Coronavirus : घर लौट रहे प्रवासी मजदूरों से केजरीवाल की अपील, 'जहां हैं वहीं रहें, हम आपका रेंट दे देंगे' 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रवासी मजदूरों से अपील कर कहा कि आप अपने घर में रहें सरकार आपके कमरे का किराया दे देगी.

खास बातें

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अपील
  • कहा- जहां हैं वहीं रहें, बाहर नहीं निकलें
  • 'मकान मालिक एक दो महीनों के लिए किराया टाल दें'
नई दिल्ली:

देश में कोरोना (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. हर दिन नए मामलों की संख्या में इजाफा हो  रहा है. रविवार को कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 979 पहुंच गया, वहीं, देश में अब तक 25 लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच दिल्ली से प्रवासी मजदूरों का पलायन लगातार जारी है. इसे देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपील की कि जो लोग जहां हैं वहीं रहें और बाहर नहीं निकले. दिल्ली सरकार उनके रहने और खाने का पूरा इंतजाम कर रही है. उन्होंने प्रवासी मजदूरों से अपील कर कहा कि आप अपने घर में रहें सरकार आपके कमरे का किराया दे देगी.

Lockdown: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा," चार लाख लोगों को खाना खिलाने की व्यवस्था की गयी है"

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली और यूपी के बॉर्डर पर भारी भीड़ है. अन्य राज्यों में भी लोग पलायन कर रहे हैं. गोवा, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड आदि में लोग शहर छोड़कर गांव में जा रहे हैं. सभी से हाथ जोड़कर अपील है कि पीएम ने कहा था कि जो जहां हैं, वहीं रहें. यही कोरोना को रोकने का मंत्र है. ये मंत्र नहीं लागू हुआ, तो हम फेल जो जाएंगे. जो लोग अपना शहर छोड़कर गांव गए, वे बताएं कि भीड़ में बगल वाले को कोरोना होगा, तो आपको भी होगा. इतने हजार लोगों में 2-4 लोगों कोरोना है, तो सबमें फैल जाएगा . उन्होंने कहा कि अगर आपको भी हो गया तो गांव में कोरोना लेकर पहुंचोगे. प्रधानमंत्री ने जो कहा है, उसका फॉलो करो. हमारे देश में अगर फैल गया तो बड़ी मुश्किल होगी.

अरविंद केजरीवाल ने मजदूरों से की अपील, तो बॉलीवुड प्रोड्यूसर ने बताया असंवेदनशील, बोले- पहले उनके वोट ले गए और अब...

उन्होंने कहा कि दिल्ली का सीएम और आपका बेटा होने के नाते कई स्कूल खाली करा दिए गए हैं. वहां गद्दे बिछवा दिए गए हैं, जरूरत पड़ी तो स्टेडियम खाली करा देंगे, वहां व्यवस्था करेंगे. अगर किसी के पास पैसा है, तो अपने लेबर को भूखे नहीं मरने देना. सारे ठेकेदार, बिजनेसमैन, उद्योगपति से कह रहा हूं कि किसी को भूखा न रहना पड़े. मकान मालिकों से भी कहा कि 1-2 महीनों के लिए किराया टाल दें. सब मकान मालिक अपने किरायेदारों को आश्वस्त करें.

कोरोना संकट के बीच राजनीतिक हमलों का दौर शुरु, मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर टुच्ची राजनीति का लगाया आरोप

केजरीवाल ने कहा कि कोई किरायादार गरीबी की वजह से किराया नहीं दे पाएगा तो उसका किराया दिल्ली सरकार देगी. कोई मकान मालिक जबरदस्ती न करे, हम पूरी जिंदगी पैसा और शोहरत कमाने में गवां देते हैं. मरने के बाद पैसा काम नहीं आता. मैं अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से कह रहा हूं कि राजनीति न करें. सब मिलकर काम करें. उन्होंने कहा कि कल बीजेपी के लोगों ने गलत आरोप लगाए, तो हमारे वाले भी उलझने लगे. कोई झूठे आरोप लगता है तो आराम से सफाई देकर आगे निकल जाएं. उन्होंने कहा कि इटली, अमेरिका का हाल बहुत खराब हो गया है. दिल्ली में कई लोगों को राशन और पेंशन नहीं मिल रही. उनके लिए सरकार व्यवस्था में जुटी है. जिसको लाभ मिल रहा है, वो खाने की लाइन में न लगे. गीता के 18 अध्याय हैं 18 दिन लॉक डाउन के बचे हैं. गीता का पाठ करें.

VIDEO: केजरीवाल सरकार ने मजदूरों से की दिल्ली न छोड़ने की अपील

 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com