NDTV Khabar

तूफान का संकट: अगर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा, तो रोक दी जाएंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं

सोमवार की देर रात दिल्ली एनसीआर में तेज आंधी-तूफान के दस्तक देते ही, मौसम ने ऐसी करवट ली कि लोग सहम गये.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तूफान का संकट: अगर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा, तो रोक दी जाएंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं

दिल्ली मेट्रो (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. तूफान के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो भी अलर्ट पर.
  2. 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली ट्रेन तो रूक जाएंगी मेट्रो सेवा.
  3. दिल्ली में सोमवार की रात तेज तूफान ने दी दस्तक.
नई दिल्ली:

सोमवार की देर रात दिल्ली एनसीआर में तेज आंधी-तूफान के दस्तक देते ही, मौसम ने ऐसी करवट ली कि लोग सहम गये. करीब रात 11 बजे दिल्ली में तेज हवा का झोंका आया, जिसके बाद हलचल मच गई. सबसे पहले गुरुग्राम के लोगों ने तेज आंधी-तूफान का अनुभव किया. दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला के एक अधिकारी ने कहा कि 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली पहुंचा. हालांकि, अभी भी तूफान का खतरा टला नहीं है, मौसम विभाग ने करीब-करीब शुक्रवार (11 मई) तक आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. वहीं दिल्ली मेट्रो की ओर से भी एहतियात बरतने की बात कही गई है. 

LIVE UPDATES : देश के कई राज्यों में तेज आंधी-तूफान, दिल्ली-NCR में बिजली गुल, भारी बारिश की आशंका


दिल्ली मेट्रो ने कहा है कि हवा की रफ्तार के मद्देनजर उन्होंने अभी से ही एहतियात बरतना शुरू कर दिया है. दिल्ली मेट्रो के अधिकारी ने कहा कि हवा की गति अगर 70 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है तो ट्रेन की आवाजाही सामान्य रहेगी लेकिन एलिवेटेड सेक्शन के प्लेटफॉर्म पर रेलगाड़ियां 40 किलोमीटर प्रति घंटे या कम की रफ्तार से प्रवेश करेंगी. बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) राष्ट्रीय राजधनी और एनसीआर में मेट्रो का परिचालन करता है और वर्तमान में यह 252 किलोमीटर नेटवर्क पर मेट्रो चला रहा है.  

दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान, बिजली गुल, 20 राज्यों में अलर्ट, 10 बातें

दिल्ली मेट्रो की ओर से यह भी कहा गया है कि, ‘अगर हवा की गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा हुई तो ट्रेनों को प्लेटफॉर्म पर रोक दिया जाएगा और कोई भी ट्रेन 15 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से प्लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं करेगी.’ 

आंधी-तूफान से चमोली बेहाल, गुजरात के दो तीर्थयात्री घायल

उन्होंने कहा कि इस स्थिति में हवा की गति 85 किलोमीटर प्रति घंटे से कम की रफ्तार से होने पर रेलगाड़ियों की आवाजाही सामान्य कर दी जाएगी. बता दें कि सोमवार से बदले मौसम ने आम लोगों को डरा कर रख दिया है. मौसम विभाग के की मानें तो दिल्ली, जम्मू - कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मंगलवार और बुधवार को भी आंधी - तूफान आने का अनुमान है. 

तूफान (Thunderstorm) से बचना है तो अपनाएं ये 11 Safety Tips

टिप्पणियां

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार और हरियाणा सरकार ने भी आंधी तूफान और भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है. बीते दिनों राजस्थान और उत्तर प्रदेश में आए तेज आंधी-तूफान में करीब 125 लोगों की मौत हो गई थी और काफी नुकसान हुआ था. यही वजह है कि सरकारें और एजेंसी काफी सूझ-बूझ के साथ एहतियात बरत रही हैं. 

VIDEO: दिल्ली- एनसीआर में दिखने लगा तूफान का असर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement