NDTV Khabar

केरल: पत्रकार की मौत के मामले में IAS अधिकारी गिरफ्तार, हो सकती है 10 साल तक की जेल

आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन को एक पत्रकार की मौत के मामले में शनिवार को गिरफ्तार किया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केरल: पत्रकार की मौत के मामले में IAS अधिकारी गिरफ्तार, हो सकती है 10 साल तक की जेल

पत्रकार की मौत के मामले में IAS अधिकारी गिरफ्तार

तिरुवनंतपुरम:

आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन को एक पत्रकार की मौत के मामले में शनिवार को गिरफ्तार किया गया. आईएएस पर कथित तौर पर नशे में अपनी गाड़ी से पत्रकार की मोटरसाइकिल में टक्कर मारने का आरोप है. पुलिस ने बताया कि घटना के करीब 17 घंटे बाद यह गिरफ्तारी हुई. आईएएस अधिकारी को भारतीय दंड संहिता की धारा 279 (लापरवाही से गाड़ी चलाना) और 304 (गैर इरादतन हत्या के लिए दंड) के तहत गिरफ्तार किया गया. 33 साल के अधिकारी को बृहस्पतिवार को राज्य मंत्रिमंडल ने सर्वेक्षण निदेशक नियुक्त किया था. एक जांच अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि हमने वेंकटरमन को अस्पताल में गिरफ्तार किया. हमने उन पर आईपीसी की धारा 279 और 304 के तहत मामला दर्ज किया है.  आईजीपी और तिरुवनंतपुरम शहर के पुलिस आयुक्त धीनेन्द्र कश्यप ने बताया कि अधिकारी पर गैर जमानती अपराध का मामला दर्ज किया है और इसमें उन्हें 10 साल तक की जेल की सजा हो सकती है. 

जहरीले सांप से भिड़ कया वफादार कुत्ता, अपनी जान गंवा कर बचाई मालिक की जान


केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने कहा कि उनकी सरकार बशीर की मौत के जिम्मेदार लोगों को सजा दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी. एक फेसबुक पोस्ट में विजयन ने यह भी कहा कि वह पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे. वेंकटरमन एक डॉक्टर हैं और वह मेडिकल के प्रतिभावान छात्र रहे हैं. उन्होंने कथित तौर पर लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए मलयालम अखबार  'सिराज' के ब्यूरो प्रमुख के. मोहम्मद बशीर (35) की मोटरसाइकिल में टक्कर मार दी. उस समय पत्रकार काम से घर लौट रहे थे. बशीर के परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं. आईएएस अधिकारी अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय में परास्नातक की डिग्री लेने के बाद हाल ही में राज्य लौटे. 

भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह पर महिला ने लगाया यौन शोषण का आरोप, मामला दर्ज

इस बीच, मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन, राज्य मंत्री कडक्कमपल्ली सुरेंद्रन, ई चंद्रशेखरन, पी थिलोथमन, विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीतला, भाकपा प्रदेश सचिव कणम राजेंद्रन और अन्य विधायकों समेत विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने यहां प्रेस क्लब में बशीर के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि दी. पत्रकार जगत ने यहां बशीर को नम आंखों से विदाई दी. वह पिछले 12 वर्षों से मीडिया और सामाजिक जगत में लोकप्रिय थे. उनके पार्थिव शरीर को बाद में कोझीकोड में उनके गृह नगर वटकरा ले जाया गया. वेंकटरमन हैदराबाद के एक सभ्रांत इलाके में एक क्लब में पार्टी के बाद लौट रहे थे तभी यह हादसा हुआ. उनकी महिला मित्र दुबई स्थित कारोबारी की पत्नी और मॉडल वफा फिरोज भी घटना के समय कार में बैठी हुईं थी. कार उन्हीं की थीं. 

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर CM योगी आदित्यनाथ बोले, पता था कि मध्यस्थता प्रयास विफल होगा

पुलिस की इस बात को लेकर काफी आलोचना हुई कि उसे अधिकारी की चिकित्सा जांच के लिए उनका खून का नमूना लेने में तकरीबन नौ घंटे का समय लग गया जबकि प्रत्यक्षदर्शियों ने पुलिस और मीडिया को बताया कि वेंकटरमन नशे की हालत में गाड़ी चला रहे थे. इस मामले में कई मोड़ आए. आईएएस अधिकारी ने शुरुआत में दावा किया कि उनकी दोस्त गाड़ी चला रही थी. हालांकि, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि ड्राइवर की सीट की तरफ से नशे की हालत में एक पुरुष बाहर निकला था. बाद में, वफा फिरोजा ने भी पुलिस को बयान दिया कि वेंकटरमन गाड़ी चला रहे थे. 

वायनाड में एक पुल को लेकर राहुल गांधी और स्थानीय विधायक के बीच ठनी, जानें- पूरा मामला

पुलिस ने बताया कि वे वफा को बयान दर्ज कराने के लिए मजिस्ट्रेट के पास लेकर गए. मोटरसाइकिल और कार के हिस्से आसपास बिखरे हुए पाए गए और बशीर की चप्पलें और कुछ सामान घटनास्थल से कुछ मीटर दूर पाए गए. प्रत्यक्षदर्शियों ने टेलीविजन चैनलों को बताया कि कार ने कुछ ऑटोरिक्शा से आगे निकलते हुए तेज गति में मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी. टक्कर इतनी जबरदस्त थीं कि बशीर की मौके पर ही मौत हो गई. घटना में वेंकटरमन भी घायल हो गए. उन्हें यहां एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस ने बताया कि उन्हें मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाएगा. केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट (केयूडब्ल्यूजे) ने मामले में दोषी के खिलाफ कार्रवाई के लिये उचित और निष्पक्ष जांच की मांग की है. परिवहन मंत्री ए के शशिंद्रन ने कहा कि आईएएस अधिकारियों को नियमों का सख्ती से पालन कर अन्य के लिये उदाहरण पेश करना चाहिए. 

सांसदों की कार्यशाला में बोले पीएम मोदी, 'कार्यकर्ताओं की बात सुनें और अपने अंदर के विद्यार्थी को जीवित रखें'

मोटर वाहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अधिकारी का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जाएगा. घटना पर शोक जताते हुए मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि मीडिया समुदाय ने एक प्रतिभावान सदस्य खो दिया. उन्होंने फेसबुक पोस्ट पर लिखा कि जब मैंने आखिरी बार उनका चेहरा देखा तो मुझे लगा कि परिवार का एक सदस्य हमें छोड़कर चला गया है. विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीतला और देवस्वओम मंत्री कडक्कमपल्ली सुरेंद्रन ने पत्रकार की मौत पर गहरा शोक जताया है. केयूडब्ल्यूजे ने विजयन और डीजीपी लोकनाथ बेहेरा को लिखे अलग-अलग पत्रों में घटना में निष्पक्ष जांच तथा दोषी के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की है. 

टिप्पणियां

NSA अजीत डोभाल की सेना प्रमुख से अमरनाथ गुफा के पास टेंट में मुलाकात ने दी अटकलों को हवा  

साल 2013 की लोक सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल करने वाले वेंकटरमन उस समय सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने इडुक्की जिले के पर्वतीय स्थल मुन्नार में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की थी. उन्होंने उस समय मीडिया का ध्यान खींचा था जब अतिक्रमण के खिलाफ अभियान के तौर पर मुन्नार में 'आध्यात्मिक पर्यटन' की आड़ में बनाए गए 30 फुट लंबे धातु के क्रूस को गिरा दिया था. मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने उनके इस काम पर गहरी नाखुशी जताई थी तथा उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी एम एम मणि ने आईएएस अधिकारी के खिलाफ घृणित टिप्पणियां करके एक विवाद को जन्म दे दिया था. वाम सरकार ने बाद में वेंकटरम का तबादला कर दिया था और रोजगार एवं प्रशिक्षण निदेशक के पद पर उनकी नियुक्ति कर दी थी. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement