ED ने दुबई में इकबाल मिर्ची की एक होटल समेत 15 सम्पत्तियां जब्त कीं

प्रवर्तन निदेशालय ने इससे पहले इकबाल मिर्ची की 573 करोड़ की संपत्तियां जब्त की थीं, अब तक कुल 776 करोड़ की संपत्तियां जब्त की गईं

ED ने दुबई में इकबाल मिर्ची की एक होटल समेत 15 सम्पत्तियां जब्त कीं

प्रवर्तन निदेशालय ने अंडरवर्ल्ड सरगना इकबाल मिर्ची की दुबई में स्थित होटल जब्त कर ली है.

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने अंडरवर्ल्ड सरगना इकबाल मिर्ची की दुबई में 15 सम्पत्तियों को जब्त कर लिया है. इसमें एक मिडवेस्ट नाम का होटल है जबकि 14 और रिहायशी और व्यावसायिक संपत्तियां हैं. यह सभी संपत्तियां 203 करोड़ से ज्यादा कीमत की हैं. ED इससे पहले भी 573 करोड़ की संपत्तियां जब्त कर चुका है. अब तक कुल 776 करोड़ की संपत्तियां जब्त की गई हैं. ईडी ने बीते साल 26 नवंबर को इक़बाल मिर्ची के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था. 

इस केस में कपिल वाधवान, धीरज वाधवान, हुमांयू मर्चेंट को अरेस्ट किया गया था. जबकि केस में कुल 5 आरोपी  हैं. इस केस में इकबाल मिर्ची की पत्नी हाजरा मेमन, उसके बेटे आसिफ और जुनैद मेमन के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हो चुके हैं.

आपको बता दें कि इकबाल मिर्ची की साल 2013 में लंदन में हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है. इकबाल मिर्ची भगोड़े दाऊद इब्राहिम के सबसे निकट गुर्गों में से एक था और वह फिरौती अपहरण जैसे मामलों में शामिल था. प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने इकबाल मिर्ची, उसके परिवार और कई अन्य के खिलाफ अवैध प्रॉपर्टी खरीदने और रियल एस्टेट के बिजनेस में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. इस मामले में जांच एजेंसी कई जगहों पर छापे मार चुकी है. 

इक़बाल मिर्ची संपत्ति बिक्री मामले की जांच के दौरान रंजीत सिंह बिंद्रा का नाम सामने आया था जिसने सौदे में बिचौलिए की भूमिका निभाई थी. रंजीत सिंह आरके डेवलपर्स का डायरेक्टरों में से एक है. जांच में पता चला कि आरके डेवलपर्स ने साल 2011 में 3.46 करोड़ रुपये राज कुंद्रा की कंपनी एसेंशिएल हॉस्पिटैलिटी को दिए थे.  इसी कड़ी को जोड़ते हुए पिछले साल अक्टूबर में राज कुंद्रा को ईडी के ऑफिस में पूछताछ के लिए बुलाया गया था.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इकबाल मिर्ची के कथित सहयोगी को ED ने किया गिरफ्तार

राज कुंद्रा को साल 2018 में बिटक्वाइन स्कैम में भी एजेंसी के सामने पूछताछ के लिए हाजिर होने पड़ा था. राज कुंद्रा, अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति हैं. इससे पहले इसी केस में पूर्व केंद्रीय मंत्री और एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल से भी ईडी ने पूछताछ की थी. प्रफुल्ल पटेल का मामला वर्ली की जमीन के सौदे से जुड़ा है.  उस जमीन पर वर्तमान में 15 मंजिला सीजे हॉउस बना है. जिसमें इक़बाल की पत्नी हाजरा मेमन को 1400 वर्ग फुट की जगह है. सीजे हॉउस को जिस कंपनी ने पुनर्निर्माण किया था वो पटेल परिवार की कंपनी मिलेनियम डेवलपर है.