NDTV Khabar

Independence Day: पीएम मोदी ने लालकिले से कहा- पॉलीथीन का इस्तेमाल ना करें और 2 अक्टूबर से...

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला से अपने संबोधन में कई मुद्दों का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने लोगों से प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल नहीं करने और इससे दूर रहने का भी आग्रह किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला से अपने संबोधन में कई मुद्दों का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने लोगों से प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल नहीं करने और इससे दूर रहने का भी आग्रह किया. प्रधानमंत्री ने इस दौरान लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह पॉलीथीन का इस्तेमाल ना करें और दुकानदारों से भी ऐसा ही करने को कहा. उन्होंने कहा कि आप थैले का इस्तेमाल करना चाहिए. 2 अक्टूबर से प्लास्टिक रोकने के काम को आगे बढ़ाना होगा.

भारत की आन-बान-शान है तिरंगा, जानिए इसे फहराने के नियम और कायदे-कानून

प्लास्टिक पर पीएम मोदी ने कहा, ''मैं मेरे प्यारे देशवासियों से एक छोटी सी अपेक्षा आज आपके सामने रखना चाहता हूं. इस 2 अक्टूबर को हम भारत को 'सिंगल यूज प्लास्टिक...', क्या इससे देश को मुक्ति दिला सकते हैं? पूज्य बापू को याद करते हुए हम सब टोलियां बनाकर स्कूल, कॉलेज निकल पड़े और घर में या बाहर चौराहे पर मिले सिंगल यूज प्लास्टिक (एक बार प्रयोग में लाया जाने वाला प्लास्टिक) को इकट्ठा करें. नगरपालिकाएं, महानगरपालिकाएं, ग्राम पंचायत इसको जमा करने की व्यवस्था करें और हम प्लास्टिक को विदाई देने की दिशा में 2 अक्टूबर को पहला मजबूत कदम उठा सकते हैं.''


धारा 370 हटने पर दमदार भाषण देने वाले लद्दाख के सांसद ने किया अब धमाकेदार डांस, ऐसे मनाया स्वतंत्रता दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार आधुनिक बुनियादी ढांचा के विकास पर पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इससे देश की अर्थव्यवस्था का आकार करीब दोगुना कर 5,000 अरब डॉलर पहुंचाने में मदद मिलेगी. मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि भारत को कारोबार सुगमता की रैंकिंग में 50 शीर्ष देशों की सूची में शामिल करने के लिये निरंतर सुधारों को आगे बढ़ाया जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा अगले पांच साल में देश की अर्थव्यवस्था का आकार करीब दोगुना कर 5,000 अरब डॉलर करने का लक्ष्य है. कुछ के लिये यह मुश्किल लगता है, लेकिन हमने पिछले पांच साल (भाजपा शासन) में (वार्षिक जीडीपी में) 1,000 अरब डॉलर जोड़ा जबकि पिछले 70 साल में 2,000 अरब डालर जोड़ा गया. इसको देखते हुए यह लक्ष्य हासिल करना मुश्किल नहीं है.''

370 और तीन तलाक का जिक्र करने के बाद पीएम मोदी ने लाल किले से कीं ये 5 अहम अपील

टिप्पणियां

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार को भारी जनादेश मिला है जिससे राजनीतिक स्थिरता आयी है. इसके साथ भरासेमंद नीति भारत की वृद्धि के लिये एक बेहतर अवसर प्रदान करती है. उन्होंने कहा, ‘‘देश को यह अवसर नहीं गंवाना चाहिए.'' प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार महंगाई दर को काबू में रखते हुए उच्च आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर रही है.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement