Mumbai Rain: 46 साल में अगस्त महीने के एक दिन में मुंबई के कोलाबा में सबसे ज़्यादा बारिश

कोलाबा ने बारिश के लिहाज़ से एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. यहां पर अगस्त महीने में एक दिन में जितनी बारिश रिकॉर्ड हुई है, वैसी पिछले 46 सालों में अगस्त के महीने में कभी नहीं हुई.

Mumbai Rain: 46 साल में अगस्त महीने के एक दिन में मुंबई के कोलाबा में सबसे ज़्यादा बारिश

मुंबई के कोलाबा में दर्ज हुई 46 सालों में एक दिन की सबसे ज्यादा बारिश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई:

मुंबई में इस हफ्ते लगातार बारिश एक बार फिर शहर की रफ्तार को कम करती नज़र आ रही है. मुंबई को बारिश के चलते पिछले दो दिनों के लिए अलर्ट पर रखा गया था और इसी के साथ कोलाबा ने बारिश के लिहाज़ से एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. यहां पर अगस्त महीने में एक दिन में जितनी बारिश रिकॉर्ड हुई है, वैसी पिछले 46 सालों में अगस्त के महीने में कभी नहीं हुई. वैसे, बारिश के बाद यहां ग्राउंड पर हालात थोड़े सामान्य होते दिख रहे हैं. यहां पर लोकल और उपनगरीय ट्रेनें शेड्यूल पर चल रही हैं. हालांकि, मौसम विभाग ने फिर भी मुंबई में अगले तीन-चार घंटों में भारी बारिश होने और तेज़ हवाएं चलने की चेतावनी दी है. विभाग ने कहा है कि बारिश धीरे-धीरे कम हो जाएगी. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से घरों में ही रहने को कहा है और बस जरूरी कामों के लिए ही बाहर निकलने को कहा है.

IMD ने एक ट्वीट कर बताया है कि 'अगले 3-4 घंटों में मुंबई शहर और उपनगरीय इलाकों में मध्यम से तेज़ बारिश (1-2 सेमी/प्रति घंटा) होने का अनुमान है, इसके साथ ही 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है, जो बढ़कर 80 किमी प्रति घंटा भी जा सकती है. कुछ इलाकों में बिजली चमकने/बादल गरजने की आशंका भी है.'

मुंबई में अगस्त में आमतौर पर जितनी बारिश होती है, फिलहाल महीने के पहले पांच दिनों में ही उसके 64 फीसदी हिस्से की बारिश हो चुकी है. हालांकि, मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल केएस होसलीकर ने कहा कि अगले 24 घंटों में बारिश में धीरे-धीरे कमी आ सकती है.

बता दें कि मुबंई और आसपास के इलाकों में पिछले दो दिनों में भारी बारिश और 107 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाने वाली चक्रवाती हवाएं चल रही हैं. इससे उपनगरीय ट्रेन और बस की सुविधाओं पर असर पड़ा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वो भारी बारिश से प्रभावित मुंबई और आसपास के इलाकों की मदद के लिए मुख्यमंत्री ठाकरे को आश्वासन दिया.

Video: मुंबई में बारिश के साथ तूफानी हवा से बढ़ी मुश्किलें

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com