कमला हैरिस ने अपने भाषण में भारतीय शब्द का किया इस्तेमाल, सोशल मीडिया पर छाया

चिट्टी तमिल भाषा का शब्द है. कमला हैरिस के इस शब्द के बोलते ही भारत में उनकी ट्विटर पर जमकर तारीफ मिलने लगी. 

कमला हैरिस ने अपने भाषण में भारतीय शब्द का किया इस्तेमाल, सोशल मीडिया पर छाया

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट्स की ओर से उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamala Harris) डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में अपने उपराष्ट्रपति के स्वीकृति भाषण के दौरान परिवारों के महत्व को छुआ. इस दौरान उन्होंने कहा, 'परिवार मेरी बहन है, परिवार मेरे बेस्ट फ्रेंड हैं, मेरी भतीजियां और मेरे ग्रैंड चिल्ड्रन है. परिवार मेरे अंकल, मेरी आंटियां और मेरी चिट्टीस (Chittis) है.' चिट्टी तमिल भाषा का शब्द है. कमला हैरिस के इस शब्द के बोलते ही भारत में उनकी ट्विटर पर जमकर तारीफ मिलने लगी. 

पिछले हफ्ते, डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने सीनेटर कमला हैरिस को अपने साथी के रूप में चुना था. एक निर्णय जिसने उन्हें पहली अश्वेत महिला बनाया और अमेरिका में एक प्रमुख पार्टी के उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रूप में चुनी जाने वाली पहली एशियाई-अमेरिकी महिला बनने का अवसर दिया. हैरिस, जिनकी मां भारत से थीं और पिता जमैका से थे उन्होंन  ने बुधवार को इतिहास रचा जब उन्होंने उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक नामांकन स्वीकार किया.

US के अगले उपराष्ट्रपति बनने की दौड़ में शामिल कमला हैरिस के लिए भारत में जोश, चेन्नई में दिखे पोस्टर

55 वर्षीय हैरिस ने अपने उपराष्ट्रपति के स्वीकृति भाषण में, अपनी मां श्यामला गोपालन को एक विशेष उल्लेख दिया, जो चेन्नई में पैदा हुई थीं और 19 वर्ष की आयु में डॉक्टरेट कार्यक्रम के लिए अमेरिका चली गईं थी.

हैरिस ने कहा, 'मां ने हमें गर्वीली ब्लैक लेडी के तौर पर बढ़ने में मदद की और हमें अपनी भारतीय विरासत के बारे में जानने और उस पर गर्व करना सिखाया.''

जब कमला हैरिस ने भारत में मौसी से कहा था-अच्‍छी किस्‍मत के लिए मंदिर में नारियल फोड़ना: रिपोर्ट

आपको बता दें कि तमिल भाषा में चिट्टी का मतलब आंटी होता है. हैरिस ने अपने परिवार के बारे में बात की, जिसमें उनके पति डग, उनके "सुंदर बच्चे, कोल और एला", भतीजी, गोड चिल्ड्रन, चाचा, चाची और उनकी चिट्टियां शामिल थीं. कमला हैरिस ने कहा, "परिवार मेरे चाचा, मेरे चाची और मेरी चिट्टी हैं"चिट्टी तमिल भाषा का शब्द है. कमला हैरिस के इस शब्द के बोलते ही भारत में उनकी ट्विटर पर जमकर तारीफ मिलने लगी.

शेफ और टीवी होस्ट पद्मा लक्ष्मी, जो चेन्नई में पैदा हुई थीं और उन्होंने पहले हैरिस को भाषण में चिठ्ठी के उपयोग के बारे में ट्वीट कि ये सुनकर मेरी आंखों में आंसू आ गए थे.


खबरों के मुताबिक हैरिस ने एक बार भारत में अपनी चिठ्ठी या चाची को एक हिंदू मंदिर में सौभाग्य के लिए नारियल तोड़ने के लिए कहा था, जब वह 2010 में कैलिफोर्निया के अटॉर्नी आम चुनाव में मैदान में थीं.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने "हाउ कमला हैरिस फैमिली इन इंडिया हेल्प्ड शेप हर वेल्यूज" शीर्षक से एक लेख में कहा कि जब हैरिस कैलिफोर्निया अटॉर्नी जनरल के लिए चुनाव लड़ रही थीं, तो उन्होंने चेन्नई में अपनी चाची सरला गोपालन को फोन किया और उन्हें बेसेंट नगर में समुद्र तट के किनारे स्थित एक हिंदू मंदिर में सौभाग्य के लिए नारियल तोड़ने के लिए कहा, जहां वह बचपन में अपने दादा के साथ घूमने जाती थी. कमला हैरिस ने अपनी भारतीय जड़ों के बारे में बात की और अपने दादाजी के साथ-साथ बिताए समय को भी याद किया.
 

Newsbeep

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : क्या कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति बन जाएंगी?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com