महिलाओं के प्रति सोच बदलने के लिए स्कूल-कॉलेज के लड़कों को कसम दिलाएगी केजरीवाल सरकार

लड़कों को शपथ दिलाई जाएगी कि वे कभी किसी भी महिला के साथ किसी भी किस्म का दुर्व्यवहार या दुराचार नहीं करेंगे

महिलाओं के प्रति सोच बदलने के लिए स्कूल-कॉलेज के लड़कों को कसम दिलाएगी केजरीवाल सरकार

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.

खास बातें

  • यह शपथ केवल एक बार नहीं, नियमित अंतराल पर होगी
  • लड़कियां अपने घर में जाकर अपने भाई को कसम दिलाएंगी
  • स्कूल और कॉलेज में बाकायदा क्लास में इस पर चर्चा की जाएगी
नई दिल्ली:

दिल्ली में महिला सुरक्षा को सुनिश्चित करने और समाज की सोच बदलने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार दिल्ली के सभी स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी लड़कों को शपथ दिलवाएगी कि वे कभी किसी लड़की के साथ दुराचार या दुर्व्यवहार नहीं करेंगे. दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 'जो काम सरकार और पुलिस को करने है वह तो करेंगे ही लेकिन साथ ही साथ सोच बदलने का काम परिवार से शुरू होना चाहिए. इसके लिए एक अभियान हम स्कूलों से शुरू करने जा रहे हैं. दिल्ली के सभी स्कूल और कॉलेजों में हम लड़कों को यह शपथ दिलाएंगे की वे कभी भी किसी भी महिला के साथ किसी भी किस्म का दुर्व्यवहार या दुराचार नहीं करेंगे. और यह शपथ केवल एक बार नहीं होगी बल्कि नियमित अंतराल पर होगी.'

केजरीवाल के मुताबिक इससे हर लड़का इस बारे में सोचने को मजबूर होगा और अपनी जिम्मेदारी समझेगा. उसके दिमाग के अंदर आएगा कि मुझे कोई गलत काम नहीं करना है.

क्या है केजरीवाल सरकार की पूरी योजना
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि यह अभियान या योजना तीन हिस्सों में बंटी हुई है. पहले हिस्से में लड़कों को शपथ दिलाई जाएगी कि वे कभी किसी लड़की या महिला के साथ दुराचार या दुर्व्यवहार नहीं करेंगे. साथ ही स्कूलों और कॉलेजों में जितनी भी लड़कियां पढ़ रही हैं उनसे यह कहा जाएगा कि वे अपने घर में जाकर अपने भाई से बात करें और अपने भाई को यह कसम दिलाएं कि वह कभी भी किसी महिला के साथ किसी भी तरह का दुराचार या दुर्व्यवहार नहीं करेगा और अगर कभी उसने ऐसा किया तो बहन का भाई से कोई संबंध नहीं रहेगा. बहन अपने भाई को कह दे कि अगर ऐसा हुआ तो मैं तुझसे अपना रिश्ता तोड़ लूंगी.

दिल्ली अग्निकांड पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने AAP सरकार पर साधा निशाना, कहा-समय रहते अगर...

केजरीवाल ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति किसी महिला के साथ गलत करता है तो समाज तो उससे नाता तोड़ लेता है लेकिन उसके अपने घर के लोग ऐसा नहीं करते. जबकि जरूरत है कि अपने-अपने घर के मर्द को धमकी देकर यह बताया जाए कि अगर उसने किसी महिला के साथ कुछ गलत किया तो वह अपनी शक्ल न दिखाए और घर न आए.

केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली की सभी बसों में अब CCTV कैमरे और पैनिक बटन लगेंगे

इस योजना के तीसरे हिस्से में स्कूल और कॉलेज में बाकायदा क्लास के दौरान इस पर चर्चा की जाएगी. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि 'एक घंटे की क्लास नियमित अंतराल पर रखी जाएगी जिससे इस बारे में जागरूकता बढ़े और सब अपनी जिम्मेदारी को समझें.'

CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- पूरी दिल्ली में 16 दिसंबर से मुफ्त Wi-Fi, हर रोज यूज कर पाएंगे 1.5 GB डाटा

VIDEO : कैमरे और वाईफाई के रखरखाव का जिम्मा केजरीवाल सरकार का

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com