NDTV Khabar

ऑपरेशन बालाकोट : पिछले 72 घंटों में देश ने क्या देखा, 25 बड़ी बातें

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के मिराज विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था. यह ऑपरेशन इतना सटीक था कि पाकिस्तान के राडार भारतीय वायुसेना के विमानों को पकड़ ही नहीं पाए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑपरेशन बालाकोट :  पिछले 72 घंटों में देश ने क्या देखा, 25 बड़ी बातें

ऑपरेशन बालाकोट के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर हैं

नई दिल्ली: विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (IAF pilot Abhinandan Varthaman) आज देश वापस लौटेंगे. वाघा बॉर्डर के रास्ते वो पाकिस्तान से भारत आएंगे. सूत्रों के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंदन को रावलपिंडी से विमान के ज़रिए लाहौर लाया जाएगा. इसके बाद वाघा पर भारतीय उच्चायोग को सौंपा जाएगा जो उन्हें लेकर बॉर्डर क्रॉस करेंगे. भारत और अंतरराष्ट्रीय जगत के दबाव के बाद कल पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने पाक संसद में विंग कमांडर को रिहा करने का एलान किया था. पाकिस्तान पीएम के एलान से पहले भारत ने साफ़ कर दिया था कि उसे अपने पायलट की रिहाई से कम कुछ भी मंज़ूर नहीं है और किसी भी डील से भारत ने साफ इनकार किया था. विंग कमांडर अभिनंदन बुधवार को उस वक़्त पाकिस्तानी सेना के क़ब्ज़े में आ गए थे. जब मिग-21 जेट पर पाक के हमले के बाद उन्होंने पैराशूट से छलांग लगाई थी. अभिनंदन पाकिस्तान के क़ब्ज़े वाले कश्मीर में जा गिरे थे. पाक सेना ने तुरंत उन्हें अपने क़ब्ज़े में लेकर उनका वीडियो जारी किया था. पकड़े जाने से पहले उन्होंने पाक का F-16 फ़ाइटर जेट मार गिराया था. इसके एक दिन पहले भारतीय वायुसेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था. यह ऑपरेशन इतना सटीक था कि पाकिस्तान के राडार भारतीय वायुसेना के विमानों को पकड़ ही नहीं पाए.
ऑपरेशन बालाकोट : 25 बड़ी बातें
  1. 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ  के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से सैकड़ों फिदायीनों और उनके प्रशिक्षकों को बालाकोट में पहाड़ियों से घिरे जंगल में पांच सितारा रिजॉर्ट की तरह बने एक शिविर में भेज दिया गया था. 
  2. इससे भारतीय सेना के लिए यह ‘‘आसान निशाना''बन गया और 26 फरवरी को तड़के  बालाकोट के इस शिविर पर हमला कर दिया, जिसमें करीब 300 आतंकवादी मारे जाने की खबर है. पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा संचालित इस सबसे बड़े शिविर में कम से कम 325 आतंकवादी और उनके 25-27 समर्थक थे. पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी.
  3. सरकार के करीबी सूत्रों की मानें तो हमले के वक्त शिविर में मौजूद सभी लोग सो रहे थे और पाकिस्तानी रक्षा प्रतिष्ठान को जरा भी भनक नहीं थी कि उनके देश के इतने अंदरूनी हिस्से में हमला होने जा रहा है. इस शिविर में 500 से 700 लोगों के रहने लायक सुविधाएं, एक स्वीमिंग पूल, खानसामों एवं सफाईकर्मियों के भी इंतजाम था. 
  4. भारत में पश्चिमी एवं मध्य कमानों में कई एयर बेसों से लगभग एक ही समय पर लड़ाकू एवं अन्य विमानों ने उड़ान भरी. इससे पाकिस्तानी रक्षा अधिकारी पूरी तरह भ्रमित हो गए कि आखिर ये विमान जा कहां रहे हैं. एक सूत्र ने बताया कि विमानों का एक छोटा सा समूह अपने झुंड से निकल कर बालाकोट की तरफ मुड़ गया, जहां ‘‘सो रहे आतंकवादी भारतीय बमबारी का आसान शिकार बन गए.'' 
  5. सूत्र ने कहा, ‘‘उन्हें जरा भी भनक नहीं थी कि बालाकोट को भी निशाना बनाया जा सकता है. जब तस्वीरें आएंगी तो आप देखेंगे कि कभी आलीशान रहा शिविर अब बस खंडहर रह गया है.'' अब तक इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने हमले को अंजाम दिया. 
  6. लेकिन रक्षा सूत्रों ने कहा है कि ‘मिराज-2000' विमानों ने शिविर पर बमबारी कर इसे पूरी तरह तबाह कर दिया. भारतीय हमले का शिकार बना आतंकी शिविर बालाकोट कस्बे से करीब 20 किलोमीटर दूर है. बालाकोटा ऐबटाबाद के पास नियंत्रण रेखा से करीब 80 किलोमीटर दूर है. गौरतलब है कि ऐबटाबाद में ही घुसकर अमेरिकी सुरक्षा बलों ने अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था. 
  7. पाकिस्तान के भीतर भारतीय वायुसेना के हमले के कुछ ही घंटे बाद सेना ने मंगलवार को राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की यह कविता ट्वीट की है. 'क्षमाशील हो रिपु-समक्ष, तुम हुए विनीत जितना ही, दुष्ट कौरवों ने तुमको कायर समझा उतना ही. सच पूछो, तो शर में ही बसती है दीप्ति विनय की, सन्धि-वचन संपूज्य उसी का जिसमें शक्ति विजय की.'    
