NDTV Khabar

तेजस ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को IRCTC देगा मुआवजा, हर यात्री का होगा 25 लाख का बीमा

दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली तेसज एक्सप्रेस 4 अक्टूबर से अपना सफर शुरू करेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तेजस ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को IRCTC देगा मुआवजा, हर यात्री का होगा 25 लाख का बीमा

तेजस एक्सप्रेस (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 4 अक्टूबर से शुरु होगा सफर
  2. लखनऊ से दिल्ली के बीच खाने की भी व्यवस्था
  3. दिल्ली से लखनऊ का सफर 6 घंटे में करेगी तय
नई दिल्ली:

दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) को लेकर आईआरसीटीसी (IRCTC) ने एक अहम घोषणा की है. रेलवे की सहायक कंपनी ने कहा किअगर यह ट्रेन अपने नियत समय से लेट होती है, तो यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा. इस नियम के अनुसार अगर ट्रेन एक घंटे से अधिक लेट होती है, तो यात्री को 100 रुपए और दो घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो 250 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.  इतना ही नहीं ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपए का बीमा भी दिया जाएगा. इसके अलावा अगर यात्रा के दौरान लूटपाट या सामान चोरी होता है, तो एक लाख रुपये तक मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे. 

अगले महीने से कुछ शताब्दी और तेजस ट्रेनों के किराए में मिलेगी 25 फीसदी तक की छूट

यह ट्रेन 4 अक्टूबर से अपना सफर शुरू करेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. ट्रेन की कमर्शियल रनिंग 5 अक्टूबर से शुरू होगी. तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से सुबह 6:10 पर चलेगी और दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. नई दिल्ली से 15:35 बजे चलेगी और रात 22:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी.


IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस के नए किराये का किया ऐलान, अब चुकाने होंगे इतने रुपये

टिप्पणियां

इस ट्रेन में लखनऊ से नई दिल्ली का न्यूनतम किराया चेयर कार का 1,125 रुपये और एक्जीक्युटिव चेयर कार का 2,310 रुपये है. दिल्ली से लखनऊ की यात्रा के लिए एसी चेयर कार का टिकट 1280 रुपए का होगा जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2450 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, लखनऊ से कानपुर के लिए एसी चेयर कार का टिकट 320 रुपए का होगा जबकि लखनऊ से गाजियाबाद का किराया एसी चेयर कार के लिए 1,125 रुपए और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2310 रुपए होगा. दिल्ली से लखनऊ की यात्रा में खाना भी दिया जाएगा इसलिए इसका किराया थोड़ा ज्यादा है. (इनपुट-भाषा)

VIDEO: सीसीटीवी कैमरों से लैस है तेजस एक्सप्रेस​
  



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement