कोर्ट में पेशी के लिए आए 13 तोते तो देखने वालों के उड़ गए होश, फैसले के बाद...

केस प्रॉपर्टी सीज़ करके कोर्ट में पेश करना होता है, तोतों को सीज़ नहीं कर सकते इसलिए उन्हें कोर्ट में पेश किया गया

कोर्ट में पेशी के लिए आए 13 तोते तो देखने वालों के उड़ गए होश, फैसले के बाद...

दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में बुधवार को 13 तोते पेश किए गए.

खास बातें

  • उज्बेकिस्तान का नागरिक तोतों को ताशकंद ले जा रहा था
  • एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच में सीआईएसएफ ने पकड़ लिया
  • कोर्ट ने तोतों को आजाद करने का आदेश दिया
नई दिल्ली:

दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में बुधवार को 13 तोतों की पेशी हुई. सुनकर जरूर अजीब लगेगा लेकिन कानून के तहत किसी भी केस में केस प्रॉपर्टी सीज़ कर कोर्ट में पेश करना होता है. लेकिन तोतों को सीज़ नहीं कर सकते इसलिए उन्हें कोर्ट में पेश किया गया. वहां से उन्हें ओखला बर्ड सेंचुरी भेज दिया गया. पटियाला हाउस कोर्ट  में जब 13 तोतों को पेशी के लिए लाया गया तो हर कोई उन्हें देखने लगा. दरअसल ये तोते केस प्रॉपर्टी हैं और कानून के तहत उन्हें कोर्ट में पेश करना था.

कोर्ट में पेशी के दौरान सभी तोतों की गिनती हुई और फिर कोर्ट ने उन्हें कैद से आज़ाद करने का आदेश सुनाते हुए ओखला बर्ड सेंचुरी भेजने का आदेश दिया. इसके बाद सभी तोतों को वन विभाग से जुड़े लोग अपने साथ ले गए.

यह सुंदर तोते 15 अक्टूबर को दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल तीन से तब बरामद हुए, जब सीआईएसएफ उज्बेकिस्तान के एक नागरिक की सुरक्षा जांच कर रही थी. उसने जूतों के अलग-अलग डिब्बों में यह तोते छिपा रखे थे. सीआईएसफ ने उज्बेकी नागरिक और तोतों को कस्टम के हवाले कर दिया. आरोपी ने पूछताछ में बताया कि उसने यह तोते पुरानी दिल्ली से एक शख्स से लिए थे और वह यह तोते ताशकंद ले जा रहा था क्योंकि वहां इनकी डिमांड काफी ज्यादा है.

DRI ने दुर्लभ विदेशी पक्षी बरामद किए

कोर्ट में आरोपी जमानत के लिए गुहार लगाता रहा लेकिन कोर्ट ने आरोपी के तोते उड़ाते हुए उसे 30 अक्टूबर तक के लिए जेल भेज दिया.

यूपी में तोते का हुआ अंतिम संस्‍कार, तेहरवीं में रिश्‍तेदारों को कराया भोज, पढ़ें क्‍या है पूरा मामला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : तोते ने अपनी मालकिन के कातिल को पकड़वाया