NDTV Khabar

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इकबाल मिर्ची के कथित सहयोगी को ED ने किया गिरफ्तार

ED के मुताबिक़ वर्ली की तीन संपत्ति सी व्यू, मरियम लॉज और राबिया मेंशन को इक़बाल मिर्ची ने 1986 में सर मोहम्मद यूसफ़ ट्रस्ट से खरीदी थी लेकिन नाम ट्रांसफर नहीं करवाया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इकबाल मिर्ची के कथित सहयोगी को ED ने किया गिरफ्तार

मर्चेंट से जुड़ी कंपनी सनब्लिंक रियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड ईडी की जांच के दायरे में है.

मुंबई:

ड्रग माफिया इक़बाल मिर्ची की मुम्बई की संपत्तियों के सौदों की जांच कर रही ईडी ने एक और गिरफ्तारी की है. मामले में ये चौथी गिरफ्तारी है. नाम है रिंकू देशपांडे. रिंकू देशपांडे पर इक़बाल मिर्ची की संपत्तियों को बिकवाने के लिए नकली किराएदारों का फर्जीवाड़ा करने का आरोप है. ED के मुताबिक़ वर्ली की तीन संपत्ति सी व्यू, मरियम लॉज और राबिया मेंशन को इक़बाल मिर्ची ने 1986 में सर मोहम्मद यूसफ़ ट्रस्ट से खरीदी थी लेकिन नाम ट्रांसफर नहीं करवाया. इक़बाल के देश छोड़कर फरार होने के बाद इन संपत्त्यिों साफेमा ने जप्त कर लिया लेकिन दस्तावेजों पर इक़बाल का नाम नहीं होने से अटैचमेंट रद्द हो गया. जिसके बाद ट्रस्ट के चेयरमैन हारून यूसुफ और हुमायु मर्चेन्ट ने मिलकर पहले जॉय होम्स से सौदा करवाया. लेकिन जब वो पूरे पैसे देने में देरी करने लगा तब उन तीनों सम्पतियों को संबलिंक रियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड को बेचा गया.

NCP नेता प्रफुल्ल पटेल को ED का समन, दाऊद इब्राहिम के सहयोगी से संपत्ति के सौदे का है मामला


दोनों बार सौदे के लिए हुमायु मर्चेंट ने खरीददार कंपनियों से इक़बाल मिर्ची की विदेश में मीटिंग भी करवाई थी. इस मामले में ईडी अब तक हारून यूसुफ, रंजीत सिंह बिंद्रा और हुमायु मर्चेन्ट को गिरफ्तार कर चुकी थी. रंजीत सिंह बिंद्रा ने संबलिंक रियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड के एजेंट के तौर पर काम किया था. 

टिप्पणियां

दाऊद इब्राहिम के साथी इकबाल मिर्ची की ब्रिटेन में हार्ट अटैक से मौत

इस पूरे मामले में 225 करोड़ के करीब का लेनदेन हुआ है. शक है सौदे की रकम का बड़ा हिस्सा हवाला के जरिये इक़बाल मिर्ची को भेजा गया था. इस बीच साल 2013 में इक़बाल की लंदन में मौत हो चुकी है. अब मामले में नकली किराएदारों को दिखाकर फर्जीवाड़ा में मदद करने वाली रिंकू देशपांडे को ईडी बुधवार को रिमांड के लिये कोर्ट में पेश करेगी.

VIDEO: एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल को ईडी का समन, दाऊद इब्राहिम के सहयोगी से संपत्ति के सौदे का है मामला
  



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement