पाकिस्तान के दावों के बाद बोला भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बोले- हमारे एक विमान का नुकसान, पायलट लापता

भारत सरकार ने पाकिस्तान के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें दावा किया गया कि उसने भारत के दो लड़ाकू विमान मार गिराए और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया.

खास बातें

  • भारत ने पाकिस्तान के दावे को सिरे से खारिज कर दिया है.
  • भारत ने कहा कि हमारे कोई विमान नहीं मारे गए हैं.
  • पाकिस्तान ने कहा था कि भारत के दो विमान मार गिराए गए हैं.
नई दिल्ली:

 

पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश के आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है. इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पाकस्तान की कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम किया गया. मिग 21 पायलट इस एक्शन में अब भी लापता है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान की कोशिशों को नाकाम करने के दौरान हमें एक विमान का नुकसान हुआ. हमारा एक मिग 21 विमान नुकसान हो गया और एक पायलट भी लापता है.

पाकिस्तान ने हवाई सीमा का उल्लंघन किया, भारत ने पाक का F-16 लड़ाकू विमान मार गिराया

दरअसल, पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश के आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है. सीमा पर पाकिस्तानी विमान की हरकतों के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से एहतियात बरतते हुए भारत और पाकिस्तान की सीमा से जुड़े एयरपोर्ट और एयरस्पेस को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू, श्रीनगर, लेह और चंडीगढ़ एयर स्पेस को बंद कर दिया गया है और कई उड़ानों को रोक दिया गया है.

पाकिस्तान कर रहा सीजफायर का उल्लंघन, गृह मंत्रालय में उच्चस्तरीय बैठक शुरू, पहुंचे NSA अजित डोभाल

उधर पाकिस्‍तान ने भी सीमा से सटे हवाई अड्डों से विमान की आवाजाही बंद कर दी है. इन हवाई अड्डों से कोई अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें भी संचालित नहीं होंगी. इन एयरपोर्ट पर हवाई संचालन बंद हुए हैं:

  • देहरादून
  • जम्मू
  • श्रीनगर
  • लेह
  • चंडीगढ़
  • अमृतसर

भारत ने पाक में जैश के आतंकी कैपों पर की बमबारी, मिराज ने किया 300 आतंकियों का सफाया, 24 घंटे की 24 बड़ी बातें

दरअसल, मंगलवार को जम्मु कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उनकी कमर तोड़ दी. पीओके और पाकिस्तान के आतंकी कैंपों पर (Air strike on Terrorist Camp) भारतीय वायुसेना (indian air force) ने हवाई हमला किया और उसके सारे कैंपों को तबाह कर दिया. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 के 12 जेट ने पीओके और पाकिस्तान के बालाकोट (Balakot) में जाकर हवाई हमले (India Strikes) किए और आतंकी कैपों को न सिर्फ पूरी तरह तबाह किया, बल्कि करीब 300 आतंकवादी भी मार गिराए.

जम्मू कश्मीर के बड़गाम में क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर, मौके से दो शव हुए बरामद

वायुसेना की इस बड़ी कार्रवाई में न सिर्फ 300 आतंकवादी मारे गए हैं, बल्कि इसमें जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर का बहनोई यूसुफ अज़हर भी मारा गया है जो यह कैंप चला रहा था. भारतीय वायुसेना ने इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने के लिए 12 मिराज फाइटर जेट का सहारा लिया. इतना ही नहीं, करीब 1000 किलो बम भी बरसाए गए. बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, जिसकी जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. 

इससे पहले 14 फरवरी को पुलवामा में हुए एक आत्‍मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थें. हमले की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ली थी. भारत ने इसके अगले दिन ही सेना को खुली छूट देने की बात कही थी और पाकिस्‍तान से 'मोस्‍ट फेवरेट नेशन' दर्जा वापस ले लिया था. इसके बाद घाटी में हुए सर्च ऑपरेशन में जैश के कई आतंकवादी मारे गए थें. 26 फरवरी की रात में वायु सेना ने अपने असैन्‍य कार्रवाई में पाकिस्‍तान के बालाकोट स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के कैंप को ध्‍वस्‍त कर दिया था. भारत के इस कार्रवाई को पूरी दुनिया ने समर्थन किया.


VIDEO : आतंकी संगठन जैश के ठिकाने तबाह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com