NDTV Khabar

नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को देशभर से मिलीं बधाइयां, पीएम ने कहा, 'फलदायक कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं'

राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम आने के तत्काल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'श्री रामनाथ कोविंद जी को भारत का राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई. उन्हें फलदायक और प्रेरणादायक कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं'. 

424 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को देशभर से मिलीं बधाइयां, पीएम ने कहा, 'फलदायक कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं'

खास बातें

  1. रामनाथ कोविंद जी को भारत का राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई- पीएम मोदी
  2. लालकृष्‍ण आडवाणी ने रामनाथ कोविंद से बात कर उन्हें शुभकामनाएं दी.
  3. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी रामनाथ कोविंद को जीत की बधाई दी.
नई दिल्‍ली: सत्तारूढ़ राजग के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को राष्ट्रपति चुनाव में 65 फीसदी से अधिक वोट पाकर भारी बहुमत से जीत दर्ज की. वह देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे और 25 जुलाई को शपथ ग्रहण करेंगे.

रामनाथ कोविंद को जीत पर देशभर से बधाई मिलीं. खासकर, राजनेताओं ने जीत को लेकर रामनाथ कोविंद को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं. राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम आने के तत्काल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'श्री रामनाथ कोविंद जी को भारत का राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई. उन्हें फलदायक और प्रेरणादायक कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं'. 
 
भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की जीत पर उन्हें बधाई थी. राष्ट्रपति चुनाव में कोविंद के जीत हासिल करने की सूचना मिलने के शीघ्र बाद आडवाणी ने उनसे बात की और उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी. 

ये भी पढ़ें... 
राष्‍ट्रपति चुनाव : मीरा कुमार ने रामनाथ कोविंद को दी बधाई, बोलीं- संविधान की सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी

भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने रामनाथ कोविंद की जीत पर उन्‍हें अपने बधाई संदेश में कहा, '2017 के राष्ट्रपति चुनावों में भारी जीत के लिए श्री रामनाथ कोविंद जी को बधाइयां. उनकी जीत वास्तव में ऐतिहासिक है'. शाह ने कहा, 'यह गरीबों, दलितों और वंचितों की तथा उनकी आकांक्षाओं की जीत है'.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बधाई दी और कहा कि राष्ट्रपति भारतीय संविधान की अंतरात्मा का प्रहरी होता है. उन्होंने कोविंद को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्रपति की एक अनूठी स्थिति होती है, क्योंकि वह संविधान के संरक्षक और लोकतांत्रिक परंपराओं का पालन करवाने वाले होते हैं.

ये भी पढ़ें... 
राष्ट्रपति चुनाव में बड़े पैमाने पर रामनाथ कोविंद के पक्ष में हुई क्रॉस वोटिंग

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर उन्हें अपनी और प्रदेश की जनता की ओर से बधाई दी. कोविंद के निर्वाचन को प्रदेश के लिए गौरवपूर्ण बताते हुए उन्होंने भरोसा जताया कि कोविंद के मार्गदर्शन में देश का गौरव और अधिक बढ़ेगा. मुख्यमंत्री योगी ने एक बयान जारी कर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा संसदीय दल की सकारात्मक सोच की वजह से देश को एक ऐसा नेता राष्ट्रपति के रूप में मिला है, जिसका न केवल लंबा सार्वजनिक जीवन रहा है, बल्कि ग्रामीण पृष्ठभूमि से भी उनका गहरा संबंध है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी रामनाथ कोविंद को निर्वाचित होने पर शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'बधाई रामनाथ कोविंदजी. भारत के राष्ट्रपति के रूप में आपके बेहतरीन कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं'.
 
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, 'देश का 14 वां राष्ट्रपति बनने पर मैं रामनाथ कोविंद को तहे दिल से बधाई देता हूं. वह गरीबों और वंचितों की आकांक्षाओं के प्रतीक हैं. मैं उनके संभावनाओं भरे और सफल कार्यकाल की कामना करता हूं'.

ये भी पढ़ें... 
राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद क्या बोले रामनाथ कोविंद, पढ़ें पूरा भाषण

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रामनाथ कोविंद को जीत की बधाई दी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रामनाथ कोविंद को भारत के राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं".

ये भी पढ़ें... 
रामनाथ कोविंद क्या तोड़ पाएंगे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का रिकॉर्ड, पढ़ें- अब तक 6 खास बातें

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को हराकर राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के लिए रामनाथ कोविंद को बधाई दी. ममता ने ट्वीट कर कहा, 'रामनाथ कोविंद जी को बधाई जो हमारे अगले राष्ट्रपति होंगे'. 
 
उत्‍तराखंड के राज्यपाल डॉ. कृष्ण कांत पाल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी देश के नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. राजभवन से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, राज्यपाल डॉ. पाल ने कहा कि कोविंद के लंबे अनुभव को देखते हुए उनके देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर निर्वाचित होने से पद की गरिमा में और वृद्वि होगी. वहीं, मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कोविंद को बधाई और शुभकामनायें देते हुए आशा व्यक्त की है कि उनके मार्गदर्शन और नेतृत्व में भारत विश्व पटल पर नयी ऊंचाइयों को छुएगा.

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने भी रामनाथ कोविंद को भारत का 14वां राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई दी और उन्हें अपने दम पर यहां तक पहुंचने वाला शख्स करार दिया.

ये भी पढ़ें... 
30 रुपए महीने किराए में कमरा लेकर रहते थे रामनाथ कोविंद, अपना घर दे दिया बारातशाला के लिए

तमिलनाडु में सत्ताधारी अन्नाद्रमुक के दोनों गुटों के नेताओं मुख्यमंत्री के पलानीसामी और उनके पूर्ववर्ती ओ पनीरसेल्वम ने भी राष्ट्रपति चुनाव में जीतने पर रामनाथ कोविंद को बधाई दी.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राष्ट्रपति पद के लिए भारी बहुमत से जीत को ऐतिहासिक बताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि राष्ट्रपति के रूप में रामनाथ कोविंद का कार्यकाल सभी के लिए प्रेरणादायी रहेगा. 



छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद की जीत पर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दीं. त्वरित प्रतिक्रिया में उन्होंने कहा कि कोविंद आम जनता से सीधे जुड़े एक ऐसे नेता है, जिन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय के अधिवक्ता, राज्यसभा सांसद और बिहार के राज्यपाल के रूप में सार्वजनिक जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने का सुदीर्घ अनुभव है.

ये भी पढ़ें... 
13 साल की उम्र में 13 किमी दूर पढ़ने जाते थे रामनाथ कोविंद, आग ने छीना था मां का साया

उल्‍लेखनीय है कि राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद गुरुवार को भारत के 14 वें राष्ट्रपति चुने गए. उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार एवं पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को शिकस्त दी. निर्वाचन अधिकारी ने घोषणा की कि कोविंद को निर्वाचक मंडल के 65 प्रतिशत से अधिक वोट मिले. कोविंद (71) इस शीर्ष संवैधानिक पद पर काबिज होने वाले दूसरे दलित होंगे.

(इनपुट एजेंसियों से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement