NDTV Khabar

Maharashtra Govt News: 'महा विकास अघाड़ी' का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तैयार- किसान, रोजगार और विकास की बात

Maharashtra Govt News: उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) अब से कुछ देर बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इससे पहले 'महाराष्ट्र विकास अघाड़ी' (Maha Vikas Aghadi) का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (Common Minimum Program) भी सामने आ गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Maharashtra Govt News: 'महा विकास अघाड़ी' का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तैयार- किसान, रोजगार और विकास की बात

Maharashtra Govt News: NCP चीफ शरद पवार के साथ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे.

खास बातें

  1. महाराष्ट्र में उद्धव सरकार का ऐक्शन प्लान तैयार
  2. कॉमन मिनिमम प्रोग्राम में किसान, रोजगार, विकास की बात
  3. सरकार गठन के तुरंत बाद ही करेंगे ये सारे काम
नई दिल्ली:

Maharashtra Govt News: उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) अब से कुछ देर बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इससे पहले 'महाराष्ट्र विकास अघाड़ी' (Maha Vikas Aghadi) का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (Common Minimum Program) भी सामने आ गया. NCP प्रवक्ता नवाब मलिक, शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और NCP नेता जयंत पाटील ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की जानकारी दी. महाराष्ट्र में नई सरकार के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम में किसान, रोजगार, धर्मनिरपेक्ष और विकास की बात की गई. शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि सरकार सभी जाति प्रांत के लोगों को साथ लेकर आगे चलेगी. किसी भी तरह का भेदभाव किसी के साथ नहीं किया जाएगा. शिवसेना नेता ने बताया कि बारिश पीड़ित किसानों को फौरन मदद दी जाएगी और किसानों का कर्ज तुरंत माफ किया जाएगा. 


एकनाथ शिंदे ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की शुरुआत की जाएगी. एक रुपये में इलाज वाले क्लीनिक खोले जाएंगे. राज्य के हर शख्स का स्वास्थ्य बीमा होगा. युवाओं को बिना किसी ब्याज के एजुकेशन लोन मिलेगा और सरकार में खाली पदों को तुरंत भरा जाएगा. इसके अलावा राज्य में निवेश बढ़ाने की हर संभव कोशिश की जाएगी, आईटी में निवेश बढ़ाने के लिए नीतियों में भी सुधार किया जाएगा और झुग्गी में रहने वालों को 500 फीट जमीन मुफ्त मिलेगी.

'वो मेरा भाई है, उससे रिश्ता नहीं तोड़ सकते, भले ही...', पढ़ें- उद्धव ने राज ठाकरे को लेकर क्या कहा था

बता दें कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ हर पार्टी से 2-2 कुल छह मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. इन मंत्रियों में शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाषा देसाई, एनसीपी के जयंत पाटिल और छग्गन भुजबल और कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण हो सकते हैं. वहीं, एनसीपी सूत्रों का कहना है कि अजित पवार डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं, लेकिन वे आज शखथ नहीं लेंगे. अजित पवार को अपनी पार्टी के नेता जयंत पाटिल से टक्कर मिल सकती है, जयंत पाटिल को उनके जगह एनसीपी विधायक दल का नेता बनाया गया था. कांग्रेस को स्पीकर का पद दिया गया है, जिसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण के नाम पर चर्चा चल रही है. 

उद्धव ठाकरे की शपथ से पहले संजय राउत ने पूछा- How's The Josh?

महाराष्ट्र के 43 मंत्रियों में एनसीपी को 16, शिवसेना को 15 और कांग्रेस को 12 मंत्री पद मिल सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि अभी मंत्रालय के बंटवारे को लेकर फैसला होना बाकी है. कांग्रेस को स्पीकर पद मिलने के बाद कथित तौर पर एनसीपी अतिरिक्त मंत्रालय की मांग कर सकती है.

टिप्पणियां

VIDEO: Maharashtra: सीएम उद्धव ठाकरे के साथ तीनों दलों के दो-दो मंत्री भी लेंगे शपथ



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement