''मीनार के कलश गायब हैं'': हिंसा के दौरान लाल किले को पहुंचे नुकसान की केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

झड़प के वीडियो में प्रदर्शनकारियों को परिसर में बेतरतीब तरीके से दौड़ते हुए देखा जा सकता है, ये लाठियों से विभिन्‍न सामनों पर प्रहार कर रहे हैं और पुलिस पर पथराव कर रहे हैं.

''मीनार के कलश गायब हैं'': हिंसा के दौरान लाल किले को पहुंचे नुकसान की केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

किसानों द्वारा की गई तोड़फोड़ लाल किला परिसर में मौजूद CCTV कैमरों और मेटल डिटेक्‍टर्स का भी खासा नुकसान पहुंचा

नई दिल्ली:

Tractor Rally Violence: गणतंत्र दिवस पर किसानों की ओर से निकाली गई ट्रैक्‍टर रैली के दौरान हुई हिंसा में 400 साल पुराने स्‍मारक लाल किले को काफी नुकसान पहुंचा है. यह बात केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlad Patel) ने गुरुवार को कही. गौरतलब है कि मंगलवार को प्रदर्शनकारी किसानों की भीड़ ट्रैक्‍टर लेकर लाल किला परिसर में प्रवेश कर गए थे, इनमें से कई के पास तलवारों और लाठियां थीं. इन्‍होंने वहां पर सिखों का धार्मिेक ध्‍वज वहां लगा दिया था और वहां पर मौजूद किसानों पर हमला किया था.

ट्रैक्‍टर रैली हिंसा मामले में बोले योगेंद्र यादव : 'सरकार यदि बातचीत ईमानदारी से करती तो यह नौबत नहीं..'

केंद्रीय संस्‍कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि हिंसा के कारण हुए नुकसान की रिपोर्ट गृह मंत्रालय और भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण (ASI) को सौंपी गई है और इस बारे में FIR दर्ज कराई जाएगी. केंद्रीय मं‍त्री ने कहा कि लाल किले के टिकट काउंटर तहस-नहस हो गया. लाहौरी गेट पर तोड़फोड़ की गई और वहां की लाइट के साथ तोड़फोड़ की गई. उन्‍होंने कहा कि सबसे सुरक्षित क्षेत्र, जहां झंडा फहराया जाता है वहां मीनार के पास कलश होता है उसमें दो गायब हैं. बाकी चीजें की कीमत का आकलन मुमकिन है पर पुरातात्विक अवशेष (Archeological remains) की कीमत नहीं लगाई जा सकती, वे बेशकीमती हैं.

कृषि कानून: प्रदर्शन कर रहे किसानों को पुलिस ने हटाने की कोशिश की, दिल्‍ली-यूपी बॉर्डर पर तनाव

झड़प के वीडियो में प्रदर्शनकारियों को परिसर में बेतरतीब तरीके से दौड़ते हुए देखा जा सकता है, ये लाठियों से विभिन्‍न सामनों पर प्रहार कर रहे हैं और पुलिस पर पथराव कर रहे हैं. CCTV कैमरों, मेटल डिटेक्‍टर्स, कांच की खिड़कियों और प्रवेश द्वार पर लगे सुरक्षा उपकरणों को भी नुकसान पहुंचाया गया है. एक वीडियो में किसानों को लाल किला परिसर की बाउंड्री वॉल में तोड़फोड़ करते हुए देखा जा सकता है.


जो लाल किला गए, उनपर कार्रवाई हो : किसान नेता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com