हाथरस केस : पीड़िता ने घटना के एक हफ्ते बाद दी थी रेप की जानकारी- UP पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी का दावा

उत्तर प्रदेश में हिंसा की ताजी वारदात उस समय सुर्खियां बनीं जब 20 साल की युवती पर 14 सितंबर को हमले के एक बाद हाल ही में उसकी मौत हो गई.

हाथरस केस : पीड़िता ने घटना के एक हफ्ते बाद दी थी रेप की जानकारी- UP पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी का दावा

आनन-फानन में महिला का शव जलाने पर यूपी पुलिस की तीखी आलोचना

खास बातें

  • महिला की शिकायत के आधार पर रेप के आरोप में केस दर्ज : अधिकारी
  • उचित धाराओं में हमने मामला पंजीकृत किया : पुलिस अधिकारी
  • 22 सितंबर को पहली बार यौन उत्पीड़न की बात कही : अधिकारी
नई दिल्ली,:

उत्तर प्रदेश के हाथरस (Hathras) में हैवानियत की शिकार 20 वर्षीय दलित युवती की अस्पताल में मौत के बाद देशभर में इस घटना को लेकर आक्रोश है और प्रदर्शन हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि मतृक पीड़िता ने घटना के एक हफ्ते बाद पहली बार रेप (Rape) की बात कही थी. यह बात ऐसे समय सामने आई है जब मृतका की फॉरेंसिक रिपोर्ट में रेप या गैंगरेप नहीं होने की बात कही गई है. उत्तर प्रदेश में हिंसा की ताजी वारदात उस समय सुर्खियां बनीं जब 20 साल की युवती पर 14 सितंबर को हमले के एक बाद तीन दिन पहले उसकी मौत हो गई. 

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी प्रशांत कुमार ने एनडीटीवी को बताया कि महिला की शिकायत के आधार पर रेप के आरोप में केस दर्ज किया गया था. जांच समाप्त होने तक किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जा रहा था लेकिन फॉरेंसिक रिपोर्ट में सैंपल में स्पर्म नहीं पाया गया है. 

उन्होंने कहा, "हम हमेशा पहले दिन से पीड़िता के बयान पर विश्वास करके चल रहे थे. 14 सितंबर को घटना एक घंटे बाद जब पीड़िता अपने भाई और मां के साथ पुलिस स्टेशन आई थी, तो उचित धाराओं में हमने मामला पंजीकृत किया था और पीड़िता को अस्पताल भेज दिया था." 

'मीडिया चला जाएगा हम यहीं रहेंगे': हाथरस पीड़िता के परिवार ने लगाया अधिकारी पर धमकाने का आरोप

कुमारे ने आगे कहा, "इसके बाद उसे अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के अस्पताल में शिफ्ट किया था. 22 सितंबर को पहली बार, उसने अपने साथ यौन उत्पीड़न (Sexual Assault) के बारे में बताया था और हमने तुरंत धाराओं को बढ़ाकर सभी को गिरफ्तार किया था."

पुलिस अधिकारी ने कहा, "25 सितंबर को डॉक्टरों द्वारा सैंपल लिए गए और जांच की गई. पीड़िता की हालत को देखते हुए बेहतर इलाज के लिए उसे दिल्ली के अस्पताल में भर्ती किया गया. दुर्भाग्य से वहां उसकी मौत हो गई."

हाथरस गैंगरेप मामले में बवाल : पीड़िता की रिपोर्ट से लेकर राहुल गांधी से धक्का-मुक्की तक - मामले की 10 खास बातें

कुमार ने कहा, "आज, हमें फॉरेंसिक लैब की रिपोर्ट मिली, जिसमें स्पष्ट कहा गया है कि पीड़िता के सैंपल में स्पर्म या और किसी तरह के निशान नहीं मिले हैं. अब, जांच अधिकारी सभी मौजूद साक्ष्यों पर विचार करने के लिए बाध्य है और इसी के आधार पर वह निष्कर्ष पर पहुंचे हैं."

गौरतलब है कि 14 सितंबर को गांव के ही "तथाकथित" उच्च जाति के चार युवकों ने युवती के साथ कथित तौर पर गैंगरेप किया था. युवती खेतों में निर्वस्‍त्र अवस्‍था में मिली थी. उसके शरीर से खून बह रहा था. उसके शरीर पर कई जगह चोट के निशान थे और हड्डियां टूटी हुई थीं.उसकी जीभ भी काट दी गई थी. गैंगरेप पीडि़त की मंगलवार को दिल्‍ली के एक अस्‍पताल में मौत हो गई थी और पुलिस ने रात में ही उसका अंतिम संस्‍कार कर दिया. परिवार भी अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सका.

वीडियो: हाथरस के बाद अब बलरामपुर और आजमगढ़ में रेप की घटना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com