NDTV Khabar

Weather Report: दिल्ली-एनसीआर में लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, जानें अपने राज्य का हाल

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में लोगों को जल्द ही गर्मी से राहत मिल सकती है. आने वाले दिनों में धूल भरी आंधी, तेज हवाएं और बारिश हो सकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Report: दिल्ली-एनसीआर में लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, जानें अपने राज्य का हाल

Weather Report: दिल्ली में जल्द बारिश का अनुमान

खास बातें

  1. दिल्ली में लोगों को गर्मी से राहत से जल्द
  2. दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी और बारिश का अनुमान
  3. दिल्ली में रविवार को भी मौसम में खासी गर्मी बनी रही
नई दिल्ली:

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आने वाले दिनों में धूल भरी आंधी, तेज हवाएं और  बारिश  हो सकती है. स्काईमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण आगामी चार-पांच दिनों के दौरान धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं और हल्की बारिश दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में हो सकती है. स्काईमेट ने कहा कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीआर के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. मौसम अनुमान संस्था ने कहा, "अगले सप्ताह के अंत तक दक्षिण पश्चिम मॉनसून एनसीआर में पहुंच सकता है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो गहन हो रहा है."

स्पा की आड़ में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, पुलिस ने एक दर्जन से ज्यादा जगह छापेमारी कर 35 लोगों को किया गिरफ्तार


इस बीच पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में सूखा और अत्यंत गर्म मौसम बना हुआ है और लू की स्थिति भी बनी हुई है. दिल्ली में रविवार को मौसम में खासी गर्मी बनी रही और तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई और नरेला में बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में आर्द्रता का स्तर 39 से 42 फीसदी रहा. श्रीवास्तव ने कहा कि सोमवार को भी मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है, पर मंगलवार से लोगों को कुछ राहत मिल सकती है.    


जून में बारिश सामान्य से 33 फीसदी कम 
 देश में जून महीने में बारिश सामान्य से 33 फीसदी कम दर्ज की गई है. मौसम विभाग के 28 फीसदी उपमंडलों में बारिश में कमी दर्ज की गई है और पांच उपमंडलों में बारिश सामान्य रही है. हालांकि, मॉनसून के इस सप्ताह और अधिक सक्रिय होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अपर महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे मध्य भारत सहित ओडिशा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है. महापात्रा ने कहा कि उत्तर भारत के हिस्सों दिल्ली, पंजाब और हरियाणा को इस कम दबाव के क्षेत्र से कोई फायदा नहीं मिलेगा और इस बात की संभावना क्षीण है कि इन राज्यों में इस वजह से बारिश होगी.    

राजस्थान में बारिश और लू का प्रकोप 
राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई तो वहीं पश्चिमी हिस्सों के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान में वृद्वि के साथ लू का प्रकोप रहा. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के कोटा हवाई अड्डे पर 9 सेंटीमीटर, धौलपुर के बाडी में 2 सेंटीमीटर, सवाईमाधोपुर के चौथ का बरवाडा में 2 सेंटीमीटर, बूंदी के तालेडा में 2 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर एक सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. वहीं, रविवार की सुबह से शाम तक कोटा में 2.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि चूरू में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 43.8, बीकानेर में 43.4, जैसलमेर में 42.2, जयपुर में 41.7, बाडमेर में 41.6, जोधपुर में 40.8, अजमेर में 40.6, डबोक में 35.2 और कोटा में 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य में एक दो स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और पूर्वी हिस्सों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

रेलवे की नई समय सारिणी आज से लागू, जानिए कितनी गाड़ियों की टाइमिंग में हुआ बदलाव

यूपी में बारिश से राहत
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में हुई बारिश से तापमान में कमी आई है और उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है. लखनऊ का रविवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भीषण गर्मी के बीच रविवार को हुई तेज बारिश ने लखनऊ वासियों को कुछ राहत दी है. मौसम विभाग ने एक जुलाई से पहले मॉनसून आने के संकेत दिए थे. मौसम विभाग के अनुसार, एक जुलाई से आसमान में हल्के बादल छाएंगे. इससे तापमान में भी कमी आएगी और अच्छी बारिश होने की भी उम्मीद है. रविवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस, अलीगढ़ का 38 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 39 डिग्री सेल्सियस, मथुरा का 39 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.


महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश की संभावना
देश में मॉनसून प्रगति में है और अगले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम इलाके समेत गुजरात के तटीय भागों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा, पूर्वोत्तर राज्यों के साथ-साथ ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और चंडीगढ़ में भी हल्की बारिश हो सकती है. निजी क्षेत्र के मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई, महाराष्ट्र, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिणी गुजरात समेत पश्चिमी तटीय भागों में भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है.

वहीं, स्काइमेट ने शनिवार शाम की अपनी रिपोर्ट में कहा कि उप-हिमालयी और सिक्किम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं, जबकि ओडिशा, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भी बारिश होने के आसार हैं. बीते 24 घंटों के दौरान पश्चिमी तटीय भागों में भारी वर्षा हुई है. वहीं, महाराष्ट्र, असम, त्रिपुरा, ओडिशा और झारखंड में मध्यम से भारी बारिश देखने को मिली है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान के कुछ स्थानों सहित गया, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. वहीं तमिलनाडु के एक-दो स्थानों में भी बारिश हुई है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तथा मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब के इलाकों पर एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

टिप्पणियां

VIDEO: ग़रीबों पर मौसम की असल मार, निर्माण क्षेत्र के मज़दूरों का हाल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement