भारत चाहता था वायुसेना के स्पेशल विमान से हो विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी, मगर पाकिस्तान ने नकारा

भारत चाहता था वायुसेना (Indain Air Force) के स्पेशल विमान से हो विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Wing Commander Abhinandan Varthaman) की वतन वापसी, मगर पाकिस्तान (Pakistan) ने नकारा.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 (F 16) को मार गिराने के बाद पाकिस्तान के कब्जे में जाने वाले भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan Varthaman) आज वतन वापस आएंगे. विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) की वतन वापसी भारत वायुसेना (IAF) के विशेष विमान से चाहता था, मगर पाकिस्तान ने इससे इनका कर दिया. पाकिस्तान चाहता है कि विंग कमांडर पायलट अभिनंदन वाघा बॉर्डर के जरिए ही भारत आएं. वहीं, बताया जा रहा है कि अभिनंदन की हवाई मार्ग से वापसी के लिए भारतीय वायुसेना ने एक विशेष विमान का इंतजाम भी कर लिया था. मगर पाकिस्तानी हुकूमत ने भारत के इस प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया. 

ऑपरेशन बालाकोट : पिछले 72 घंटों में देश ने क्या देखा, 25 बड़ी बातें

सूत्रों की मानें तो भारतीय वायुसेना के प्लेन से अभिनंदन को लाना चाहता था भारत, मगर पाकिस्तान चाहता है कि अभिनंदन वर्धमान (Wing Commander Abhinandan Varthaman) की वतन वापसी वाघा बॉर्डर पर सड़क मार्ग से ही हो. यही वजह है कि पाकिस्तान ने प्लेन से अभिनंदन को भेजने से इनकार कर दिया. बता दें कि वाघा बॉर्डर पर पायलट अभिनंदन की वापसी के लिए हजारों लोग इंतजार कर रहे हैं. यहां पर भारतीयों में जोश देखा जा रहा है. इतना ही नहीं, वाघा बॉर्डर अभिनंदन के माता-पिता भी पहुंच चुके हैं. 

नवजोत सिंह सिद्धू का नया ट्वीट: 'जिस जंग में बादशाह की जान को खतरा न हो, उसे जंग नहीं राजनीति कहते हैं'

सूत्रों की मानें तो बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी 2019 के दौरान ही विंग कमांडर अभिनंदन  वर्धमान (Abhinandan Varthaman) की भारत वापसी होगी. हालांकि, पहले खबर यह थी कि अभिनंदन की वापसी शाम 3 से चार बजे के बीच होगी. वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन को रिसीव करने के लिए भारतीय वायुसेना के अधिकारी पहुंच चुके हैं.

विंग कमांडर अभिनंदन को रावलपिंडी से लाहौर विमान से लाया जाएगा, फिर वाघा बॉर्डर पर एयर अटैचे को सौंपेगा पाकिस्तान

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच पाक पीएम इमरान खान ने गुरुवार को ऐलान किया था कि विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान शुक्रवार को रिहा कर देगा. माना जा रहा है कि पाकिस्तान ने वैश्विक दबाव के बीच यह फैसला लिया है. 

दरअसल, पाकिस्तान की ओर से विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) को छोड़ने का ऐलान किया गया था. पाकिस्तान का यह कदम दोनों पड़ोसी देशों के बीच बढ़े तनाव को काफी हद तक दूर करेगा. नयी दिल्ली में भारतीय थल सेना, वायुसेना और नौसेना के शीर्ष अधिकारियों की एक संयुक्त मीडिया ब्रीफिंग में कहा गया कि सशस्त्र बल किसी भी सुरक्षा चुनौती से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर हैं. हालांकि, उन्होंने इस बारे में सवालों का कोई सीधा जवाब नहीं दिया कि अभिनंदन को मुक्त करने के पाकिस्तान के फैसले को क्या तनाव घटने के रूप में देखा जा सकता है. विंग कमांडर अभिनंदन को आज पाकिस्तान वाघा बॉर्डर के जरिए भारत को सौपेगा, जिसे लेने के लिए भारत सरकार का एक प्रतिनिधि मंडल जाएगा. भारतीय वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को विंग कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा सीमा जाएगा. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कि पाकिस्तान अभिनंदन को अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस को सौंपेगा या भारतीय अधिकारियों को.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

26 फरवरी को जैश के आतंकी कैंप पर भारत की कार्रवाई के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान ने पलटवार करने की नापाक कोशिश की, जिसके बाद भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई की और उसके नापाक मंसूबों पर पानी फेर दिया. पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारत द्वारा किये गए एयर स्ट्राइक की प्रतिक्रिया के तौर पर पाकिस्तानी विमानों ने भारत में घुसपैठ की कोशिश की, जिसे खदेड़ने के दौरान भारतीय वायुसेना के मिग 21 विमान ने पाकिस्तान के एफ 16 लड़ाकू विमान को मार गिराया. हालांकि, इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की सीमा में चले गए, जहां उन्हें पाकिस्तान ने 27 फरवरी को हिरासत में ले लिया. 

उम्मीद है भारत और पाक के बीच तनाव खत्म होगा: डोनाल्ड ट्रंप​