  8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 फरवरी को ही कहा कि देश सुरक्षित हाथों में है और देश से ऊपर कुछ भी नहीं है. नियंत्रण रेखा के पार आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई का जिक्र किए बिना मोदी ने ‘‘सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा... '' कविता पढ़ी और कहा कि उनके लिए खुद से बड़ा दल और दल से बड़ा देश है. 
  9. बसपा प्रमुख मायावती ने पाकिस्तान के भीतर आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई की तारीफ करते हुए मंगलवार को कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेना को पहले ही खुली छूट दे दिए होते तो पठानकोट, उरी और पुलवामा जैसी आतंकी घटनाएं नहीं होंती तथा हमारे इतने जवानों की शहादत नहीं होती. 
  10. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के, नियंत्रण रेखा के दूसरी ओर स्थित शिविर पर मंगलवार को तड़के भारतीय वायुसेना द्वारा बम गिराए जाने के बारे में कहा कि ऐसी कार्रवाई प्रारंभ हो गयी है और अब आतंकवाद से जरूर मुक्ति मिलेगी. 
  11. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि जवानों का जीवन चुनावी राजनीति से ज्यादा कीमती है, लेकिन देश को यह जानने का अधिकार है कि पाकिस्तान के बालाकोट में वायुसेना के हवाई हमले के बाद वास्तव में वहां क्या हुआ था. 
  12. नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान में आतंकवादी शिविरों पर किये गए हवाई हमलों की सराहना करते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने मंगलवार को कहा कि वायु सेना ने भगवान हनुमान जैसा पराक्रम दिखाया है. 
  13. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारत-पाक के बीच मौजूदा हालात के परिप्रेक्ष्य में वह एक मार्च से प्रस्तावित अपना अनिश्चितकालीन अनशन स्थगित कर दिया.
  14. पाकिस्तान ने 27 फरवरी को दावा किया कि  उसके विमानों ने ‘आत्मरक्षा' के लिए नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय क्षेत्र में हमला किया है.
  15. भारतीय अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी युद्धक विमानों ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ और नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाईक्षेत्र का उल्लंघन किया. 
  16. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ आज, पाकिस्तानी वायुसेना ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में रहते हुए नियंत्रण रेखा के पार हमला किया.'' कार्यालय ने कहा, ‘‘ पाकिस्तान ने इसलिए गैर सैन्य ठिकाने को निशाना बनाया और यह ध्यान में रखा कि किसी की जान न जाए और आसपास कोई नुकसान न हो. 
  17. बाद में खबर आई कि भारतीय वायुसेना ने जम्मू क्षेत्र के राजौरी इलाके में पाकिस्तान की वायुसेना के एफ -16 लड़ाकू विमान को मार गिराया है. इस कार्रवाई में मिग फाइटर प्लेन उड़ा रहे  पायलट अभिनंदन लापता हो गए हैं. 
  18. पाकिस्तान की ओर से किए गए हवाई क्षेत्र के उल्लंघन के बाद सेना और बीएसफ को सीमा पर उच्चतम स्तर पर अलर्ट पर रखा गया. पाकिस्तानी सैनिकों ने कल रातभर नियंत्रण रेखा की अग्रिम चौकियों और नागरिकों इलाकों में गोलीबारी की. 
  19. पाकिस्तान ने प्रोपेगेंडा के तहत  दावा किया कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमानों को मार गिराया और दो पायलटों को गिरफ्तार कर लिया. हालांकि बाद में उसका यह दावा झूठा साबित हुआ. 
  20. बाद में पता लगा कि भारतीय पायलट अभिनंदन कार्रवाई के दौरान एलओसी पार गए. उनके विमान में एंटी एयरक्राफ्ट गन से हमला किया गया था वह पाराशूट से उतर गए लेकिन पाकिस्तान सेना ने उनको गिरफ्तार कर लिया.
  21. भारत और पाकिस्तान सीमा पर तनावपूर्ण हालात के बीच कांग्रेस एवं कई अन्य विपक्षों की दलों की बैठक 27 फरवरी को  हुई. पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किए जाने की पृष्ठभूमि में सुरक्षा और खुफिया विभाग के शीर्ष अधिकारियों ने 27 फरवरी को प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठक की.  
  22. पाकिस्तान की सेना ने बुधवार को अपने बयान से पलटते हुए कहा कि उसने ''मात्र एक'' भारतीय पायलट को गिरफ्तार किया है. इससे पहले उसने कहा था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलट उसकी हिरासत में है.
  23. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को भारत में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब किया और पाकिस्तान की ओर से बिना उकसावे के भारतीय वायु सीमा अतिक्रमण करने पर आपत्ति पत्र (डिमार्शे) जारी किया.    
  24. पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र वाणिज्यिक उड़ानों के लिए  गुरुवार आधी रात तक बंद रहा.
  25. उधर वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान के पिता ने गुरुवार को  अपने बेटे की बहादुरी पर गर्व है और उन्हें उम्मीद है कि वह सुरक्षित वापस लौट आएंगे. इसके साथ ही उन्होंने देशवासियों से मिले समर्थन और दुआओं के लिए उनका आभार जताया. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement