Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

डाटा पैक और कॉल करना होगा महंगा, आज से बदल रहे हैं जेब पर असर डालने वाले ये 6 नियम

ये ऐसे बदलाव हैं,  जो आपकी जेब पर बड़ा असर डाल सकते हैं. आइए बताते हैं ये नए नियम क्या हैं...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डाटा पैक और कॉल करना होगा महंगा, आज से बदल रहे हैं जेब पर असर डालने वाले ये 6 नियम

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

मोबाइल कॉल दरों और बीमा पॉलिसी के महंगे होने से लेकर IDBI में एटीएम नकद निकासी के जुड़े नियम के अलावा कई नियमों में रविवार, 1 दिसंबर से बदलाव होने जा रहा है. ये ऐसे नियम हैं जो आपके रोजमर्रा की गतिविधियों से जुड़े हैं. इनमें ज्यादातर नियम आपकी जेब पर बोझ ही बनेंगे. आइए बताते हैं ये नए नियम क्या हैं...

1. महंगी कॉल दरें और डाटा 
रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया जैसी देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनियां 1 दिसंबर से कॉल दरें और डाटा पैक महंगा हो रहा है. यानि अब टैरिफ प्लान पहले की तुलना में मंहगे होंगे. फिलहाल कंपनियों ने कितनी बढ़ोतरी की है इस विषय में खुलासा नहीं किया है. हालांकि ऐसा करने के संकेत पहले ही टेलीकॉम कंपनियों ने दे दिए थे. माना जा रहा है घाटे से उबरने के लिए कंपनियों ने कदम उठाया है. 

2. महंगी बीमा पॉलिसी 
इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) 1 दिसंबर से जीवन बीमा पॉलिसी से जुड़ा नया नियम लागू करने जा रहा है. इस कदम से जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम 15 फीसदी तक महंगा हो सकता है और गारंटीड रिटर्न भी कम होगा. ये नियम 1 दिसंबर 2019 से पहले बेची गई पॉलिसी पर प्रभावी नहीं होगा. पॉलिसी के बीच में बंद होने के पांच साल के भीतर उसे अब रिन्यू भी करा सकेंगे. अभी इसकी अवधि दो साल है. 


खूंखार डकैत बालकिशन चौबे को पकड़ने के लिए महिला पुलिस अधिकारी बनी 'दुल्हन'

3. IDBI ने बदला ATM ट्रांजेक्शन से जुड़ा नियम
आईडीबीआई बैंक ने एटीएम ट्रांजेक्शन से जुड़े नियम में एक बदलाव किया है. नए नियम के मुताबिक अगर IDBI बैंक का कोई ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम से लेनदेन करता है और कम बैलेंस के वजह से लेनदेन फेल हो जाता है तो उसे 20 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन अतिरिक्त देना होगा. ये नियम 1 दिसंबर से प्रभावी हो रहा है. 

4. मिलेगी 24 घंटे NEFT की सुविधा
अब ग्राहकों को बैंकों में 24 घंटे NEFT की सुविधा मिलने जा रही है. 1 दिसंबर से पहले तक NEFT सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक ही किया जा सकता था. जनवरी से इस पर लगने वाला अतिरिक्त शुल्क भी खत्म कर दिया जाएगा.

5. ट्रेन में खाना, चाया नाश्ता  मंहगा
रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से से राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा करने का सर्कुलर जारी किया गया है. एक दिसंबर से इस सर्कुलर के मुताबिक इन ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाने लेने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. 

टिप्पणियां

हत्या के मामले में आठ महिलाओं समेत 23 लोगों को आजीवन कारावास

6. एथेनॉल की बढ़ीं कीमतें लागू
सितंबर में केंद्र द्वारा 1.64 रुपये तक बढ़ाई गई एथेनॉल की कीमत 1 दिसंबर से लागू हो रही है. सी श्रेणी के सीरे से निकलने वाले एथेनॉल की कीमत 19 पैसे बढ़कर 43.75 रुपए प्रति लीटर और बी श्रेणी के सीरे से मिले एथेनॉल की कीमत 1.84 रुपए बढ़कर 54.27 रुपए प्रति लीटर हो गई है. 



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... शादी के लिए नहीं मिल पा रही थी फुर्सत, IAS ऑफिसर ने दफ्तर में ही रचाया IPS दुल्‍हन संग ब्‍याह

Advertisement