NDTV Khabar

एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ली, मंच पर दिखी विपक्षी एकजुटता की झलक

एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें शपथ दिलाई. वहीं, कांग्रेस के जी परमेश्वर ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ली, मंच पर दिखी विपक्षी एकजुटता की झलक

एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर विपक्षी एकजुटता भी दिखी.

खास बातें

  1. एचडी कुमारस्वामी बने कर्नाटक के मुख्यमंत्री
  2. मंच पर दिखी विपक्षी दलों की एकजुटता
  3. सोनिया, राहुल समेत कई दिग्गज हुए शामिल
बेंगलुरु: एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलाई. वहीं, कांग्रेस के जी परमेश्वर ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इस दौरान मंच पर विपक्षी एकजुटता की झलक भी दिखी. मंच पर यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री और एचडी कुमारस्वामी के पिता एचडी देवेगौड़ा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायवती भी दिखीं. इनके अलावा बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, आरएलडी प्रमुख अजीत सिंह, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी नजर आए. मंच पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, डी राजा और नारायणसामी भी मौजूद थे.

 
kumarswami

गौरतलब है कि कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव हुए थे, जिसका नतीजा 15 मई को आया था. इस चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी.  इसके बाद 17 मई को बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. 19 मई को फ्लोर टेस्‍ट से पहले ही येदियुरप्‍पा ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था, जिसके बाद राज्‍यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था. पहले 21 मई को शपथ ग्रहण का प्रस्‍ताव था, लेकिन राजीव गांधी की पुण्‍यतिथि के कारण उसे बदलकर 23 मई किया गया था.


एचडी कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण समारोह LIVE Updates:

एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान विपक्षी एकजुटता देखने को मिली. समारोह में लगभग सभी विपक्षी पार्टियों के नेता शामिल हुए और मंच पर हाथ मिलाकर अपनी एकजुटता दिखाई.

 
rahul gandhi

- यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे.

- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शपथ ग्रहण के लिए समारोह स्थल पहुंच चुकी हैं.
 
kumar
- शपथ ग्रहण के लिए एचडी कुमारस्वामी भी समारोह स्थल पहुंचे..
 
- समारोह स्थल पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा भी पहुंच चुके हैं.
 
mayawati
 
- बसपा प्रमुख मायावती और अखिलेश यादव भी वहां पहुंचे. मायावती के साथ सतीश चंद्र मिश्र भी थे. मंच पर शरद यादव भी मौजूद आ रहे हैं.

- शपथ ग्रहण समारोह में बारिश भी खलल डाल सकती है.
- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बेंगलुरु पहुंच चुके हैं. 

- कांग्रेस के डीके शिवकुमार ने कहा कि कोई नाखुश नहीं है, हम सभी साथ हैं. हम सभी सेलिब्रेट कर रहे हैं, क्योंकि हमारी सरकार सत्ता में आ रही है. मैंने कभी नहीं कहा कि मैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद का दावेदार हूं. सब अच्छा है.  - शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए सीताराम येचुरी, शरद पवार और अखिलेश यादव बेंगलुरु पहुंच चुके हैं, जहां वह कांग्रेस-जेडीएस सरकार के शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बनेंगे. - एचडी कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी बेंगलुरु पहुंच चुकी हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम यहां कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह का गवाह बनने आए हैं और उनके प्रति हम एकजुटता दिखा रहे हैं.

कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार 3 महीने से ज्यादा नहीं चलेगी- बीएस येदियुरप्पा

- उन्होंने कहा कि  हम भविष्य में राष्ट्रहित को प्रमोट करने और उसकी रक्षा करने के लिए साथ में काम करेंगे. हम यहां सभी क्षेत्रिय पार्टियों को मजबूत करने आए हैं. - शपथग्रहण समारोह में शामिल होने से पहले अरविंद केजरीवाल, चंद्रबाबू नायडू, सीताराम येचुरी ने की मुलाकात.
 
kejriwal

-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, सीताराम येचुरी शपथ ग्रहण से पहले एक साथ दिखे.

वेणुगोपाल ने बताया कि पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के रमेश कुमार अगले विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) होंगे, जबकि डिप्टी स्पीकर का पद जद (एस) के खाते में जाएगा. उन्होंने बताया कि कांग्रेस के 22 और जद (एस) से 12 मंत्री होंगे. बृहस्पतिवार को विधानसभा में होने वाले शक्ति परीक्षण के बाद वे शपथ लेंगे. कुमारस्वामी एक हफ्ते के अंदर कर्नाटक में शपथ लेने वाले दूसरे मुख्यमंत्री होंगे. दरअसल, भाजपा के प्रदेश प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने 19 मई को शक्ति परीक्षण का सामना किए बगैर इस्तीफा दे दिया था. 

कुमारस्वामी को पिता एचडी देवेगौड़ा की महत्वाकांक्षाएं ले आईं राजनीति में

टिप्पणियां
कर्नाटक में कुल 34 मंत्रियों में से 22 मंत्री कांग्रेस पार्टी से होंगे. वहीं, मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री जेडीएस के होंगे. वेणुगोपाल ने कहा कि 'कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री के तौर पर परमेश्वर के नाम पर मुहर लगा दी है.' इसके अलावा वेणुगोपाल ने कहा, 'विधानसभा का स्पीकर कांग्रेस से होगा और डिप्टी स्पीकर जेडीएस से होगा."

VIDEO: दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने एचडी कुमारस्वामी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement