अगर इंदिरा की चलती तो सोनिया की जगह इस बॉलीवुड स्टार की बेटी होती गांधी परिवार की बहू, जानें-पूरा किस्सा

अगर सबकुछ इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के मनमुताबिक हुआ होता तो राजीव की पत्नी सोनिया (Sonia Gandhi) नहीं बल्कि उस जमाने में बॉलीवुड के सरताज राज कपूर (Raj Kapoor) की बड़ी बेटी ऋतु होतीं. 

अगर इंदिरा की चलती तो सोनिया की जगह इस बॉलीवुड स्टार की बेटी होती गांधी परिवार की बहू, जानें-पूरा किस्सा

इंदिरा गांधी सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की जगह राज कपूर की बेटी से राजीव की शादी कराना चाहती थीं. 

खास बातें

  • आज यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्मदिन है
  • सोनिया और राजीव की शादी साल 1968 में हुई थी
  • इंदिरा गांधी राज कपूर की बेटी से राजीव की शादी कराना चाहती थीं
नई दिल्ली :

यह साल था 1968. फरवरी के आखिरी दिन थे और दिल्ली गुलाबी ठंड में जम्हाई ले रही थी. उस रोज लुटियंस दिल्ली के 1 सफदरजंग रोड में हर दिन से ज्यादा चहल-पहल थी. मौका था प्रधानमंत्री के लाडले बेटे की शादी का. राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) जब क्रीम कलर की सिल्क की पटियाला अचकन और भरतपुरी पगड़ी पहने बाहर आए तो मेहमान उनकी तरफ मुड़ गए, लेकिन थोड़ी ही देर बाद जब उनकी होने वाली पत्नी सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) पिंक कलर की साड़ी पहने बाहर निकलीं तो लोगों की निगाहें बरबस ही उन पर टिक गईं. आकर्षण की एक वजह यह भी थी कि ज्यादातर मेहमानों ने शायद ही पहले किसी विदेशी महिला को साड़ी में देखा हो. शादी के बाद प्रतिष्ठित हैदराबाद हाउस में डिनर रखा गया और इसमें तमाम कांग्रेसी नेता, इंदिरा गांधी (Indira Gandhi)  के करीबी, राजीव के दून स्कूल के दिनों के दोस्त और अन्य लोग शामिल हुए.

यह भी पढ़ें : जिस दोस्त ने सोनिया गांधी तक पहुंचाया था राजीव का 'लव लेटर', वह भारत आने पर क्यों पकड़ा गया ?

हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि अगर सबकुछ इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के मनमुताबिक हुआ होता तो राजीव की पत्नी सोनिया (Sonia Gandhi) नहीं बल्कि उस जमाने में बॉलीवुड के सरताज राज कपूर (Raj Kapoor) की बड़ी बेटी ऋतु होतीं. दरअसल, गांधी-नेहरू परिवार की बॉलीवुड के दिग्गज 'कपूर परिवार' से अच्छी दोस्ती थी. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) इस संबंध को 'रिश्ते' में बदलना चाहती थीं. उनकी दिली इच्छा थी कि बड़े बेटे राजीव गांधी  (Rajiv Gandhi) की शादी राज कपूर (Raj Kapoor) की बेटी से हो. वरिष्ठ पत्रकार रशीद किदवई अपनी किताब ‘नेता अभिनेता: बॉलीवुड स्टार पॉवर इन इंडियन पॉलिटिक्स' में इस घटना का जिक्र करते हुए लिखते हैं, ''इंदिरा चाहती थीं कि दोनों परिवारों के बीच का रिश्ता दोस्ती से आगे बढ़े. इसलिए उन्होंने अपने बड़े बेटे और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की शादी राज कपूर की बड़ी बेटी ऋतु से कराने का मन बना लिया''.

यह भी पढ़ें : जब नेहरू की मौजूदगी में फिरोज गांधी ने पत्नी इंदिरा को कहा फासीवादी, पढ़ें पूरा किस्सा

रशीद किदवई आगे लिखते हैं, 'इंदिरा गांधी को न तो बॉलीवुड से जुड़ी बहू की तलाश थी और न ही ‘स्टार' जैसी चीज से उन्हें कोई लगाव था. बस उनके दिल में कपूर परिवार के लिए सम्मान और आदर था'. लेकिन इंदिरा गांधी की यह ख़्वाहिश पूरी नहीं हो पाई. राजीव गांधी जब पढ़ाई के लिए ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी गए तो वहां उनकी मुलाकात सोनिया गांधी से हुई. दोनों की दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई और 25 फरवरी 1968 को उन्होंने शादी कर ली. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO - दिल्ली में सोनिया और राजीव गांधी की शादी सेरेमनी का वीडियो