NCP को तोड़ने के बाद भी क्या महाराष्ट्र में BJP बहुमत साबित कर पाएगी?

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि महाराष्ट्र में NCP के 10-12 विधायक अजित पवार के साथ गए हैं.

NCP को तोड़ने के बाद भी क्या महाराष्ट्र में BJP बहुमत साबित कर पाएगी?

Maharashtra News: सीएम देवेंद्र फडणवीस ने फिर सीएम पद की शपथ ली है

नई दिल्ली:

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि महाराष्ट्र में NCP के 10-12 विधायक अजित पवार के साथ गए हैं. शरद पवार ने कहा कि उनको शपथग्रहण के बार में सुबह ही पता चला है. आपको बता दें कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ जिस समय शरद पवार प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे उस समय तीन वह विधायक भी मौजूद थे जो अजित पवार के शपथग्रहण में गए थे इसके साथ ही एनसीपी के ज्यादातर विधायक भी वहां मौजूद थे. इसलिए जब तक यह साफ नहीं हो जाता है कि बीजेपी के पास कितने  विधायकों का समर्थन है यह कहना मुश्किल है कि महाराष्ट्र में बीजेपी आसानी से सरकार बना लेगी. आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं. बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर बहुमत का 145 का आंकड़ा पार कर लिया था. लेकिन शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले की मांग रख दी जिसके मुताबिक ढाई-ढाई साल सरकार चलाने का मॉडल था. शिवसेना का कहना है कि बीजेपी के साथ समझौता इसी फॉर्मूले पर हुआ था लेकिन बीजेपी का दावा है कि ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ. इसी लेकर मतभेद इतना बढ़ा कि दोनों पार्टियों की 30 साल पुरानी दोस्ती टूट गई.

इसके बाद Congress-NCP के साथ मिलकर शिवसेना ने सरकार बनाने की कवायद शुरू की. कई दिनों की उहापोह के बाद कांग्रेस-NCP आखिरकार शिवसेना को समर्थन देने के लिए राजी हो गईं और शुक्रवार की शाम तक कई दौर की बैठकों के बाद शरद पवार ने घोषणा की महाराष्ट्र के नए सीएम उद्धव ठाकरे होंगे और शनिवार को तीनों दल राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

tmvlq368

दिन भर की कवायद के बाद जब कांग्रेस-एनसीपी और शिवनेता के नेता चैन की नींद सो रहे थे. उसी समय रात 11.45 बजे बीजेपी ने एनसीपी नेता अजित पवार के साथ मिलकर डील तय कर ली और रात में ही राज्यपाल सचिववालय को राष्ट्रपति शासन हटाने की अधिसूचना जारी करने के लिए कहा गया. इस दौरान अजित पवार रात भर देवेंद्र फडणवीस के साथ ही रहे. सुबह 5.47 बजे राष्ट्रपति शासन हटाने की अधिसूचना जारी की जा चुकी थी लेकिन इसकी घोषणा सुबह 9 बजे की गई. इससे पहले फडणवीस और अजित पवार राजभवन पहुंच चुके थे और 8 बजे के करीब दोनों नेताओं ने शपथ ले ली.

बीजेपी ने राजभवन का दुरुपयोग किया: संजय राउत​

अन्य बड़ी खबरें :

अजित पवार कैसे बने 'गेम चेंजर' और NCP की 'घड़ी' से कैसे बनी BJP की सरकार, पूरी कहानी

महाराष्ट्र में उलटफेर पर बोले शरद पवार- हमारा गठबंधन बरकरार रहेगा, बहुमत साबित नहीं कर पाएंगे फडणवीस

कौन हैं महाराष्ट्र के नए 'किंगमेकर' अजित पवार? 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com