने भोजन का आनंद लें

5. दवा लेना 

कुछ दवाएं भी वजन बढ़ाने में योगदान कर सकती हैं. एंटी-डिप्रेसेंट, स्टेरॉयड या बर्थ कंट्रोल पिल्स कुछ दवाएं हैं जिनका साइड इफेक्ट के रूप में वजन बढ़ सकता है, लेकिन यह एकमात्र कारक नहीं है और यह हर किसी के लिए अलग हो सकता है. इसलिए, आपको अपने डॉक्टर के परामर्श के बिना अपनी दवा में कोई बदलाव नहीं करना चाहिए.

कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं? जानें सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं, सफेद बालो को दोबारा काला बनाने के लिए अपनाए ये 5 नुस्‍खे

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

ताकत बढ़ाने के नुस्‍खे या दवाओं के फेर में न पड़ें, यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए आहार में शाम‍िल करें ये 8 चीजें...

स्किन की चमक बरकरार रखने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं कमाल! आजमा लिए तो बार-बार करेंगे इस्तेमाल

आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए ये 4 व्यायाम हैं असरदार, रोजाना करेंगे तो होगा फायदा!

गर्म या ठंडा कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद, एसिडिटी, कब्ज और मोटापे के लिए रामबाण है ये... दूध!

स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवा का काम करेंगी ये 5 चीजें! डाइट में शामिल कर खुद देखें असर

टिप्पणियां

फल खाने का क्या है सही तरीका, इन चीजों के साथ फल खाना हो सकता है खतरनाक, जानें सही तरीका

तेजी से वजन घटाने वाली ये चीज बालों को करेगी लंबा, कम होगा बाल झड़ना और डेंड्रफ, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल...



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... नेहा कक्कड़ बनीं दुल्हन, तो घोड़ी चढ़े आदित्य नारायण, इंडियन आइडल के सेट पर रचाई शादी... देखें Video

Advertisement