NDTV Khabar

Oscars 2019: भारतीय डॉक्यूमेंट्री 'Period: End of Sentence' को मिला ऑस्कर, 5 फिल्मों को दी मात

Oscars 2019: दुनिया के सबसे बड़े फिल्म पुरस्कार एकेडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर पुरस्कार का समारोह चल रहा है. इस समारोह से भारत के लिए भी अच्छी खबर आई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Oscars 2019: भारतीय डॉक्यूमेंट्री 'Period: End of Sentence' को मिला ऑस्कर, 5 फिल्मों को दी मात

Oscars 2019: 'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' को मिला ऑस्कर

खास बातें

  1. 'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' को मिला ऑस्कर
  2. भारत में बनी है फिल्म
  3. 5 फिल्मों को मात देकर जीता अवॉर्ड
नई दिल्ली:

Oscars 2019: दुनिया के सबसे बड़े फिल्म पुरस्कार एकेडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर पुरस्कार (Oscar Awards) में भारतीय फिल्म ने बाजी मारी ली है. भारत के हापुड़ की रहने वाली लड़कियों पर बुनी गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' (Period End of Sentence) को शार्ट डाक्यूमेंट्री के लिए ऑस्कर (Oscar) मिला है. यह फिल्म महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करती है. 'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस'  (Period End of Sentence) को शार्ट डाक्यूमेंट्री श्रेणी में ऑस्कर (Oscar) से सम्मानित किया गया है.   'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' (Period End of Sentence) का निर्देशन ईरानियन Rayka Zehtabchi ने किया है और फिल्म की निर्माता गुनीत मोंगा (Guneet Monga) हैं.  

Oscar 2019: एक्ट्रेस रेजिना किंग को मिला बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए ऑस्कर, यहां देखें किसे मिला अवॉर्ड

 


 

ऑस्कर के लिए 'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' (Period End of Sentence) की टक्कर 'ब्लैक शिप' (Black Sheep), 'एंड गेम' (End Game), 'लाइफबोट' (Lifeboat) और 'ए नाइट एट द गार्डन'  (A Night at the Garden) जैसी दूसरी शॉर्ट डॉक्यूमेंटरीज से थी. दिल्ली से बेहद करीब उत्तर प्रदेश के हापड़ जिले के गांव काठीखेड़ा में रहने वाली स्नेह को लेकर बनाई गई 'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' (Period End of Sentence) फिल्म शार्ट डॉक्यूमेंट्री श्रेणी में ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. 

इस मशहूर एक्ट्रेस का छलका दर्द, बोलीं- 'मेरे साथ कोई बाहर नहीं जाना चाहता'

'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' (Period End of Sentence) फिल्म नारी स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर बनी थी. सहेलियों संग मिलकर स्नेह ने गांव में ही सेनेटरी पैड बनाने का उद्योग लगाया था. फिल्म की पूरी टीम अमेरिका में हो रहे अकादमी अवार्ड्स में शामिल है. अवार्ड के लिए पांच फिल्में चुनी गई है. जिसमें भारत से यह एक मात्र फिल्म है. गांव काठीखेड़ा से अमेरिका जाने वाली पहली लड़की है स्नेह.  

टिप्पणियां

 

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement