NDTV Khabar

मां-पत्नी से मुलाकात में 'तोते की तरह' पाकिस्तान के आरोप ही रटता रहा था कुलभूषण जाधव

भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव और उनकी मां-पत्नी के बीच इस्लामाबाद में हुई 40 मिनट की मुलाकात के बारे में चौंका देने वाली जानकारियां सामने आई हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मां-पत्नी से मुलाकात में 'तोते की तरह' पाकिस्तान के आरोप ही रटता रहा था कुलभूषण जाधव

मां-पत्नी से मुलाकात में 'तोते की तरह' पाकिस्तान के आरोप ही रटता रहा था कुलभूषण जाधव- फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय अधिकारियों ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान में गिरफ्तार किए जाने और मौत की सज़ा सुनाए जाने के बाद पहली बार अपने परिवार से मिलने पर भी कुलभूषण जाधव यह 'पाकिस्तानी प्रोपैगंडा' ही दोहराता रहा कि वह भारतीय जासूस था. भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव और उनकी मां-पत्नी के बीच इस्लामाबाद में हुई 40 मिनट की मुलाकात के बारे में चौंका देने वाली जानकारियां सामने आई हैं. जाधव के परिजनों ने बताया कि शीशे की दीवार के आरपार बैठकर इंटरकॉम के ज़रिये हुई बातचीत को पाकिस्तानी अधिकारियों ने सख्ती से नियंत्रित किया, जिससे कुलभूषण जाधव का परिवार 'डरा हुआ और हताश' है.

पाकिस्तान में हुए बुरे बर्ताव से अब और ज्यादा दुखी है कुलभूषण जाधव का परिवार : संबंधी

सूत्रों का कहना है कि कुलभूषण जाधव अंग्रेज़ी और हिन्दी में ही बात करता रहा, और दोहराता रहा कि वह भारतीय जासूस था, जो बलूचिस्तान में ऑपरेट कर रहा था, तथा वह आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त था - ये वही आरोप हैं, जो पाकिस्तान उस पर लगाता रहा है, और भारत जिनका सख्ती से खंडन करता रहा है. कुलभूषण जाधव की मां अवंती जाधव तथा पत्नी चेतनकुल जाधव उसके साथ मराठी में बात करने की कोशिश करती रहीं, लेकिन उसने उनका कोई जवाब नहीं दिया.

परिवार ने कथित रूप से भारतीय अधिकारियों को बताया कि कुलभूषण जाधव की मां से बेटे का बात करने का तरीका बर्दाश्त नहीं हुआ, तो उन्होंने उससे कहा भी था, "तुम यह सब क्यों कह रहे हो...?" जब उन्होंने मराठी में बात करना शुरू किया, तो पाकिस्तानी अधिकारियों ने बार-बार उन्हें टोका. परिवार के मुताबिक, ऐसा लग रहा था, जैसे कुलभूषण जाधव को एक ही बात पर अड़े रहने के लिए तैयार किया गया था और वही सब दोहराते रहने के लिए कहा गया था, जो पाकिस्तान आरोप लगाता रहा है.

जाधव परिवार से किए गए सलूक से गुस्साए भारत ने पाकिस्तान की कड़ी निंदा की है. भारत ने आरोप लगाया है कि दोनों महिलाओं को कपड़े बदलने पर विवश किया गया, और उनके मंगलसूत्र, बिन्दी और चूड़ियां भी उतरवा ली गईं. सरकार ने पाकिस्तानियों पर यह भी आरोप लगाया है कि उन्होंने चेतनकुल जाधव के जूते भी नहीं लौटाए, जो पाकिस्तान के मुताबिक सुरक्षा कारणों से उतरवाए गए थे, और उनकी फॉरेंसिक जांच करवाई जा रही है.

टिप्पणियां
VIDEO- पाकिस्तान ने जाधव की पत्नी के जूते उतरवा लिए और लौटाए नहीं


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "इसके अलावा पाकिस्तानी प्रेस को कई मौकों पर परिवार के काफी पास पहुंचने, उन्हें परेशान करने, धमकाने जैसे अदाज़ में बात करने तथा (कुलभूषण) जाधव के बारे में झूठे सवाल करने की इजाज़त दी गई..." पाकिस्तान में मौत की सज़ा पाए भारत के पूर्व नौसेनाधिकारी कुलभूषण जाधव से मिलने पहुंचीं उनकी मां तथा पत्नी को पाकिस्तानी पत्रकारों की ओर से ज़ुबानी हमले झेलने पड़े और उन्हें बेहद अटपटे सवाल पूछकर उन्हें परेशान किया गया. इस्लामाबाद में कुलभूषण जाधव से मिलने के बाद उनकी पत्नी चेतनकुल जाधव से बातचीत के दौरान एक पत्रकार ने पूछा, "आपके पतिदेव ने हज़ारों बेगुनाह पाकिस्तानियों के खून से होली खेली, इस पर क्या कहेंगी...?" कुलभूषण जाधव की मां अवंती जाधव से सवाल किया गया, "आपके क्या जज़्बात हैं अपने कातिल बेटे से मिलने के बाद...?"


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement