NDTV Khabar

World Heart Day: एक्सरसाइज और योगा से बेहतर होगा दिल का स्वास्थ्य, जानें सेहतमंद दिल के लिए करें कौन से योग और व्यायाम

Heart day:जब बात होती है एक सेहतमंद शरीर की, तो हेल्दी हार्ट का जिक्र होना बनता है. आपका दिल आपके लिए बिना रुके काम करता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने भागमभाग भरे जीवन में जरा रुकें और अपने दिल की सेहत के लिए कुछ करें. इसके लिए आप व्यायाम को चुन सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Heart Day: एक्सरसाइज और योगा से बेहतर होगा दिल का स्वास्थ्य, जानें सेहतमंद दिल के लिए करें कौन से योग और व्यायाम

World Heart Day 2019: आप दिल के रोगों का खतरा कम करने के लिए व्यायाम और योग को अपना सकते हैं.

खास बातें

  1. दिल की बीमारियों (Heart Disease) में आम है दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक.
  2. या डायबिटीज (Diabetes) भी हार्ट अटैक की वजह हो सकती है.
  3. 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जाता है

29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जाता है. दिल की सेहत के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है. आधुनिक जीवनशैली ने लोगों को बहुत से रोग दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जो हार्ट की बीमारियों से जूझ रहें हैं. कई शोध यह बात कह चुके हैं कि भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है. दिल की बीमारियों (Heart Disease) में सबसे आम रोग है दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक. आजकल लोग माडर्न जीवनशैली जीने के फेर में अपनी सेहत के साथ समझौता करने से बिल्कुल भी नहीं घबराते हैं. बाहर का खाना जैसे फास्ट-फूड, जंक फूड का सेवन, शराब का सेवन, अतिरिक्त वसा वाला भोजन करना. इसके साथ ही शारीरिक गतिविधियों में भाग न लेना, जरूरत से ज्यादा तनाव (Stress) पालना. इन सबका सीधा असर हमारे दिल पर पड़ता है. और दिल की बीमारी हमें घेर लेती है. हार्ट अटैक (Heart Attack) को लाइफस्टाइल की देन भी कहा जा सकता है. क्योंकि एक सक्रिय जीवनशैली को अपनाकर आप इससे काफी हद तक बचे रह सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या डायबिटीज (Diabetes) भी हार्ट अटैक की वजह हो सकती है. हाई बीपी से आपकी नसें प्रभावित होती हैं और इसका दिल पर भी प्रभाव पड़ता है. इतना ही नहीं उच्च रक्तचाप आर्टरीज पर भी प्रभाव डालती है, जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकता है.

Healthy Relationship Tips: भरोसे और विश्वास के बाद भी नहीं निभ रहा रिश्ता, तो काम आएंगे ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

वह एक्सरसाइज और योगा टिप्स जो दिल को रखेंगी सेहतमंद | World Heart Day: Exercises and yoga tips to keep heart healthy

सेहतमंद दिल और व्यायाम | Exercise and a healthy heart


जितना अधिक आप सक्रिय रहेंगे उतना ही आपका हृदय स्वास्थ्य (Heart Health) बेहतर होगा. व्यायाम रक्त के बेहतर परिसंचरण (Circulation of Blood) को सुनिश्चित करता है और हृदय के सुचारू संचालन में मदद करता है. व्यायाम विभिन्न जोखिम कारकों को भी मारता है, जो हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाते हैं. मोटापा, उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त शर्करा का स्तर, तनाव और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर कुछ प्रमुख जोखिम कारक हैं जिन्हें व्यायाम से नियंत्रित किया जा सकता है.

Healthy Relationship Tips: ताकि प्यार में न आए कमी, अपनाएं ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

World Heart Day 2019: थीम, हिस्ट्री, के साथ जानें हार्ट को स्वस्थ रखने के टिप्स

gi65pitg

World Heart Day: व्यायाम सेहतमंद दिल पाने में मददगार होता है.

