NDTV Khabar

केरल में बाढ़ के दौरान क्षतिग्रस्त पासपोर्ट को निशुल्क बदला जाएगा : स्वराज 

सुषमा स्वराज ने कहा कि हमने फैसला किया है कि स्थिति सामान्य होने पर बाढ़ के कारण जिन पासपोर्ट को नुकसान हुआ है, उन्हें निशुल्क बदला जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केरल में बाढ़ के दौरान क्षतिग्रस्त पासपोर्ट को निशुल्क बदला जाएगा : स्वराज 

सुषमा स्वराज ने केरलावासियों को दी बड़ी राहत

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को ऐलान किया कि केरल में बाढ़ के दौरान जिन पासपोर्ट को नुकसान पहुंचा है, उन्हें सरकार निशुल्क बदलेगी. स्वराज ने ट्वीट कर कहा कि केरल में अभूतपूर्व बाढ़ से भारी क्षति हुई है. हमने फैसला किया है कि स्थिति सामान्य होने पर बाढ़ के कारण जिन पासपोर्ट को नुकसान हुआ है, उन्हें निशुल्क बदला जाएगा. कृपया संबंधित पासपोर्ट केंद्रों से संपर्क कीजिए. केरल पिछले कई दिनों से भयंकर बाढ़ की चपेट में है और इस आपदा के कारण राज्य में 35 से अधिक लोगों की जान चली गयी है और हजारों लोग बेघर हुए हैं. राज्य के 14 में से 10 जिले में बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. इस बीच, चेन्नई से प्राप्त समाचार के मुताबिक द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने अपनी पार्टी की ओर से केरल सरकार को एक करोड़ रुपये की राहत राशि देने का ऐलान किया.

यह भी पढ़ें: केरल में थोड़ी राहत के बाद फिर से मूसलाधार बारिश, राहत कार्यों में आ रही हैं मुश्किलें

उन्होंने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना भी प्रकट की. गौरतलब है कि बारिश और बाढ़ ने राज्य में तबाही मचा रखी है. अब तक 37 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 6 लोग लापता हैं. सबसे ज़्यादा प्रभावित इलाकों में कन्नूर, वायनाड, कोझिकोड, इडुक्की और मल्लापुरम हैं. क़रीब 30 हजार लोग राहत कैंप में रहने के मजबूर हैं. बारिश और बाढ़ की वजह से वयानाड और एर्नाकुलम जैसे कई इलाकों की सड़कें कट गई हैं. इन सड़कों को दुरुस्त करने की कोशिश जारी है. राज्य के पेरियार, पांबा नदी के किनारे के इलाक़ो में रेड अलर्ट जारी है.

यह भी पढ़ें: केरल में बारिश से कुछ राहत, मृतक संख्या 37 हुई, विजयन ने मुआवजे की घोषणा की

टिप्पणियां
नदियों के उफ़ान की वजह केरल के आधे से ज़्यादा ज़िलों में रेड अलर्ट अब भी जारी है. कुछ देर पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राहत और बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए राज्य का हवाई दौरा किया उनके साथ मुख्यमंत्री पी विजयन भी थे. गृहमंत्री ने जानकारी दी कि NDRF की 11 और टीमें केरल के मौसम और हालात को देखते हुए तैनात कर दी हैं. मौसम विभाग ने 14 अगस्त तक केरल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की हुई है.

VIDEO: केरल में भारी बारिश का कहर जारी.

इसे देखते हुए प्रशासन काफ़ी ऐहतियात बरत रहा है.दौरे के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि 'मैं संकट की इस स्थिति में केरल के लोगों की पीड़ा को समझता हूं, नुकसान का आकलन करने में कुछ वक़्त लगेगा इसलिए मैं तत्काल 100 करोड़ की अतिरिक्त राहत का ऐलान करता हूं.' उन्होंने अपने ट्वीट में ये अपील भी की कि 'मैं सभी राजनीतिक पार्टियों, सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों से अपील करता हूं कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार के साथ मिलकर केरल के लोगों की मुश्किलें कम करने में साथ आएं.' (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement