NDTV Khabar

जब कांग्रेस से नाराज AAP ने कहा- 'राहुल PM से गले मिल सकते हैं, हमें फोन नहीं कर सकते'

Rajya Sabha Deputy Chairman Election 2018: आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए आज होने वाले चुनाव का ‘बहिष्कार’ करने का फैसला लिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जब कांग्रेस से नाराज AAP ने कहा- 'राहुल PM से गले मिल सकते हैं, हमें फोन नहीं कर सकते'

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: Rajya Sabha Deputy Chairman Election 2018: आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए आज होने वाले चुनाव का ‘बहिष्कार’ करने का फैसला लिया है. साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की है. आम आदमी पार्टी के सांसद और आप नेता संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने राजग गठबंधन के उम्मीदवार हरिवंश का समर्थन करने के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अनुरोध को ठुकरा दिया है क्योंकि उन्हें भाजपा का समर्थन प्राप्त है. 

राज्यसभा के उपसभापति चुनावः हरिवंश बनाम हरिप्रसाद मुकाबला दिलचस्प, जानें किसका पलड़ा है भारी

संजय सिंह ने कहा कि चूंकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विपक्ष के उम्मीदवार के लिए आप से समर्थन नहीं मांगा है, ऐसे में केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के पास ‘आज होने वाले चुनाव का बहिष्कार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है.’ संजय सिंह ने सवाल किया कि ‘यदि राहुल गांधी नरेन्द्र मोदी को गले लगा सकते हैं, तो वह अपनी पार्टी के उम्मीदवार के लिए अरविन्द केजरीवाल से समर्थन क्यों नहीं मांग सकते?’ बता दें कि आम आदमी पार्टी के राज्यसभा में तीन सदस्य हैं.    

राज्यसभा के उपसभापति चुनाव: विपक्ष की ओर से बीके हरिप्रसाद साझा उम्मीदवार, NDA के हरिवंश को देंगे टक्कर

कर्नाटक से कांग्रेस सांसद बी. के. हरीप्रसाद राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार हैंस संजय सिंह ने बुधवार को  संवाददाताओं से कहा था कि यदि कांग्रेस हमसे वोट मांगती है तो हम उसे वोट देंगे. यदि उन्हें जरूरत नहीं है तो, उनके पक्ष में वोट देने का कोई अर्थ नहीं है. बाद में संजय सिंह ने ट्वीट किया, ‘नीतीश कुमार जी ने अरविन्द केजरीवाल जी से बात कर जदयू उम्मीदवार के लिए समर्थन मांगा. चूंकि वह भाजपा समर्थित उम्मीदवार हैं, उनका समर्थन करना संभव नहीं है. राहुल गांधी जी अपने उम्मीदवार के लिए समर्थन नहीं चाहते हैं... ऐसे में आप के पास चुनाव के बहिष्कार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.’ गौरतलब है कि 2015 में नीतीश कुमार और अरविन्द केजरीवाल ने एक-दूसरे के राज्यों में जाकर एक-दूसरे के लिए वोट मांगे थे. लेकिन नीतीश के संप्रग का साथ छोड़कर वापस राजग में शामिल होने के बाद दोनों के संबंधों में खटास आ गयी.

राज्यसभा उपसभापति चुनाव : केजरीवाल ने नीतीश कुमार को दिया बड़ा झटका, मतदान में हिस्सा नहीं लेगी 'आप' 

बता दें कि उच्च सदन में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है. जिसमें जीत के लिए 123 वोटों की जरूरत है.

कौन हैं एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश:
बिहार CM नीतीश कुमार के क़रीबी
जेडीयू के राज्यसभा सांसद हैं
पत्रकार और बैंकर भी रहे हैं
25 साल प्रभात ख़बर के संपादक रहे
पूर्व PM चंद्रशेखर से भी जुड़े थे
उनके अतिरिक्त सूचना सलाहकार थे

टिप्पणियां
कौन हैं विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद:
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव  
कर्नाटक से राज्यसभा सांसद 
1990 में पहली बार राज्यसभा पहुंचे

VIDEO: मिशन 2019 इंट्रो: विपक्ष में फूट, सत्ता पक्ष मजबूत


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement