NDTV Khabar

Exit Poll Results 2019 : बीजेपी की सरकार बनने के दावों की पड़ताल, पढ़ें 10 बड़ी बातें

Exit Poll Results 2019 : लोकसभा चुनाव के रविवार शाम आए ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक नरेन्द्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री के रूप में वापसी करने जा रहे हैं. यहां तक कि कुछ एग्जिट पोल ने बीजेपी की अगुवाई एनडीए को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कहीं अधिक 300 प्लस सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Exit Poll Results 2019 : बीजेपी की सरकार बनने के दावों की पड़ताल, पढ़ें 10 बड़ी बातें
नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के रविवार शाम आए ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक नरेन्द्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री के रूप में वापसी करने जा रहे हैं. यहां तक कि कुछ एग्जिट पोल ने बीजेपी की अगुवाई एनडीए को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कहीं अधिक 300 प्लस सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है. हालांकि कई एक्जिट पोल के मुताबिक भाजपा-गठबंधन को उत्तर प्रदेश में खासा नुकसान हो रहा है. 2014 के आम चुनाव में पार्टी को 71 सीटें मिली थीं. एबीपी नीलसन की मानें तो भाजपा-गठबंधन को उत्तर प्रदेश में सिर्फ 22 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि न्यूज 18-इपसस और न्यूज24 चाणक्य के अनुसार राजग को 60 से ज्यादा सीटें मिलेंगी. भगवा पार्टी को पश्चिम बंगाल और ओडिशा में इस बार ज्यादा फायदा होता दिख रहा है. न्यूज18 इपसस, इंडिया टुडे-एक्सिस और न्यूज24 चाणक्य के एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को क्रमश: 336, 339-368 और 336-364 सीटें मिलने जा रही हैं. वहीं, एबीपी न्यूज नीलसन और नेता-न्यूज एक्स के अनुसार सत्तारूढ़ राजग गठबंधन को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कुछ कम सीट मिलेंगी. बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए. टाइम्स नाउ चैनल पर प्रसारित दो एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 296 से 306 सीटें मिलने की संभावना है जबकि यूपीए को 126 से 132 सीटें मिल सकती हैं. सी-वोटर-रिपब्लिक के एक्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए और यूपीए को क्रमश: 287 और 128 सीटें मिलने की संभावना है. हालांकि नेक्सा-न्यूज एक्स के अनुसार, एनडीए को बहुमत से कम 242 सीटें मिलने की संभावना है. इसने यूपीए को 164 सीटें दी हैं.
NDTV Poll of Exit Poll 2019 : 10 बड़ी बातें
  1. उत्तर प्रदेश  में बीजेपी (BJP) को 49 सीटें मिल रही हैं, वहीं कांग्रेस सिर्फ 02 सीटों पर सिमटती दिख रही है. वहीं, सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन (SP-BSP-RLD Alliance) को 29 सीटें मिलती दिख रही हैं. 
  2. गुजरात में बीजेपी को 23 सीटें मिल सकती हैं, जबकि यहां कांग्रेस को तीन सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है. राजस्थान में बीजेपी को 22 सीटें मिल सकती हैं.
  3. बिहार में बीजेपी-जेडीयू को 30 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. जबकि आरजेडी-कांग्रेस को महज आठ से नौ सीटें मिल सकती हैं.
  4. झारखंड  में बीजेपी+आजसू गठबंधन को 8 और कांग्रेस+जेएमएम को 5 सीटें मिल सकतदी हैं. 
  5. मध्य प्रदेश में एनडीए को 24 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस महज पांच सीटों पर समिट सकती है. छत्तीसगढ़ में बीजेपी-6 और कांग्रेस को 5 सीटे मिलती दिखाई दे रही हैं. महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना 36 सीटें और कांग्रेस एनसीपी को 12 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं.
  6. कर्नाटक में बीजेपी को 19 सीटें मिलते हुए दिख रही हैं. जबकि कांग्रेस- जेडीएस के खाते में 9 सीटें जा सकती हैं.
  7. हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 8 सीटें मिलने का अनुमान है तो वहीं कांग्रेस के खाते में 2 सीटें आ सकती हैं. 
  8. पंजाब (Punjab Exit Poll Results 2019) की  13 सीटों में से बीजेपी और अकाली दल (BJP+Akali Dal) के गठबंधन को 4 सीटें मिल सकती हैं. वहीं आम आदमी पार्टी को 1 और कांग्रेस (Congress) के खाते में 8 सीटें आने की संभावना है. 
  9. पश्चिम बंगाल बीजेपी को में दस से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. जबकि टीएमसी को 24 सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं राज्य में कांग्रेस को भी दो सीटों पर जीत मिल सकती है. उधर, वाम दलों को भी दो सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. 
  10. दिल्ली की कुल 7 सीटों में से बीजेपी को 6 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, एक बार फिर दिल्ली में आम आदमी पार्टी का सूपड़ा साफ होते दिख रहा है. वहीं, कांग्रेस को 1 सीट मिलती दिख रही है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement