पटना हवाई अड्डे पर करीब 1,217 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नया टर्मिनल भवन

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पटना हवाई अड्डे पर नये घरेलू टर्मिनल भवन तथा संबंधित अवसंरचना के निर्माण के एक प्रस्ताव को बुधवार को स्‍वीकृति प्रदान की.

पटना हवाई अड्डे पर करीब 1,217 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नया टर्मिनल भवन

अरुण जेटली (फाइलफोट

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पटना हवाई अड्डे पर नये घरेलू टर्मिनल भवन तथा संबंधित अवसंरचना के निर्माण के एक प्रस्ताव को बुधवार को स्‍वीकृति प्रदान की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडलीय आर्थिक समिति में स्वीकृत प्रस्ताव के तहत तहत 1,216.90 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से वहां नया घरेलू टर्मिनल भवन तथा संबंधित अवसंरचना का निर्माण किया जायेगा. नया टर्मिनल भवन 65,155 वर्ग मीटर का होगा जिसमें 18,650 वर्गमीटर क्षेत्र भूतल होगा. इससे पटना हवाई अड्डे से सालाना 45 लाख यात्रियों का सुचार आवागमन हो सकेगा.

जब हवा में विमान का दरवाजा खोलने लगा यात्री, मच गया हड़कंप, पढ़ें पूरा किस्सा

वाई अड्डे पर इस समय जो सुविधा है उसमें प्रतिवर्ष 7 लाख यात्रियों के व्यवस्थित आवागनम को संभाला जा सकता है. सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, इस भवन को विश्‍व स्‍तरीय यात्रा सुविधाओं से लैस किया जाएगा. नया टर्मिनल भवन बनने से पटना क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी, जिससे अतिरिक्‍त रोजगार सृजन होगा. इस परियोजना के साथ बिहार के लोगों की आकांक्षाएं पूरी हुई हैं. यह परियोजना प्रधानमंत्री द्वारा बिहार के लिए घोषित पैकेज का अंग है. बिहार का पटना हवाई अड्डा पूर्वी क्षेत्र के प्रमुख हवाई अड्डों में एक है.

पटना के बाद अब दरभंगा से मुम्बई, बेंगलुरू और दिल्ली के लिए मिलेंगी उड़ानें

हवाई अड्डे का वर्तमान टर्मिनल भवन दो मंजिला पुराना ढांचा है और इसका उपयोग क्षमता से चार गुणा अधिक किया जा रहा है. सरकार को बिहार सरकार तथा बिहार की जनता की ओर से वर्तमान हवाई अड्डे को नया रूप देने और विस्‍तार करने के बारे में अनेक अनुरोध प्राप्‍त हुए. पटना हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल भवन बनाना तथा संबंधित ढांचा निर्माण करना आवश्‍यक हो गया था, क्‍योंकि पिछले कुछ वर्षों में यात्रियों की संख्‍या काफी बढ़ी है.

VIDEO: पटना विश्वविद्यालय में पीएम मोदी ने किया छात्रों को संबोधित

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com