NDTV Khabar

कानून में बदलाव के बाद भारत सबसे पहले मसूद अजहर और हाफिज सईद पर कर सकता है कार्रवाई

गृहमंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV से बातचीत में कहा कि आतंकवाद एक वैश्विक समस्या है जिससे हम सभी लड़ रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कानून में बदलाव के बाद भारत सबसे पहले मसूद अजहर और हाफिज सईद पर कर सकता है कार्रवाई

भारत मसूद अजहर और हाफिज सईद पर करेगा कार्रवाई

नई दिल्ली:

गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (UAPA) कानून में बदलाव के बाद भारत वैश्विक आतंकवादी मसूद अजहर और हाफिज सईद को प्राथमिकता के साथ प्रतिबंधित सूची में डाल सकता है. गृहमंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV से बातचीत में कहा कि आतंकवाद एक वैश्विक समस्या है जिससे हम सभी लड़ रहे हैं. इन दोनों बड़े आतंकवादियों को भारत में प्रतिबंधित करने के बाद हमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई को जारी रखने में मदद मिलेगी. बता दें कि लोकसभा में पास किए गए नए UAPA कानून के तहत भारत सरकार ऐसे आतंकवादियों पर ट्रैवल बैन लगाने के साथ-साथ उनकी संपत्ति भी जब्त की जा सकती है. लोकसभा में UAPA कानून के पास होने के बाद अब इसे राज्यसभा के पटल पर रखा जाएगा. राज्यसभा से पास होने के बाद इस कानून को लागू किया जा सकता है. 

UN ने अजहर मसूद को वैश्विक आतंकी करार दिया तो US ने दी प्रतिक्रिया, कहा- यह अमेरिकी कूटनीति की जीत


गौरतलब है कि पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के बाद उसकी संपत्तियां सील करने और उस पर यात्रा प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था. पाकिस्तान में रहने वाले अजहर के हथियार खरीदने-बेचने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था.इस्लामिक स्टेट और अल-कायदा पर संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति ने अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था.

तीन तलाक और सात बच्चों के बाद 66 साल के थाईलैंड के राजा ने अपनी बॉडीगार्ड से रचाई शादी, देखें VIDEO

जैश ने फरवरी में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी.पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने जारी अधिसूचना में कहा, ‘‘संघ सरकार को यह आदेश देते हुए प्रसन्नता हो रही है कि अजहर के खिलाफ प्रस्ताव 2368 (2017) का पूर्ण रूप से पालन होगा.''सरकार ने अधिकारियों को अधिसूचना के आधार पर जैश सरगना के खिलाफ समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया था.

टिप्पणियां

VIDEO: सिटी सेंटर: मसूद अजहर ग्लोबल आतंकी घोषित और नक्सली हमले में 16 की मौत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement