NDTV Khabar

नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी नहीं देगा पंजाब: कैप्टन अमरिंदर सिंह

कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नागरिकता संसोधन विधेयक और नेशनल रजिस्टर फॉर सिटिजन यानी एनआरसी (NRC) दोनों को ही गलत बताया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी नहीं देगा पंजाब: कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अरमिंदर सिंह (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कैप्टन अरमिंदर सिंह ने किया नागरिकता संशोधन बिल का विरोध
  2. पंजाब में लागू होना का नागरिकता संशोधन बिल
  3. भारत और पाकिस्तान के बीच मुख्य रास्ता है पंजाब
नई दिल्ली:

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नागरिकता संशोधन विधेयक (citizenship amendment bill) का विरोध किया है. कैप्टन का कहना है कि नागरिकता संसोधन विधेयक भारत की लोकतांत्रिक भावना के खिलाफ है इसलिए वह इसका विरोध करते हैं. बता दें, वह शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए जहां उन्होंने नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर अपना यह विरोध जताया. कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नागरिकता संशोधन विधेयक और नेशनल रजिस्टर फॉर सिटिजन यानी एनआरसी (NRC) दोनों को ही गलत बताया. कैप्टन ने कहा कि पंजाब किसी हालत में नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूर नहीं करेगा, क्योंकि यह भी एनआरसी की तरह लोकतंत्र की भावना के विपरीत है. उन्होंने कहा कि पंजाब में इसे लागू नहीं किया जाएगा.

हिन्दी प्रदेश को कचरे के ढेर में बदलने के लिए एक और तैयारी पूरी : नागरिकता संशोधन विधेयक


गौरतलब है कि पंजाब देश के सीमावर्ती राज्यों में शामिल है. भारत पाकिस्तान सीमा का एक लंबा हिस्सा पंजाब से लगता है और पाकिस्तान जाने का सबसे प्रमुख रास्ता भी पंजाब में ही है. कैप्टन अमरिंदर ने जहां एनआरसी और नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध किया वहीं उन्होंने पुलिस एनकाउंटर पर सीधा जवाब नहीं दिया. उनका कहना कि कानून के दायरे से बाहर जाकर पुलिस को कार्रवाई नहीं करनी चाहिए.

लोकसभा में सोमवार को पेश किया जाएगा नागरिकता संशोधन बिल, जानें- क्या हैं इसमें प्रावधान

उन्होंने कहा, 'मैं कानून के दायरे से बाहर पुलिस कार्रवाई का विरोध करता हूं.' हालांकि दबे शब्दों में उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस आत्मरक्षा में एनकाउंटर कर सकती है. उन्होंने कहा कि यदि पुलिस पर हमला होता है तो पुलिस को उसका जवाब देने का हक है. बता दें, हैदराबाद में दुष्कर्म के चार आरोपियों को पुलिस ने एक मुठभेड़ में मार गिराया, जिसके बाद से देश के कई मुख्यमंत्री और नेता पुलिस की इस कार्रवाई के समर्थन और विरोध में आ खड़े हुए हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: मुकाबला: क्या धार्मिक आधार पर तय होगी नागरिकता?



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... Bigg Boss 13: बिग बॉस में फिर छिड़ी जंग, आसिम रियाज ने सिद्धार्थ को मारा धक्का तो एक्टर ने खोया आपा- देखें Video

Advertisement