Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

रहस्य से कम नहीं है डेरा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम का जीवन, पढ़ें- 13 ऐसी बातें जो कर देंगी आपको हैरान

हरियाणा पुलिस को आशंका है कि उनके समर्थक राज्य में उपद्रव मचा सकते हैं. एहतियात के तौर पर प्रशासन ने सिरसा के पेट्रोल पंप के मालिकों को निर्देश दिए हैं कि खुले में तेल न बेचें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रहस्य से कम नहीं है डेरा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम का जीवन, पढ़ें- 13 ऐसी बातें जो कर देंगी आपको हैरान

डेरा सच्चा प्रमुख संत गुरुमीत राम रहीम (फाइल फोटो )

खास बातें

  1. सिरसा में डेरा प्रमुख का मुख्य आश्रम
  2. लाखों की संख्या में हैं डेरा प्रमुख के अनुयायी
  3. विवादों से गहरा नाता है डेरा प्रमुख का
नई दिल्ली:

धार्मिक गुरु और  डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीमके खिलाफ साध्वी से रेप केस में 25 अगस्त को कोर्ट का फैसला आएगा. हरियाणा पुलिस को आशंका है कि उनके समर्थक राज्य में उपद्रव मचा सकते हैं. एहतियात के तौर पर प्रशासन ने सिरसा के पेट्रोल पंप के मालिकों को निर्देश दिए हैं कि खुले में तेल न बेचें. किसी भी व्यक्ति को कैनी, बोतल में पेट्रोल और डीजल न दें. डेरा प्रमुख को लेकर जितनी मुंह उतनी ही बातें होती हैं. उनके समर्थक 'चमत्कारिक गुरु' मानते हैं. उनका दावा है कि वह लाइलाज बीमारी को भी पल भर भी ठीक कर देते हैं. समर्थकों में उनको लेकर इतनी श्रद्धा है कि वह डेरा सच्चा सौदा के खिलाफ कुछ भी सुन नहीं सकते हैं. जबकि कुछ लोग उनको रहस्यमयी मानते हैं. कहना ठीक ही होगा कि डेरा प्रमुख की जिंदगी जितनी सामने से रहस्यमयी दिखती है उतनी ही पर्दे के पीछे से भी. डेरा प्रमुख की पदवी संभाल रहे बाबा गुरुमीत राम रहीम के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बाते हैं जो शायद ही कोई जानता होगा. 

1-  बाबा राम रहीम मूल रूप से राजस्थान के श्रीगंगानगर के रहने वाले हैं. उन्होंने 1990 में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख के रूप में डेरे को संभाला. 


2-- यह डेरा 1948 में साह मस्ताना जी ने स्थापित किया था जिसके आज लाखों अनुयायी हैं और पूरे देश में इनके 50 से भी ज्यादा आश्रम हैं. 

पढ़ें,  बाबा राम रहीम के रेप केस पर आना है फैसला, हरियाणा-पंजाब में चाक-चौबंद की गई सुरक्षा

3- डेरा की ओर से सामाजिक कार्यों, खूनदान और गरीबों के लिए मदद आदि मुहैया करवाया जाता है. इसका सिरसा में अस्पताल भी हैं जहां लोगों का सस्ता इलाज किया जाता है. 

4- बाबा राम रहीम साल 2007 में तगड़े विवाद में घिर गए थे. दरअसल उनको एक विज्ञापन में सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी के लिबास में दिखाया गया था.  सिख संगठन तभी से उनके खिलाफ हैं. 

5- 2002 में बाबा राम रहीम पर अपने आश्रम की साध्वियों के साथ रेप करने का आरोप लगा है. 

पढ़ें, डेरा सच्चा सौदा प्रमुख पर फैसले से पहले छावनी बना हरियाणा, सीमाएं की गईं सील

6- सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति और डेरा के पूर्व मैनेजर रणजीत सिंह की हत्या के मामले में भी बाबा राम रहीम पर आरोप है.  हत्या और रेप के इन मामलों की जांच सीबीआई कर रही है. 

7- डेरा प्रमुख पर 400 साधुओं को नपुंसक बनाने का मामला दर्ज है. इसके पीछे वजह बताई गई थी कि वे लोग प्रभु को महसूस कर सकेंगे. 

8- डेरा सच्चा सौदा संत गुरमीत राम रहीम ने मैसेंजर ऑफ गॉड फिल्म बनाई है. जिसमें उन्होंने खुद रोल निभाया है. इस फिल्म की दो सीरीज आ चुकी हैं. डेरा प्रमुख की इन फिल्मों को उनके अनुनायियो के बीच काफी पसंद किया गया था.  फिल्म में बाबा का सुपर अवतार है जिसमें वह गलत काम करने वाले लोगों का सफाया कर देते हैं.

पढ़ें, रिलीज को तैयार MSG सीरीज की 5वी फिल्म, 'जट्टू इंजीनियर' बन दर्शकों को हंसाएंगे बाबा

9- डेरा प्रमुख पर आरोप है कि वह अपने आश्रम में निजी सेना को प्रशिक्षण भी देते रहते हैं. 

10- गुरु राम रहीम अपने ऊपर लगे आरोपों को सिरे नकारते हैं. उनका कहना है कि उनके अभियानों के चलते चलते ड्रग्स, मांस और वेश्यावृति का कारोबार करने वाले लोगों को नुकसान पहुंचता है जिससे उनके खिलाफ साजिश की जा रही है. 

11- डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का  दावा हैं कि वह कई विधाओं को जानते हैं. वह हीप हॉप, फ्यूज़न, फोक, जैज, रैप, 107 कॉन्सर्ट में हिस्सा ले चुके हैं और  32 खेलों में उनको महारत हासिल है.

पढ़ें, सर्जिकल स्ट्राइक पर फिल्म बना रहे हैं बाबा राम रहीम

टिप्पणियां

12-हरियाणा के सिरसा में डेरा प्रमुख का मुख्य आश्रम है. डेरा सच्चा सौदा ट्रस्ट का एक कॉम्प्लेक्स भी है. जिसमें चीज की दुकान है और किसी का नाम 'सच' से शुरू होता है. 

13- बाबा गुरुमीत राम रहीम बाकी संत-महात्माओं से बिलकुल अलग हैं. उनकी वेशभूषा और कपड़े पहनने की स्टाइल से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वह कितनी ग्लैमरस जिंदगी जीते हैं.



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कियारा आडवाणी ने दोस्‍त की शादी में अपने लहंगों से मचाई धूम, देखें Photos

Advertisement