NDTV Khabar

VVIP हेलीकॉप्टर मामला: दिल्ली की अदालत ने क्रिश्चियन मिशेल की याचिका की खारिज

मिशेल (Christian Michel) को दुबई से प्रत्यर्पित किया गया है. प्रवर्तन निदेशालय ने उसे पिछले साल 22 दिसंबर को गिरफ्तार किया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
VVIP हेलीकॉप्टर मामला: दिल्ली की अदालत ने क्रिश्चियन मिशेल की याचिका की खारिज

क्रिश्चयन मिशेल की याचिका खारिज

खास बातें

  1. पिछले साल किया गया था क्रिश्चय को गिरफ्तार
  2. तिहाड़ जेल में है क्रिश्चयन मिशेल
  3. मामले को लेकर पूछताछ कर रहा है प्रवर्तन निदेशालय
नई दिल्ली:

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को क्रिश्चियन मिशेल (Christian Michel) की जमानत याचिका खारिज कर दी. मिशेल को अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की खरीद में कथित 3,600 करोड़ रुपये के घोटाला मामले में गिरफ्तार किया गया है. सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की ओर से दायर किए गए मामलों में विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने मिशेल की याचिका खारिज कर दी. मिशेल (Christian Michel) को दुबई से प्रत्यर्पित किया गया है. प्रवर्तन निदेशालय ने उसे पिछले साल 22 दिसंबर को गिरफ्तार किया था. प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज मामले में पांच जनवरी को मिशेल (Christian Michel) को न्यायिक हिरासत में भेजा गया. इस घोटाले से जुड़े सीबीआई के मामले में वह न्यायिक हिरासत में हैं. मिशेल उन तीन कथित बिचौलियों में से एक हैं जिसकी जांच प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच एजेंसी कर रही है. दो अन्य व्यक्ति गुइदो हाश्के और कार्लो गेरोसा हैं.

कोर्ट ने क्रिश्चयन मिशेल की CBI हिरासत चार दिन और बढ़ाई


गौरतलब है कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदामामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिये क्रिश्चयन मिशेल  (Christian Michel) ने पूछताछ के दौरान 'मिसेज गांधी' का नाम लिया था. यह जानकारी ईडी के वकील ने दी थी.  ईडी ने 7 दिन की रिमांड के बाद क्रिश्चयन मिशेल को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. पूछताछ के दौरान एक रिफरेंस में ईडी के वकील ने कोर्ट में कहा था की क्रिश्चियन मिशेल (Christian Michel) ने श्रीमती गांधी का नाम लिया है. साथ ही 'सन ऑफ इटैलियन लेडी' की भी बात कही है. ईडी ने कहा था कि ये बातचीत के लिए कोड का इस्तेमाल करते हैं. कहां-कहां मीटिंग करते थे, अब यह पता करना है. साथ ही किन-किन अधिकारियों से मिलते थे वो भी पता लगाना है. 

क्या कांग्रेस की गले की फांस  बन सकता है अगस्ता वेस्टलैंड सौदा, जानिए अब तक का पूरा घटनाक्रम...

मनी ट्रेल का भी पता लगाना है. ईडी ने बिचौलिये क्रिश्चयन मिशेल  (Christian Michel) की 8 दिन की रिमांड मांगी. इसके बाद मिशेल को  7 दिन की ईडी की रिमांड पर भेज दिया गया है. दूसरी तरफ, इस मामले में पलटवार करते हुए कांग्रेस ने कहा था कि ''बिचौलिये क्रिश्चयन मिशेल पर एक 'एक परिवार' का नाम लेने का दबाव है''. कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने कहा था कि आखिर क्यों चौकीदार सरकारी एजेंसियों पर एक परिवार का नाम लेने का दबाव बना रहे हैं. ऐसा लगता है कि बीजेपी के स्क्रिप्ट राइटर ओवर टाइम काम कर रहे हैं. ईडी के अनुसार क्रिश्चयन मिशेल ने आईडेंटीफाई किया है कि किस तरह डील से HAL को बाहर निकालकर टाटा को दिलवाई जा रही थी. मिशेल ने पूछताछ में 2 दिन पहले 'मिसेज गांधी' का नाम लिया है. हालांकि किस रेफरेंस में ये नाम लिया है, बता नहीं सकते हैं. अपने वकील को मिशेल (Christian Michel) ने हाथ मिलाने के दौरान एक कागज दिया था. जिसको बाद में देखा गया तो उस पर मिसेज गांधी से रिलेटेड पूछे गए सवाल लिखे थे. यानी कोड में बात करते हैं और वो कोड डीकोड करने हैं. 

VIDEO: बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने

 

टिप्पणियां

 

 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement