NDTV Khabar

जिन राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव वहां से किन नेताओं को मिली है मोदी मंत्रिमंडल में जगह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की भी झलक देखी जा सकती है. महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, दिल्ली और हरियाणा में चुनाव होने हैं. इनमें दिल्ली को छोड़े दें तो हर राज्य में बीजेपी की ही सरकार है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जिन राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव वहां से किन नेताओं को मिली है मोदी मंत्रिमंडल में जगह

पीएम मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद ने गुरुवार को शपथ लिया है.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के मंत्रिमंडल में राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की भी झलक देखी जा सकती है. महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, दिल्ली और हरियाणा में चुनाव होने हैं. इनमें दिल्ली को छोड़े दें तो हर राज्य में बीजेपी की ही सरकार है. साल 2018 के दिसंबर में हुए तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अपनी सरकार गवां चुकी है. हालांकि लोकसभा चुनाव में इन राज्यों में बीजेपी ने जबरदस्त वापसी की और एक तरह से कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया. अब चुनौती इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव हैं. यहां पर महाराष्ट्र, हरियाणा में बीजेपी-कांग्रेस की सीधे टक्कर है. इसमें बीजेपी के साथ शिवसेना होगी तो हरियाणा में फिलहाल यही दो बड़ी पार्टियां. इनेलो दो धड़े में बंट गई है. बात करें बिहार की तो यहां एक बार फिर एनडीए गठबंधन और महागठबंधन के बीच टक्कर होगी. झारखंड में बीजेपी और कांग्रेस गठबंधन के बीच लड़ाई होगी. 

मोदी मंत्रिमंडल में विधासभा चुनाव का असर?

  1. महाराष्ट्र से 5 लोगो केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए गए हैं. इसमें नितिन गडकरी, प्रकाश जावडेकर, शिवसेना से अरविंद सावंत, आरपीआई के रामदास अठावले, और संजय धोत्रे को शामिल किया गया है.
  2. पश्चिम बंगाल से बाबुल सुप्रियो और देबाश्री चौधरी को बतौर को राज्य मंत्री के तौर पर शामिल किया गया है. पश्चिम बंगाल में बीजेपी को बड़ी सफलता मिली है और पार्टी की कोशिश है कि यहां पर ममता सरकार को हटाकर खुद की सरकार बने.
  3. दिल्ली में सिर्फ हर्षवर्धन को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. यहां पर बीजेपी ने दिल्ली की सातों जीत ली हैं.
  4. हरियाणा में बीजेपी के खाते में लोकसभा की सभी 10 सीटें आई हैं. इसे देखते हुए यहां से 3 मंत्री बनाए गए हैं. हरियाणा में खट्टर सरकार को कई आंदोलन झेलने पड़े थे.
  5. झारखंड में बीजेपी ने 14 में से 11 सीटें जीती हैं. हालांकि इस लिहाज से मोदी मंत्रिमंडल में कम ही जगह मिली है. यहां पर अर्जुन मुंडा को शामिल किया गया है.
  6. बिहार से रविशंकर प्रसाद, रामविलास पासवान, अश्विनी चौबे, गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय को मोदी की मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है. इसमें पहले जेडीयू के कोटे से भी एक मंत्री बनना था लेकिन जेडीयू ने मना कर दिया

सिटी सेंटर: नरेंद्र मोदी ने ली PM पद की शपथ, सरकार में शामिल नहीं जेडीयू​

अन्य खबरें :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में मंत्री बने आरा के सांसद आरके सिंह

टिप्पणियां

शपथ ग्रहण में पीएम नरेंद्र मोदी के आते ही लगे 'भारत माता की जय' के नारे, चला हिंदी भाषा का जादू, देखें VIDEO

मोदी सरकार में इस बार अहम जिम्मेदारियां निभाएंगी ये 6 महिलाएं, जानें उनका नाम...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement