भारत ने पाक की 'नापाक' कोशिश को किया नाकाम, मिग-21 ने पाक के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया

IAF Air Strike: भारतीय वायुसेना के मिग-21 ने पाक के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह जानकारी दी.

भारत ने पाक की 'नापाक' कोशिश को किया नाकाम, मिग-21 ने पाक के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया

IAF Air Strike: पाकिस्तान के F-16 विमान को भारतीय वायुसेना ने मार गिराया.

नई दिल्ली:

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने हवाई सीमा का उल्लंघन किया. इस दौरान भारतीय वायुसेना के मिग-21 ने पाक के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह जानकारी दी. रवीश कुमार ने बताया कि पाकिस्तान की कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम किया गया और हमने उनके एक फाइटर विमान को मार गिराया. हालांकि, इस दौरान हमें एक मिग-21  विमान का नुकसान हुआ. बता दें कि पुलवामा हमले के बाद हुई भारत की जवाबी कार्रवाई से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है.

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर के बड़गाम में क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर, मौके से दो शव हुए बरामद 

दरअसल, पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश के आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है. सीमा पर पाकिस्तानी विमान की हरकतों के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से एहतियात बरतते हुए भारत और पाकिस्तान की सीमा से जुड़े एयरपोर्ट और एयरस्पेस को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू, श्रीनगर, लेह और चंडीगढ़ एयर स्पेस को बंद कर दिया गया है और कई उड़ानों को रोक दिया गया है. उधर पाकिस्‍तान ने भी सीमा से सटे हवाई अड्डों से विमान की आवाजाही बंद कर दी है. इन हवाई अड्डों से कोई अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें भी संचालित नहीं होंगी.

यह भी पढ़ें: सुरक्षा कारणों से हाई अलर्ट पर कई एयरपोर्ट: जम्मू, श्रीनगर, लेह, चंडीगढ़, अमृतसर के एयर स्पेस बंद

वहीं, जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में भारतीय वायु सेना के एक विमान के बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त होने के फौरन बाद और भारत एवं पाकिस्तान की सेना के बीच नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ से हो रही गोलाबारी के मद्देनजर श्रीनगर, जम्मू एवं लेह हवाईअड्डों पर व्यावसायिक विमानों की आवाजाही बंद कर दी गई है. 

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने कहा कि “आपात स्थिति को ध्यान में रखते हुए व्यावसायिक विमानों की आवाजाही को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है. हालांकि अधिकारी ने आपात स्थिति की प्रकृति के बारे में नहीं बताया लेकिन माना जा रहा है कि बुधवार सुबह बडगाम जिले में भारतीय वायु सेना के विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जम्मू और लेह हवाईअड्डों को भी व्यावसायिक विमानों के लिए बंद कर दिया गया है. नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ से गोलाबारी बढ़ जाने से सुरक्षाबलों एवं अन्य प्रतिष्ठानों को हाई अलर्ट पर रख दिया गया है. यह गोलाबारी पाकिस्तानी सेना की ओर से बुधवार तड़के शुरू की गई. 

VIDEO : आतंकी संगठन जैश के ठिकाने तबाह