सेहतमंद हृदय के लिए व्यायाम | Best exercises for heart health

जब बात होती है एक सेहतमंद शरीर की, तो हेल्दी हार्ट का जिक्र होना बनता है. आपका दिल आपके लिए बिना रुके काम करता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने भागमभाग भरे जीवन में जरा रुकें और अपने दिल की सेहत के लिए कुछ करें. इसके लिए आप व्यायाम को चुन सकते हैं. अगर आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है तो नियमित रूप से 30 मिनट तक सुबह सैर करें या दौड़ लगाएं. और अगर आप व्यायाम के लिए समय निकाल सकते हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं दिल के लिए कुछ अच्छी एक्सरसाइज के बारे में- 

Couple Goals: कैसे बनाएं रिश्ते को इतना मजबूत कि हर कोई कहे 'यही तो प्यार है'

Lose Belly Fat: पेट की चर्बी कैसे घटाएं? रोज 2 मिनट करें ये जापानी एक्सरसाइज

1. कार्डियो एक्सरसाइज दिल की सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है क्योंकि कार्डियो वर्कआउट करने से रक्त के बेहतर प्रवाह में मदद मिलती है.

2. कुछ व्यायाम जो आप आज़मा सकते हैं- तेज चलना, रस्सी कूदना, तैरना, जंपिंग जैक, दौड़ना, टहलना, बाइक चलाना और किकबॉक्सिंग.

स्मोकिंग छोडने के लिए ई-सिगरेट? बढ़ा सकती है हृदय रोग का जोखिम ज्यादा

दिल को मजबूत बनाने के लिए योग | Yoga and a healthy heart

योग आपको स्वस्थ हृदय पाने में मदद कर सकता है. योग स्ट्रेचिंग में मदद करता है और इसके साथ ही साथ दिल की सेहत के लिए मददगार तरीके से सांस लेने में मदद करता है. 

रेखा हरिहरन, जो एक योग थेरेपिस्ट हैं, के अनुसार, “योग को मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हाइपोथायरायडिज्म, हाइपरथायरायडिज्म और महिलाओं में पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए चयापचय को विनियमित करने और सभी अंगों को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है. योग करने से शरीर स्वस्थ और फिट रहता है. योग शरीर के लचीलेपन को बढ़ाता है, इसे टोंड और कोमल बनाता है, और शरीर के अच्छे वजन को बनाए रखने में भी मदद करता है. योग हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है."

वजन घटाना है तो इन तीन तरीकों को अपने डेली रूटीन में जरूर करें शामिल

e9dto26

World Heart Day: योगा रक्त में ऑक्सिजन के स्तर को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है.

व्यायाम योग विभिन्न जोखिम वाले कारकों को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो हृदय रोगों में योगदान कर सकते हैं. यह एक स्वस्थ वजन (healthy weight) बनाए रखने में मदद करता है. योग एक्सपर्ट रेखा के अनुसार "नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से आपको कैलोरी जलाने में मदद मिलती है."

""तनाव भी एक कारण है, जो हृदय रोगों में बढ़ावा कर सकता है. आपका सांस लेने का तरीका भी आपकी सेहत को प्रभावित करता है. और जब आप तनाव में होते हैं तो आपका सांस लेने का पैटर्न भी प्रभावित हो जाता है. तनाव प्रबंधन से आप हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद पा सकते हैं. योग आज के महानगरीय दुनिया में तनाव और थकान से भरा एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.''

स्मोकिंग छोडने के लिए ई-सिगरेट? बढ़ा सकती है हृदय रोग का जोखिम ज्यादा

योग रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करने और दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. बेहतर हृदय स्वास्थ्य के लिए कुछ बेहतर योग आसनों में शामिल हैं- मार्जरीआसन (कैट पोज), उत्कटासन (चेयर पोज), वरभद्रासन (योद्धा मुद्रा), त्रिकोणासन (त्रिकोण मुद्रा), तड़ासन (पर्वत मुद्रा) या सेतु बन्ध सार्वांगसन (सेतु मुद्रा).

(रेखा हरिहरन एक योगा एक्सपर्ट हैं कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणियां

Home Remedies for Dengue: डेंगू से निपटने के 6 घरेलू उपाय...

Female Sexual Dysfunction: क्या है इसकी वजह, जानें यौन अक्षमता के बारे में सबकुछ



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement