NDTV Khabar

उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी, असम में बाढ़ से पांच की मौत

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में रविवार देर रात बारिश और आंधी आने का पूर्वानुमान जताया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी, असम में बाढ़ से पांच की मौत

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में बारिश होने के बाद लोगों को गर्मी से थोडी राहत मिली है. हालांकि असम के आसपास के इलाकों बारिश की वजह से राज्य में बाढ़ की स्थिति और भयावक हो गई है. राज्य सरकार के अनुसार अभी तक बाढ़ की वजह से विभिन्न जिलों में साढे़ चार लाख से ज्यादा प्रभावित हैं. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में रविवार देर रात बारिश और आंधी आने का पूर्वानुमान जताया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार अधिकतम और न्यूनतम तापमान 36.8 डिग्री और 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: मौसम विभाग ने देश के इन इलाकों में भारी बारिश की जारी की चेतावनी

हवा में आर्द्रता का स्तर 42 और 71 के फीसदी के बीच रहा. पंजाब और हरियाणा में बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई. चंडीगढ में आज सुबह बारिश हु यी और यहां का अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में अम्बाला का तापमान 30 डिग्री , करनाल का अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से दस डिग्री कम है. पंजाब में लुधियाना , पटियाला और अमृतसर में अधिकताम तापमान 29.9 डिग्री, 29.4 डिग्री और 31.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में आज आंधी के साथ बारिश की संभावना

राजस्थान में चुरू सबसे अधिक गर्म रहा और वहां अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह प्रदेश के जैसलमेर, कोटा , जयपुर , बाड़मेर और बीकानेर का अधिकतम तापमान 40.5, 39.8, 39.7, 39.6 व 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गौरतलब है कि असम में बाढ़ की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है.

टिप्पणियां
VIDEO: मुंबई में मानसून की पहली बारिश.


स्थानीय प्रसाशन के अनुसार बाढ़ की वजह से अभी पांच लोगों की मौत हो चुकी है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार तीन जिलों में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में पांच लोगों की मौत हुई है. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement