ओवैसी ने NPR को NRC का दूसरा नाम बताया तो अमित शाह बोले- 'हम कहेंगे सूरज पूरब में उगता है तो वह बोलेंगे...'

अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि अगर हम कहेंगे कि सूरज पूरब में उगता है तो ओवैसी जी कहेंगे कि नहीं...नहीं यह पश्चिम में होता है. ये उनका स्टैंड होता है और इस पर मुझे कोई आश्चर्य नहीं है.

ओवैसी ने NPR को NRC का दूसरा नाम बताया तो अमित शाह बोले- 'हम कहेंगे सूरज पूरब में उगता है तो वह बोलेंगे...'

गृह मंत्री अमित शाह ने असदुद्दीन ओवैसी पर कसा तंज.

खास बातें

  • अमित शाह ने असदुद्दीन ओवैसी पर बोला हमला
  • 'हम कहेंगे सूरज पूरब में उगता है तो वह कहेंगे नहीं पश्चिम में'
  • कहा- NRC का NPR से नहीं है कोई संबंध
नई दिल्ली:

नागरिकता कानून (Citizenship Act) और NRC का पुरजोर विरोध कर रहे AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) का विरोध करते हुए कहा कि यह NRC का ही दूसरा नाम है. ओवैसी के इस बयान पर गृह मंत्री अमित शाह ने तंज कसा. अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि अगर हम कहेंगे कि सूरज पूरब में उगता है तो वो कहेंगे कि नहीं...नहीं यह पश्चिम में होता है. ये उनका स्टैंड होता है और इस पर मुझे कोई आश्चर्य नहीं है. फिर भी मैं उन्हें भरोसा दिलाता हूं कि इसका NRC से कोई लेना-देना नहीं है, ये बहुत अलग तरह की प्रक्रिया है.
 


ओवैसी ने इससे पहले कहा था कि NPR भारतीय नागरिकों की राष्ट्रीय पंजी (रजिस्टर) की ओर पहला कदम है, जो राष्ट्रव्यापी NRC का ही दूसरा नाम है. NPR और NRC के बीच ताल्लुक को समझना अहम है. ओवैसी ने कहा, 'NPR भारत में रहने वाले सभी 'सामान्य निवासियों' का इकट्ठा किया आंकड़ा है. वर्ष 2003 के नागरिकता नियमों के मुताबिक, नागरिकों को गैर-नागरिकों से अलग करने के बाद भारतीय नागरिकों की राष्ट्रीय पंजी पेश की जानी है. यह छंटनी कैसे की जाती है?''

पीएम मोदी ने कहा था देश में डिटेंशन सेंटर नहीं है, अमित शाह ने क्या दिया जवाब ? पढ़े इंटरव्यू की 10 बड़ी बातें

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा कि मैं आज स्पष्ट रूप से बता रहा हूं कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के बीच कोई संबंध नहीं है. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पूरे देश में NRC को लेकर अभी चर्चा करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस पर अभी तक कोई विचार-विमर्श नहीं हुआ है. पीएम मोदी (PM Modi) सही थे, इसे लेकर अब तक न तो मंत्रिमंडल में कोई चर्चा हुई है और न हीं संसद में.

VIDEO: NPR और NRC में नहीं है कोई संबंध: अमित शाह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com